मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

धनतेरस पर तूफान, दिवाली पर बारिश? मध्य प्रदेश में रीवा, सतना, दमोह, जबलपुर में मौसम भारी

'DANA' तूफान का मध्य प्रदेश के 15 जिलों में असर. दिवाली और धनतेरस पर कराएगा बारिश. सागर, पन्ना, छतरपुर, भोपाल समेत कई शहर भीगेंगे.

RAINFALL ALERT ON DHANTERAS MP
धनतेरस पर बारिश के आसार (Etv Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

MP Weather Update : बंगाल की खाड़ी से उठे दाना तूफान का असर मध्यप्रदेश के मौसम पर पड़ा है. मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान व कई मौसम प्रणालियों के असर से मध्य प्रदेश में 26 अक्टूबर से बारिश होने की संभावना जताई है. हालांकि ये बारिश कहीं-कहीं होगी, जबकि बाकी जिलों में तेज हवाएं चल सकती हैं. आईएमडी के मुताबिक 27 से 29 अक्टूबर तक मध्य प्रदेश के पूर्वी जिलों में बारिश होगी. 29 को ही धनतेरस है. ऐसे में मध्य प्रदेश के पूर्वी जिलों में तेज हवाओं के साथ पानी गिरने से धनतेरस की चमक-धमक पर इसका असर पड़ सकता है.

धनतेरस पर कहां होगी बारिश?

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार 26 अक्टूबर की रात से मध्य प्रदेश के कई जिलों में मौसम का मिजाज बदलने लगेगा. वहीं 27 अक्टूबर से जबलपुर, सागर, रीवा संभाग में बारिश होने के आसार बन रहे हैं. सतना, छतरपुर, दमोह, पन्ना, सहित अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारे पड़ेंगी. मौसम विभाग के मुताबिक 28 अक्टूबर को भी मौसम ऐसा ही रहने वाला है और राजधानी भोपाल में भी बारिश हो सकती है. वहीं 29 अक्टूबर को धनतेरस के दिन तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. बाकी जिलों में मौसम सामान्य रहेगा.

एमपी में बढ़ रहा ठंड का असर

मध्य प्रदेश में गुलाबी ठंडक ने दस्तक दे दी है. इसी बीच तीन दिनों तक बन रही बारिश की संभावनाओं के चलते तापमान में ठहराव के बाद अचानक बड़ी गिरावट देखने को मिलेगी. दिन के वक्त पड़ने वाली तेज धूप की चुभन भी कम होगी, वहीं अधिकतर जिलों में रात का तापमान तेजी से गिरेगा. गुरुवार-शुक्रवार की रात कई जिलों में तापमान 20 डिग्री से कम रहा. रतलाम और पचमढ़ी 16 डिग्री सेल्सियस के साथ प्रदेश में सबसे ठंडे रहे. वहीं इंदौर में 16.8 डिग्री, उज्जैन में 17.5, मंडला में 17.6, भोपाल में 17.6, रायसेन में 18.6, जबलपुर में 19.4, सिवनी में 19.6 और ग्वालियर में 19.9 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.

Read more -

अरब सागर में हलचल से मध्य प्रदेश में कड़कड़ाती ठंड का सिग्नल, 1 हफ्ते में सर्दी की दस्तक

ला नीना मचाएगा जाड़े का कहर, मध्य प्रदेश के इन इलाकों में शीतलहर से पड़ेगी हाड़ कंपा देने वाली ठंड

तेज ठंड से होगी नवंबर की शुरुआत

मौसम विभाग ने इस वर्ष पहले ही कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान लगाया है. वहीं इस बीच बनते बारिश के छोटे-छोटे सिस्टम से ठंड को और बल मिलेगा. माना जा रहा है कि धनतेरस पर बारिश के बाद दीवाली पर भी मौसम के कई रंग देखने मिल सकते हैं. इसके बाद नवंबर की शुरुआत में ही तेज ठंड पड़ने के आसार हैं.

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details