राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 23, 2024, 7:03 AM IST

Updated : Jun 23, 2024, 7:26 AM IST

ETV Bharat / state

यूजी फर्स्ट सेमेस्टर के लिए 26 हजार से ज्यादा आवेदन, 26 जून को निकाली जाएगी मेरिट लिस्ट - Rajasthan University

RU UG First Semester राजस्थान विश्वविद्यालय के संघटक कॉलेजों में प्रवेश के लिए 26 जून को मेरिट कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी. इस बार राजस्थान विश्वविद्यालय के यूजी कोर्सेज के लिए 26 हजार 600 से ज्यादा छात्रों ने आवेदन किया है.

राजस्थान विश्वविद्यालय
राजस्थान विश्वविद्यालय (ETV Bharat File Photo)

एडमिशन कन्वीनर प्रो. रामावतार शर्मा (वीडियो ईटीवी भारत जयपुर)

जयपुर.राजस्थान विश्वविद्यालय के संघटक कॉलेजों में एडमिशन की बाट जोह रहे छात्रों का इंतजार 26 जून को खत्म हो जाएगा. 21 जून तक चली आवेदन प्रक्रिया के बाद राजस्थान विश्वविद्यालय प्रशासन महारानी, महाराजा, कॉमर्स और राजस्थान कॉलेज सहित विश्वविद्यालय में संचालित बैचलर कोर्सेज की 6730 सीटों पर मेरिट कट ऑफ लिस्ट जारी करेगा. इस बार राजस्थान विश्वविद्यालय के यूजी कोर्सेज के लिए 26 हजार 600 से ज्यादा छात्रों ने रुचि दिखाई है.

6730 सीटों पर एडमिशन :राजस्थान विश्वविद्यालय के संघटक कॉलेजों में 3 जून से यूजी एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई थी, जिसमें विश्वविद्यालय की यूजी फर्स्ट सेमेस्टर की 6730 सीटों पर एडमिशन के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे. एडमिशन कन्वीनर प्रो. रामावतार शर्मा ने बताया कि शुरुआत में 12 जून तक आवेदन मांगे गए थे. इसके बाद छात्रों और अभिभावकों की मांग पर पहले 17 जून और फिर 21 जून तक आवेदन भरने का मौका दिया गया. अब आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है.

पढ़ें.बीए फर्स्ट सेमेस्टर के छात्रों को किया गया फेल, तो एबीवीपी ने कुलपति पर लगाए भ्रष्टाचार के आरोप

ये डॉक्यूमेंट लाएं साथ :उन्होंने बताया कि इस बार महारानी, महाराजा, कॉमर्स, राजस्थान कॉलेज और राजस्थान विश्वविद्यालय के बैचलर डिग्री कोर्सेज के लिए 26 हजार 600 से ज्यादा आवेदन आए हैं. अब 100 फीसदी सीटों पर 26 जून को पहली मेरिट कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी. इसके बाद 27 से 29 जून को छात्र ओरिजिनल डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी के साथ फीस जमा करा सकेंगे. उन्होंने बताया कि डॉक्यूमेंट में 10th, 12th की मार्कशीट, रिजर्वेशन कैटेगरी का लाभ लेने के लिए कास्ट सर्टिफिकेट, स्पोर्ट्स, एनसीसी, एनएसएस के वेटेज के लिए सर्टिफिकेट साथ लाने होंगे. इन ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स की जांच के बाद उनकी फोटो कॉपी और फीस जमा कराते हुए छात्र एडमिशन ले सकेंगे.

उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी भी कारण से यदि सीटें खाली रह जाती हैं, तो अगले दिन ही दूसरी लिस्ट जारी कर दी जाएगी, ताकि छात्रों को ज्यादा इंतजार न करना पड़े और कक्षाएं भी समय पर शुरू हो जाएं. इसके साथ ही जिन भी छात्रों के एडमिशन होंगे वो हाथों-हाथ हॉस्टल के लिए भी अप्लाई कर सकेंगे और उन्हें एक सप्ताह में ही हॉस्टल भी अलॉट कर दिया जाएगा.

Last Updated : Jun 23, 2024, 7:26 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details