मध्य प्रदेश

madhya pradesh

राजगढ़ में ऐसे तैयार होते हैं धार्मिक ध्वज, राम नाम के ध्वज की डिमांड लगातार बढ़ी

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 22, 2024, 2:18 PM IST

अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर राम ध्वज की डिमांड बढ़ गई है. शहर और गांवों की सड़कों पर भगवा ध्वज लहरा रहे हैं. राजगढ़ के अशोक गुप्ता ने रिकॉर्डतोड़ राम ध्वज तैयार किए हैं. demand flag of Ram

religious flags in Rajgarh
राम नाम के ध्वज की डिमांड लगातार बढ़ी

राजगढ़।पूरे राजगढ़ शहर को भी धार्मिक ध्वजों से सजाया गया है. पूरा शहर राममय हो गया है. शहर की हर गली व चौक चौराहे पर भी धार्मिक ध्वज लगाए जा रहे हैं. राजगढ़ शहर में लगभग 15 वर्षों से धार्मिक ध्वज व चादर सिलते आ रहे अशोक गुप्ता बताते हैं कि अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर भगवान राम के ध्वज की डिमांड बढ़ी है. हिंदू धर्मवालंबी राम भगवान की तस्वीर को ज्यादा तौर पर पसंद कर रहे हैं. सिर्फ राजगढ़ ही नहीं बल्कि आसपास के गांव के ग्रामीण भी इनके पास राम ध्वज लेने के लिए पहुंच रहे हैं.

उर्स के लिए भी काम करते हैं

बता दें कि राजगढ़ शहर में धार्मिक ध्वज वा चादर की सिलाई करने वाले अशोक गुप्ता सभी धर्मों के धार्मिक आयोजनों में इस्तेमाल होने वाले ध्वज वा चादरों की सिलाई में माहिर हैं. वह राजगढ़ शहर में होने वाले बड़े धार्मिक आयोजनों में अहम भूमिका निभा चुके हैं. गौरतलब है की राजगढ़ में आयोजित होने वाले सालाना उर्स में दरगाह पर चढ़ाई जाने वाली चादर की भी वे सिलाई करते हैं. इस काम में उनका पूरा परिवार सहयोग करता है.

ये खबरें भी पढ़ें...

हर पर्व में करते हैं सिलाई

अशोक गुप्ता पूर्व में राजगढ़ में आयोजित पंडित प्रदीप मिश्रा की कथा के आयोजन के लिए हजारों की संख्या में भगवा ध्वज की सिलाई कर चुके हैं. लोकल स्तर पर होने वाले कार्यक्रम हनुमान जयंती, राम नवमी व नवदुर्गा के आयोजन पर भी वे माता रानी को ओढ़ाई जाने वाली चुनरी की भी सिलाई करते हैं. राजगढ़ के अलावा आसपास के जिलों के लोग भी उनके पास धार्मिक ध्वज सिलाने के लिए आते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details