राजस्थान

rajasthan

राजस्थान इन्वेस्टमेंट समिट-2024 : सीएम भजनलाल बोले- एमओयू कागजों तक सीमित नहीं रहे - Investment Summit 2024

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 25, 2024, 6:54 PM IST

Investment in Rajasthan, प्रदेश में इन्वेस्टमेंट आए, इसको लेकर जल्द ही इन्वेस्टमेंट समिट 2024 होने जा रहा है. राजस्थान देश मे सबसे बड़े इन्वेस्टमेंट हब के रूप में उभरे इसको लेकर सीएम भजनलाल ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. मंगलवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में सीएम भजनलाल शर्मा ने राजस्थान इन्वेस्टमेंट समिट-2024 की तैयारियों को लेकर उच्चस्तरीय बैठक ली.

CM Bhajanlal and Team
राजस्थान इन्वेस्टमेंट समिट-2024 पर बैठक (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर. प्रदेश की भजनलाल सरकार राजस्थान को देश मे सबसे बड़े इन्वेस्टमेंट हब के रूप में उभारने के लिए तैयारी तेज कर दी है. जल्द ही प्रदेश में राजस्थान इन्वेस्टमेंट समिट-2024 आयोजित किया जाएगा. समिट की तैयारियों को लेकर बैठक के दौरान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि राजस्थान में होने वाला इन्वेस्टमेंट समिट आगजों में तक समित नहीं रहे, ये समिट देश में सबसे बड़े 'इन्वेस्टमेंट हब' के रूप में उभरे.

निवेशकों को हर स्तर पर मदद करेगी राज्य सरकार : मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राजस्थान में निवेश की अपार संभावनाएं हैं. हमारी सरकार निवेशकों के लिए हर स्तर पर मदद कर अनुकूल वातावरण तैयार करेगी, जिससे देश-विदेशों से अधिकतम निवेश राज्य में आए और राजस्थान देश में सबसे बड़े 'इन्वेस्टमेंट हब' के रूप में उभरे. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगामी राजस्थान इन्वेस्टमेंट समिट-2024 के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी अधिकारी पूरे मनोयोग से जुट जाएं, साथ ही इस ऐतिहासिक आयोजन की प्रत्येक गतिविधि की नियमित मॉनिटरिंग करें.

पढे़ं :सीएम भजनलाल ने कहा- बेटियों के साथ बेटों को भी आगे बढ़ने का पूरा अवसर देगी सरकार - Protest on Women Reservation

उन्होंने कहा कि समिट में होने वाले विभिन्न एमओयू को केवल कागजों पर ही न रहकर धरातल पर उतारा जाए. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ इस आयोजन का भव्य क्रियान्वयन सुनिश्चित करें. आगामी समिट में आने वाले सभी निवेशकों के आतिथ्य सत्कार में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए. उन्होंने कहा कि प्रचार-प्रसार किसी भी आयोजन की सफलता का मुख्य आधार होता है. अधिकारी प्रचार-प्रसार के लिए बेहतरीन कार्ययोजना बनाएं जिससे वैश्विक स्तर पर यह आयोजन चर्चा का विषय बने.

सिंगल विंडो में प्रकरणों का समयबद्ध रूप से हो निस्तारण : सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि सभी उद्योगों को एक ही छत के नीचे निवेश संबंधी सभी प्रकार की सुविधाएं देने के लिए सिंगल विंडो का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए. सिंगल विंडो के लिए विभाग कीओर से अलग से पूरा सिस्टम तैयार किया जाए, जिससे उद्यमियों को निवेश में किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़े.

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि संसाधनों का समुचित उपयोग कर निवेश संबंधी प्रकरणों का समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करें. मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान का प्रवासी विश्व के प्रत्येक हिस्से में मौजूद है और वे अपनी मिट्टी से हमेशा जुड़े रहना चाहते हैं. इसलिए राजस्थान का प्रवासी प्रदेश में निवेश के लिए हमेशा अवसरों की तलाश में रहता है. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि समिट में प्रवासी राजस्थानियों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित की जाए, उनके लिए अलग से सत्र आयोजित हो, जिससे वे अपने राज्य में निवेश कर राज्य को औद्योगिक रूप से समृद्ध बनाने में अपनी महती भूमिका निभा सके.

राजस्थान यूनिटी मॉल से स्वदेशी उत्पादों को मिलेगा बढ़ावा : मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कीओर से एक ही छत के नीचे मार्केट प्लेस उपलब्ध कराने के उद्देश्य से देशभर में 'पीएम एकता मॉल' बनाए जा रहे हैं. इसके तहत जयपुर में भी शीघ्र राजस्थान यूनिटी मॉल का निर्माण किया जाएगा. इसके निर्माण से गुणवत्तापूर्ण स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा साथ ही ग्रामीण कारीगरों को भी उनके उत्पाद बेचने में मदद मिलेगी.

सीएम शर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में बनने जा रहे इस यूनिटी मॉल का निर्माण आमजन की सुगम पहुंच को देखते हुए किया जाए, जिससे अधिकतम लोग इस मॉल तक पहुंचें तथा मेक इन इंडिया एवं एक जिला-एक उत्पाद की अवधारणा को बढ़ावा मिले. इस दौरान उद्योग मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़, देवस्थान मंत्री जोराराम कुमावत, उद्योग राज्यमंत्री के के विश्नोई, मुख्य सचिव सुधांश पंत, अतिरिक्त मुख्य सचिव मुख्यमंत्री कार्यालय शिखर अग्रवाल, प्रमुख शासन सचिव उद्योग अजिताभ शर्मा, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री कार्यालय आलोक गुप्ता सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details