छत्तीसगढ़

chhattisgarh

EXIT POLL की कहीं खुल ना जाए पोल, छत्तीसगढ़ में पलट चुकी है बाजी, इंडिया अलायंस को अब भी भरोसा - EXIT POLL POLITICS

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jun 1, 2024, 1:39 PM IST

Updated : Jun 3, 2024, 12:03 PM IST

POLITICS ON EXIT POLL इंडिया का जनादेश 4 जून को आएगा.इससे पहले अंतिम चरण की वोटिंग के बाद एग्जिट पोल आ गए हैं.लेकिन इस बार एग्जिट पोल से पहले ही सट्टा बाजार ने चुनाव का दिशा मोड़ने में अहम भूमिका निभाई है.सट्टा बाजार के अनुमान और लग रहे दांव को देखकर एक बड़ा मैसेज जनता तक पहुंचा है.ऐसे में यदि इंडिया ब्लॉक की सरकार सत्ता में आती है तो छत्तीसगढ़ समेत दूसरे राज्यों के नेताओं की किस्मत बदल जाएगी.वहीं एग्जिट पोल के आंकड़ों में भले ही एनडीए को प्रचंड बहुमत मिलता दिख रहा हो लेकिन कांग्रेस का मानना है कि ये पोल भ्रामक हैं. Satta Bazar Prediction on Exit poll 2024

POLITICS ON EXIT POLL
EXIT POLL की कहीं खुल ना जाए पोल (ETV Bharat Chhattisgarh)

रायपुर :1 जून को अंतिम चरण के वोटिंग के बाद एग्जिट पोल गए हैं.जिसमें एनडीए को इंडिया अलायंस पर भारी पड़ते दिखाया गया है.इससे पहले जितने भी एग्जिट पोल आए हैं उनमें किसी में भी इंडिया अलायंस की जीत नहीं दिखाई गई है.इसके बाद अब इंडिया अलायंस और इससे जुड़े दल के नेता एग्जिट पोल के आंकड़ों को झुठलाने में जुटे हैं. छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने एग्जिट पोल के आंकड़ों को टीआरपी का खेल बताया है.यानी कि एग्जिट पोल ने जो कुछ भी कहा गया है वो सिर्फ और सिर्फ आकाओं को खुश करने के लिए हैं.एग्जिट पोल के आंकड़ों को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी विपक्षियों पर हमला बोला है.लेकिन एक धड़ा ऐसा भी है कि जो ये मानता है कि एग्जिट पोल गड़बड़ हो सकते हैं.क्योंकि छत्तीसगढ़ में ऐसा हो चुका है.साल 2018 के विधानसभा चुनाव में एग्जिट पोल में बीजेपी को सत्ता में वापसी करता दिखाया गया था.लेकिन जब रिजल्ट आए तो कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापस आ चुकी थी.

बघेल ने एग्जिट पोल को बताया "टीआरपी का खेल" : वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एग्जिट पोल के नतीजों को नकारते हुए इंडिया अलायंस की जीत का दावा किया है. भूपेश बघेल ने एग्जिट पोल को "टीआरपी का खेल" करार दिया है. बघेल ने दावा किया है कि "इंडी गठबंधन देश में सरकार बनाने जा रही है." अधिकांश एग्जिट पोल में भाजपा के राज्य में 10 या सभी 11 सीटें जीतने की भविष्यवाणी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने व्यंग्यात्मक लहजे में कहा कि "यह अच्छा है कि उन्होंने 12 (राज्य में भाजपा के लिए सीटें) की भविष्यवाणी नहीं की."

"कांग्रेस पार्टी आम चुनावों में छत्तीसगढ़ में भाजपा पर बढ़त बनाएगी. 4 जून को आने वाले नतीजे यह साबित कर देंगे." - भूपेश बघेल, पूर्व सीएम और लोकसभा प्रत्याशी, छत्तीसगढ़

"हम छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटें जीतने जा रहे":छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा, "एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों से पता चलता है कि पूरा देश चाहता है कि नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनें. शुरू से ही लग रहा था कि भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को पूरे देश का आशीर्वाद मिलेगा. पूरा देश चाहता है कि मोदी जी तीसरी बार सरकार की बागडोर संभालें. मैंने कई राज्यों में प्रचार किया है और हर जगह माहौल भाजपा के पक्ष में था."

"एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों पर कोई आश्चर्य नहीं है. हम छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटें जीतने जा रहे हैं." - विष्णुदेव साय, मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़

किसका होगा परिवर्तन ?:परिवर्तन किसका होगा इसका असली पता तो 4 जून को ही पता चलेगा,जब ईवीएम से जनता जनार्दन की पसंद और नापसंद का रिजल्ट बाहर आएगा.कई नेताओं के चेहरे खिलेंगे तो कई नेताओं के लिए आने वाले साल बड़े ही कष्ट से गुजरेंगे.कोई जीतेगा और कोई हारेगा.लेकिन इसली जीत उस लोकतंत्र की होगी जिस पर भरोसा करके हर एक हिंदुस्तानी ने वोटिंग की है. अब एग्जिट पोल से पहले सट्टा बाजार के अनुमान सामने आने लगे हैं.फलोदी सट्टा बजार से लेकर मुंबई सट्टा बाजार तक हर किसी के अपने-अपने दावे हैं,लेकिन सोशल मीडिया में जिस तरह का ट्रेंड चल रहा है उसे एक सिरे से नकारा नहीं जा सकता है. बात अब ये हर जुबान पर चलने लगी है कि आने वाले दिनों में केंद्र की सत्ता बदलेगी .जिसके बाद राहुल गांधी देश के अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं.लेकिन उनकी टीम कैसे होगी इस पर भी चर्चा है.

