उत्तराखंड

uttarakhand

ई श्रम पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों को राशन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया शुरू, इतने लोगों को मिलेगा मुफ्त अनाज - Dehradun Supply Department

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : May 29, 2024, 12:13 PM IST

Dehradun Supply Department देहरादून में रजिस्टर्ड श्रमिकों को राशन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जिसके तहत अभी तक 50 से अधिक राशन कार्ड जारी कर दिए गए हैं. ये जानकारी जिला पूर्ति अधिकारी केके अग्रवाल ने दी है.

Dehradun Supply Department
राशन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया शुरू (photo- ETV Bharat)

जिला पूर्ति अधिकारी केके अग्रवाल (video- ETV Bharat)

देहरादून: सुप्रीम कोर्ट की तरफ से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को ई श्रम पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों के राशन कार्ड बनाने के आदेश जारी किए गए हैं. जिसके बाद देहरादून जनपद में श्रम मंत्रालय के ई श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिकों को राशन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. जिला पूर्ति विभाग को देहरादून जनपद के करीब 53 हजार श्रमिकों की सूची प्राप्त हुई है, जिनके अभी तक राशन कार्ड नहीं बने हैं.

विभाग को जिन श्रमिकों की सूची प्राप्त हुई है, उस सूची में श्रम मंत्रालय के पोर्टल में पंजीकृत श्रमिकों के टेलीफोन नंबर भी दिए गए हैं, जिसके आधार पर विभाग श्रमिकों से संपर्क स्थापित करके डाटा इकट्ठा कर रहा है. देहरादून के जिला पूर्ति अधिकारी केके अग्रवाल के मुताबिक टेलीफोन नंबरों के माध्यम से यह पता लगाने के प्रयास किया जा रहे हैं कि कितने मजदूरों के अब तक राशन कार्ड बन पाए हैं. उन्होंने बताया कि जिन श्रमिकों के अब तक राशन कार्ड नहीं बन पाए हैं, उन्हें राशन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

केके अग्रवाल ने बताया कि जनपद में अभी तक 50 से अधिक राशन कार्ड जारी कर दिए गए हैं और 10 जून तक इस अभियान को पूरा किया जाएगा. उन्होंने अपील करते हुए कहा कि जिन श्रमिकों का ई-श्रम पोर्टल पर नाम दर्ज हैं, उनसे अनुरोध है कि अपना ई-श्रम कार्ड, आधार कार्ड और बैंक डिटेल लेकर आसपास के ऑफिस में संपर्क करें. ऐसे श्रमिकों को एक दिन के भीतर राशन कार्ड उपलब्ध करा दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details