मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 22, 2024, 10:23 PM IST

Updated : Jan 22, 2024, 10:55 PM IST

ETV Bharat / state

महाकाल की नगरी में राम-राम, 1 लाख दीपों से सजाया कोटि तीर्थ, देर रात तक चलता रहा महाउत्सव

Ram lala celebration in Ujjain : 22 जनवरी को अयोध्या की पावन धरा पर श्री रामलल्ला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रांगण भव्य आरती के साथ दीपोत्सव मनाया गया.

Ram lala celebration in Ujjain
देर रात चलता रहा महाउत्सव

1 लाख दीपों से सजाया महाकालेश्वर मंदिर

उज्जैन.महाकालेश्वर मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर खास पूजन के साथ दीपोत्सव मनाया गया. उज्जैन (Ujjain) मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने बताया कि शाम को शिखर दर्शन स्थल और कोटीतीर्थ कुंड के चारों ओर शाम 7 बजे 1 लाख दीप प्रज्जवलन का कार्यक्रम आयोजित किया गया. शिखर दर्शन स्थल पर दीपों से 'जय श्री राम' व हिन्दू धर्मानुसार सभी शुभचिन्हों को बनाकर मंदिर सजाया गया.

रात में भव्य आतिशबाजी और पुष्प वर्षा

महाकालेश्वर मंदिर परिसर में रात 8 बजे आकर्षक व भव्य आतिशबाजी की गई। श्री राम की आरती के दौरान सभी भक्तों पर पुष्प वर्षा भी की गई. इससे पूर्व मंदिर प्रांगण में बड़ी स्क्रीनों पर राम जन्मभूमि का प्रसारण दिखाया गया. महाकालेश्वर मंदिर परिसर में दोपहर 12 बजे से रात्रि तक प्रख्यात भजन गायक ज्वलंत शर्मा, अमित शर्मा, अनामिका शर्मा की टीम द्वारा निरन्तर भजनों की प्रस्तुति भी दी गई.

महाकाल की नगरी में राम-राम

मंत्रमुग्ध करने वाली भजन संध्या

बता दें कि भगवान महाकाल की त्रिकाल आरतियों के दौरान प्रत्येक आरती में 5 क्विंटल पुष्पों से पुष्प वर्षा की गई. आकर्षक विद्युत सज्जा से मंदिर को सजाया गया था. महालोक में प्राणप्रतिष्ठा कार्यक्रम के उपलक्ष्य में उज्जैन के कलाकारों द्वारा भजन संध्या का आयोजन भी किया गया. उज्जैन की संस्था आवर्तन संगीत अकादमी की अर्चना तिवारी ने मनमोहत प्रस्तुतियां दीं. साथ में तबले पर पं. माधव तिवारी, हारमोनियम पर रोहित चावरे, बांसुरी व माउथ ऑर्गन पर दिलीप फड़के, सिंथसाईंज़र पर पार्थ पोरवाल ने साथ दिया.

Last Updated : Jan 22, 2024, 10:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details