राजस्थान

rajasthan

गुरुजी ने निभाया अपना वादा, 90 प्रतिशत से अधिक अंक लाने पर 2 होनहार छात्राओं को करवाई हवाई यात्रा - principal kept his promise

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 30, 2024, 2:05 PM IST

कुचामनसिटी क्षेत्र के कुकनवाली गांव की महात्मा गांधी स्कूल के प्रधानाचार्य ने बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रेरित करने का अनूठा तरीका अपनाया. उन्होंने वादा किया कि बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को वे अपने खर्चे से हवाई यात्रा करवाएंगे. इस पर वे दो छात्राओं को अपने खर्चे पर हवाई मार्ग से दिल्ली लेकर गए.

principal kept his promise
principal kept his promise, arranged air travel for 2 talented students in kuchamancity (Photo ETV Bharat Kuchamancity)

कुचामन सिटी.बारहवीं बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाली दो छात्राओं को प्रधानाचार्य ने अपनी निजी आय से हवाई यात्रा करवाने का वादा पूरा किया. बालिकाओं ने एक दर्जन से अधिक जगहों पर भ्रमण किया.

कुचामनसिटी ब्लॉक शिक्षा अधिकारी जगदीश राय ने बताया कि कुकनवाली के महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय अंग्रेजी माध्यम के प्रधानाचार्य डॉक्टर गोविंद लाल मंडावरिया ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के पूर्व घोषणा की थी कि परीक्षा में 90 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को वे अपने खर्चे पर हवाई यात्रा करवाएंगे. इसके बाद 12वीं कला संकाय के परीक्षा परिणाम में विद्यालय की छात्रा कविता कंवर ने 93 प्रतिशत एवं निहारिका खोरवाल ने 90 प्रतिशत अंक हासिल किए. इस पर उन्होंने दोनों छात्राओं को दिल्ली का भ्रमण करवाया.

पढ़ें: बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंक लाने वाले होनहार स्टूडेंट्स करेंगे हवाई यात्रा, भामाशाह की सौगात

इस भ्रमण के दौरान छात्राओं को दिल्ली के बिरला मंदिर, इंडिया गेट, इंदिरा गांधी स्मृति संस्थान, आईटीडीसी, कुतुब मीनार, लोटस टेंपल, चरखा म्यूजियम, गुरुद्वारा बंगला साहिब, राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र का अवलोकन करवाया गया. प्रधानाचार्य ने बताया कि उन्होंने हवाई यात्रा की करवाने की घोषणा की थी. इसका असर यह पड़ा कि विद्यार्थियों में 90 प्रतिशत से अधिक अंक लाने की होड़ लग गई. उन्होंने बताया कि परिणाम गुणात्मक और संख्यात्मक दृष्टि से सकारात्मक रहा और 41 में से 39 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details