राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

उपचुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले भाजपा ने शुरू की तैयारियां, कल कोर ग्रुप की बैठक

राजस्थान में उपचुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले भाजपा की तैयारी. रविवार को जयपुर पार्टी मुख्यालय में होगी कोर ग्रुप की बैठक.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Jaipur BJP Office
भाजपा मुख्यालय जयपुर (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर: प्रदेश की 7 सीटों पर होने वाली उपचुनाव को लेकर भले ही अभी निर्वाचन आयोग ने तारीखों का ऐलान नहीं किया हो, लेकिन हरियाणा चुनाव से उत्साहित बीजेपी ने अपनी तैयारी को तेज कर दी है. इसी कड़ी में प्रत्याशियों के पैनल को लेकर रविवार सुबह 9 बजे पार्टी मुख्यालय में कोर ग्रुप की अहम बैठक बुलाई गई है. इस बैठक में पैनल पर सहमति के बाद प्रत्याशियों के नामों का पैनल केंद्रीय नेतृत्व को भेजा जाएगा. इस बात की जानकारी भाजपा प्रदेश प्रभारी राधा मोहन दास अग्रवाल ने दी.

ये रहेंगे मौजूद : राजस्थान भाजपा मुख्यालय पर होने वाली कोर कमेटी के बैठक भाजपा प्रदेश प्रभारी राधा मोहन दास अग्रवाल, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़, प्रदेश सह प्रभारी विजया रहाटकर, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत सहित अन्य केंद्रीय मंत्री, उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा सहित कोर कमेटी के सदस्य बैठक में शामिल होंगे.

इस कोर ग्रुप में प्रदेश में 7 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर प्रत्याशियों के नामों का पैनल तैयार किया जाएगा. कोर कमेटी की सहमति के बाद प्रत्याशियों के नाम का पैनल केंद्रीय नेतृत्व भेजा जाएगा. बता दें कि पिछले दिनों प्रदेश प्रभारी राधा मोहन दास अग्रवाल, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ और प्रदेश सह प्रभारी विजया रहाटकर ने लगातार दौरे कर सभी उपचुनाव वाली सीटों पर फीडबैक लिया था.

पढ़ें :सहकारिता विभाग में 'दीये तले अंधेरा', उधार के अधिकारियों से चल रहा काम

इसके बाद इसी सप्ताह मुख्यमंत्री हाउस में उपचुनाव वाले विधानसभा क्षेत्रों से पार्टी के प्रमुख नेताओं को बुलाकर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ ने प्रत्याशियों को लेकर फीडबैक लिया था. माना जा रहा कि पार्टी ने तीन-तीन नामों का पैनल पहले ही तैयार कर रखा है, बस उस पर कोर बैठक के जरिए आपसी सहमति बनानी है.

यहां होने हैं उपचुनाव : राजस्थान में 7 सीटों पर उपचुनाव होना है. इन 7 सीटों में से मात्र एक सीट पर मौजूद वक्त में बीजेपी का कब्जा था, वहीं 6 सीटों पर कांग्रेस सहित अन्य पार्टियों का कब्जा है. अब उन सीटों पर भी किस तरह से कमल का फूल खिलाया जाए, इस रणनीति पर बीजेपी काम कर रही है. बता दें कि प्रदेश में 7 विधानसभा सीट ऐसी जिन पर उपचुनावों होने हैं, जिनमें से पांच विधानसभा सीट देवली-उनियारा, दौसा, सीकर, झुंझुनू, खींवसर और चौरासी सीटें लोकसभा में खाली हुई थीं.

वहीं, सलूंबर और रामगढ़ सीट पर विधानसभा सदस्यों का देहांत होने के कारण उपचुनाव होने हैं. बीजेपी की कोशिश होगी कि केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के जरिए उपचुनाव के माध्यम से विधानसभा में अपने सदस्यों की संख्या बढ़ाए.

सभी सीटें जीत रहे हैंःबता दें कि कोर ग्रुप की बैठक को लेकर भाजपा प्रदेश प्रभारी राधा मोहन दास अग्रवाल ने शनिवार सुबह ही दिल्ली से जयपुर पहुंचे. इस दौरान एयरपोर्ट पर मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा था कि वह प्रदेश कार्यालय में होने वाली कोर ग्रुप की बैठक में शामिल होने के लिए आए हैं. इस बैठक में आगामी उपचुनाव की तैयारी को लेकर रणनीति बनेगी.

इसके साथ ही सदस्यता अभियान को गति देने को लेकर भी चर्चा करेंगे. हरियाणा चुनाव के बाद प्रदेश में उपचुनाव को सवाल पर अग्रवाल ने कहा था कि हरियाणा चुनाव में तो पहले ही जीत रहे थे और प्रदेश में जिन 7 सीटों पर चुनाव होने जा रहे हैं, वहां भी उन्होंने जीत का दावा किया. देश और प्रदेश की जनता ने केंद्र की मोदी सरकार की योजनाओं और उनके द्वारा किए गए कामों पर भरोसा जताया है. इसका असर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव में भी दिखेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details