उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड में आसमान से बरस रही 'आफत', चमोली में हुआ भयंकर लैंडस्लाइड, उफान पर अलकनंदा - Rainfall in Uttarakhand

Terrible landslide in Chamoli, Alaknanda river in spate, Rainfall in Uttarakhand उत्तराखंड में बारिश के कारण जगह जगह पर लैंडस्लाइड हो रहा है. जिसके कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 5, 2024, 4:44 PM IST

Updated : Jul 5, 2024, 5:06 PM IST

Etv Bharat
उत्तराखंड में आसमान से बरस रही 'आफत' (Etv Bharat)

उत्तराखंड में आसमान से बरस रही 'आफत' (Etv Bharat)

देहरादून:उत्तराखंड में इन दिनों आसमान से आफत बरस रही है. बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं. जगह जगह लैंडस्लाइड की घटनाएं हो रही हैं. जिसके कारण सड़कें बाधित हो रही हैं. आज सुबह से ही प्रदेश के अलग अलग जिलों में बारिश का दौर जारी है. बारिश के कारण बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बाजपुर चाडा, भनेरपानी के पास लैंडस्लाइड हुआ. यहां पहाड़ी से मलबा आने के कारण मार्ग अवरूद्ध हो गया है. चमोली पुलिस ने इस घटना से जुड़ा वीडियो ट्वीट कर जानकारी दी है.

वहीं, दूसरी ओर पहाड़ी इलाकों में हो रही बारिश के कारण अलकनंदा नदी उफान पर है. चमोली में उफनता अलकनंदा कौ रौद्र रूप देखा गया. अलकनंदा नदी के बढ़े जलस्तर बढ़ने के कारण इसके किनारे बने घाट पूरी तरह से डूब गये हैं. बढ़े जलस्तर के कारण पुलिस प्रशासन ने लोगों से नदी के किनारों से दूरी बनाने की अपील की है.

बारिश के कारण रुद्रप्रयाग में भारी नुकसान हुआ. यहां रुद्रप्रयाग केदारनाथ हाइवे पर बनी सुरंग का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया. जिसके कारण आवाजाही बंद हो गई. इसके बंद होने से स्थानीय लोगों एवं तीर्थ यात्रियों को 5 किमी की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ रही है. सुरंग को खोलने का कार्य भी शुरू हो गया है. वर्ष 1952 में जिला मुख्यालय से केदारघाटी को यातायात सुविधा से जोड़ने के लिए इस टनल का निर्माण किया गया था.

प्रदेश में मौजूदा स्थिति की बात की जाए तो आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक आज 5 जुलाई यानि आज 12 बजे तक प्रदेश में 113 सड़कें बंद हैं. जिन्हें खोलने की कार्रवाई चल रही है. जिलेवार बंद सड़कों की अगर बात की जाए तो रुद्रप्रयाग में 15 ग्रामीण मार्ग, बागेश्वर जिले में 11 सड़कें, देहरादून जिले में 15 सड़कें, पिथौरागढ़ में 20 सड़कें, अल्मोड़ा में 4 ग्रामीण मोटर मार्ग, नैनीताल जिले में 4 ग्रामीण मोटर मार्ग, चंपावत जिले में 2 सड़कें, पौड़ी गढ़वाल जिले में 6 सड़कें, चमोली जिले में 18 सड़कें और टिहरी जिले में भी 18 सड़कें बंद हैं.बता दें मौसम विभाग आने वाले 24 से 48 घंटे भी इसी तरह बारिश होने की भविष्यवाणी की है. जिससे साफ है कि अभी प्रदेश को आफत की बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है.

पढ़ें-भारी बारिश से 72 साल पुरानी केदारनाथ हाईवे की सुरंग क्षतिग्रस्त, शिव मूर्ति अलकनंदा में डूबी, हर तरफ हाहाकार - Kedarnath highway tunnel damaged

Last Updated : Jul 5, 2024, 5:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details