इंडिया गठबंधन का दावा जीतेंगे 295 सीटें (ETV Bharat Chhattisgarh)

बुकी ने साझा किया नया ट्रेंड :ईटीवी भारत से सट्टा बाजार के बुकी ने मौजूदा समय का ट्रेंड साझा किया है. अपना नाम और पता ना छापने की शर्त पर बुकी ने बताया कि सट्टा बाजार में फिलहाल बीजेपी को आगे दिखाया जा रहा है.क्योंकि सट्टा बाजार का यही नियम है,जिस पर दांव ज्यादा लगा हो और वो जीत ना पाए तो मार्केट की चांदी हो जाती है.मौजूदा समय में सट्टा बाजार में बीजेपी को पूर्ण बहुमत दिखाया जा रहा है.वहीं कांग्रेस को अधिकतम 75 सीटें जीतता दिखाया जा रहा है.लेकिन सट्टा बाजार की बुकी की माने तो रिजल्ट के बाद जो आंकड़े आएंगे वो चौंकाने वाले होंगे.सट्टा बाजार में इस समय राहुल गांधी के प्रधानमंत्री बनने पर भी दांव खेला जा रहा है.इसी के साथ इंडिया अलायंस के अन्य संगठनों के बडे़ चेहरों को कौन सा पद दिया जा सकता है इस पर भी चर्चा जोरों पर है.आईए आपको बताते हैं यदि सत्ता में परिवर्तन हुआ तो आने वाले समय में कौन सा नेता किस पद पर आसीन होगा.

नेता पार्टी पद कौन सी जिम्मेदारी पर लगा दाव ?
राहुल गांधी कांग्रेस प्रधानमंत्री देश में मोदी के खिलाफ खुलकर बोलने से लेकर इंडिया अलांयस गठबंधन में जान फूंकने के कारण
भूपेश बघेल कांग्रेस गृहमंत्री या रक्षामंत्री राहुल गांधी की टीम में भूपेश बघेल को बड़े पद से नवाजा जाएगा. देश के अगले गृहमंत्री के तौर पर भूपेश बघेल देखे जा रहे हैं.प्रियंका गांधी के खास और मध्य भारत में ओबीसी लीडर के रूप में बड़ा चेहरा.मुख्यमंत्री पद संभालने का बड़ा अनुभव
कवासी लखमा कांग्रेस स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री कवासी लखमा आदिवासियों के बीच काफी पॉपुलर हैं.ऐसे में कवासी लखमा पर भी मंत्री पद को लेकर दांव लगाया गया है.
अखिलेश यादव सपा रेलमंत्री अखिलेश यादव को इंडिया अलायंस रेल मंत्री जैसा बड़ा पद ऑफर करेगी.अखिलेश यादव की पिछड़ा वर्ग के बीच लोकप्रियता काफी ज्यादा है.
तेजस्वी यादव आरजेडी खेल मंत्री या स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव को इंडिया अलायंस में खेल मंत्री का पद ऑफर हो सकता है.युवाओं के बीच लोकप्रियता और लालू के नक्शे कदम में चलने के कारण तेजस्वी सबसे ज्यादा पॉपुलर लीडर हैं.
कन्हैया कुमार कांग्रेस सड़क परिवहन कन्हैया कुमार को कांग्रेस जीत के बाद बड़े पद से नवाजेगी. युवाओं के बीच लोकप्रियता और राहुल गांधी की भारत जोड़ों यात्रा में कन्हैया कुमार ने जान फूंकी थी.उन्हें देखने के लिए विशाल जनसैलाब उमड़ता था.
कार्ति चिदंबरम कांग्रेस रसायन मंत्रालय कार्ति चिदंबरम पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे हैं.ऐसे में राहुल की युवा टीम में कार्ति चिदंबरम को रसायन मंत्रालय जैसा बड़ा पद मिल सकता है.
शशि थरूर कांग्रेस वित्त मंत्रालय शशि थरुर कांग्रेस के बड़े लीडर हैं. केरल में शशि थरूर की बड़ी अच्छी इमेज है.फाइनेंस को समझने के कारण शशि थरुर को कांग्रेस वित्त मंत्री के पद से नवाज सकती है.

तो बुकी ने हमें बताया कि किस तरह से अभी से ही इंडिया ब्लॉक के लीडर्स के आने वाले भविष्य को लेकर सट्टा बाजार में दांव लगना शुरु हो चुका है. ऐसे में यदि इंडिया ब्लॉक की सरकार बनीं तो कई नेताओं की किस्मत चमक जाएगी. हिंदी भाषी राज्यों के लिए साउथ और पूर्वी राज्यों में भी बड़े लीडर्स को इंडिया अलायंस में बड़ी जिम्मेदारी मिलेगी.कुल मिलाकर इस टीम में अनुभव के साथ युवा शक्ति का समीकरण देखने को मिलेगा.

बीजेपी नेताओं ने बताया हवा :वहीं जब इस बारे में बीजेपी के नेताओं से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इस तरह के ख्याली पुलाव पकाने से यदि राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनते हैं तो ये अच्छी बात है. ये सारी बातें सट्टा बाजार में चल रहीं है.इसलिए ना तो इसका कोई आधार है और ना ही ऐसा कोई चमत्कार होने वाला है.

(नोट- ऊपर दी गई जानकारी बुकी से की गई बातचीत पर आधारित है)

मुंबई सट्टा बाजार के आंकड़ों ने बढ़ा दी गर्मी, आखिरी पल में बदला हवा का रुख, जानिए हिंदुस्तान का किंग कौन ?

फलोदी सट्टा बाजार का नया ट्रेंड, इनके नाम किया इंडिया का सिंहासन - Phalodi Betting Market

Last Updated : Jun 3, 2024, 12:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details