दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: दिवाली-छठ पर्व से पहले रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर लगाई रोक, जानिए बड़ी वजह

-दिवाली-छठ को देखते हुए रेलवे ने लिया फैसला -प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर लगाई रोक -अपनों को छोड़ने आने वालों की लग जाती है भीड़

रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक
रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक (SOURCE: ETV BHARAT)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली:दीपावली और छठ पर अपनों को ट्रेन में बैठाने के लिए लोग रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर नहीं जा सकेंगे. क्योंकि रेलवे ने 25 अक्टूबर से 6 नवंबर तक दिल्ली-एनसीआर के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक लगा दी है. अगर कोई बिना टिकट के प्लेटफार्म पर जाता है तो उसे पर जुर्माना लग सकता है.

जब कोई अपना ट्रेन से कहीं जा रहा होता है तो अक्सर लोग उसे ट्रेन में बैठाने के लिए आते हैं. लेकिन इस बार दीपावली और छठ पर लोग अपने अपनों को ट्रेन में बैठने के लिए प्लेटफॉर्म तक नहीं जा सकेंगे. रेलवे की तरफ से त्योहार पर रेलवे स्टेशनों पर ज्यादा भीड़ न हो इसके लिए 25 अक्टूबर से 6 नवंबर के बीच प्लेटफार्म टिकट की बिक्री पर रोक लगा दी है.

नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार, हजरत निजामुद्दीन, सराय रोहिल्ला और गाजियाबाद रेलवे स्टेशनों पर यह रोक रहेगी. दिल्ली-एनसीआर के इन रेलवे स्टेशनों पर दीपावली और छठ महापर्व के दौरान प्लेटफॉर्म टिकट नहीं मिलेगा. यदि कोई बिना टिकट लिए प्लेटफार्म पर जाता है तो पकड़े जाने पर जुर्माना लगाया जाएगा. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक बिना प्लेटफार्म टिकट के पकड़े जाने पर 250 रुपये पेनल्टी और 10 रुपये प्लेटफार्म टिकट का शुल्क यानी की 260 रुपए कम से कम वसूला जाता है.

प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक (GFX ETV Bharat)

सिर्फ इन लोगों को मिलेगा प्लेटफार्म टिकट

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक बुजुर्ग दिव्यांग महिलाएं और ऐसे लोग जो स्वयं ट्रेन नहीं पकड़ सकते उन लोगों को ट्रेन में बैठने के लिए उनके अभिभावकों को ही प्लेटफॉर्म टिकट दिया जाएगा. प्लेटफॉर्म टिकट विक्रेता स्थिति देखकर लोगों को प्लेटफार्म टिकट देंगे. बता दें कि 1 प्लेटफार्म टिकट सिर्फ दो घंटे के लिए मान्य होता है.

भीड़ कम हो इसलिए लिया गया यह फैसला

दीपावली और छठ महापर्व पर दिल्ली के रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ बढ़ जाती है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से आमतौर पर नियमित करीब 336 ट्रेनों का संचालन होता है और रोजाना करीब 5 लाख यात्री नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सफर करते हैं, लेकिन दीपावली और छठ महापर्व पर 350 से अधिक ट्रेनों का संचालन होता है. 1 दिन में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या करीब 7 लाख तक पहुंच जाती है. इसी तरीके से दिल्ली के आनंद विहार, हजरत निजामुद्दीन और सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशनों पर भी यात्रियों की भीड़ रहती है. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि प्लेटफार्म पर भीड़ न बढ़े और यात्रियों को असुविधा न हो इसलिए प्लेटफार्म टिकट की बिक्री पर 25 अक्टूबर से 6 नवंबर तक रोक लगा दी गई है.

ये भी पढ़ें-फेस्टिव सीजन के दौरान 60 अतिरिक्त ट्रेनें चलाएगा DMRC, जानें क्या है वजह

ये भी पढ़ें-जलवायु परिवर्तन में सुधार के लिए दिल्ली मेट्रो ने उठाया विशेष कदम, DMRC को मिला कार्बन न्यूट्रल सर्टिफिकेशन

ABOUT THE AUTHOR

...view details