दिल्ली

delhi

पीएम मोदी ने 85000 करोड़ से अधिक की रेल परियोजनाओं की रखी आधारशिला, वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Mar 12, 2024, 2:34 PM IST

Updated : Mar 12, 2024, 3:27 PM IST

PM Modi flags off 10 Vande Bharat trains : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश को एक साथ 85 हजार करोड़ रुपये की लागत से लगभग 6000 रेल परियोजना का शिलान्यास और लोकार्पण किया. साथ ही 10 वंदे भारत ट्रनों को हरी झंडी दिखाई.

Etv Bharat
Etv Bharat

पीएम मोदी ने 10 वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार सुबह ऑनलाइन 85 हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला रखी. साथ ही 10 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिकाई. चार मौजूदा वंदे भारत ट्रेनों के रूट में विस्तार किया गया है. 2 नई यात्री रेलगाड़ियों की शुरुआत तथा 7 नई मालगाड़ियों का भी उद्घाटन किया. इसमें उत्तर रेलवे को निम्न चार वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ियों की सौगात मिली है. अब वंदे भारत की कुल संख्या 50 से अधिक हो गई है और 45 राष्ट्रव्यापी मार्गों को कवर किया गया है.

दिल्ली-कटरा, दिल्ली-वाराणसी, मुंबई-अहमदाबाद ,मैसूरु-चेन्नई, कासरगोड-तिरुवनंतपुरम और अब विशाखापत्तनम-सिकंदराबाद सहित छह मार्गों पर दो वंदे भारत ट्रेनें चलेंगी. दिल्ली में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. यहां केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी, दिल्ली डिवीजन के डीआरएम सुखविंदर सिंह और स्टेशन डायरेक्टर महेश यादव ने दिल्ली की परियोजनाओं के आधारशिला रखने के दौरान मौजूद रहे.

गुजरात से पीएम मोदी, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ऑनलाइन जुड़े. पीएम मोदी ने परियोजनाओं की आधारशिला रखी. इसके बाद ट्रेनों को हरी झंडी दी. अजमेर से दिल्ली कैंट तक चलने वाली वंदे भारत अब चंडीगढ़ तक चलेगी. पीएम मोदी ने कहा की अगले 5 साल में रेलवे में इतना बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा, जिसकी लोगों ने कल्पना नहीं कि होगी. कहा कि पहले रेलवे के विकास पर ध्यान नहीं दिया जाता था. हमने रेल बजट को आम बजट में शामिल कर दिया. जिससे बजट बढ़ गया है. उन्होंने पिछले 10 साल में हुए रेलवे के विकास को भी गिनाया.

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि जब से नरेंद्र मोदी ने देश की बागडोर संभाली है देश तरक्की कर रहा है. जीडीपी में रेलवे अहम योगदान दे रहा है.मंगलवार को जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई इनमें में दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर स्लीपर कोच वाली वंदे भारत ट्रेन के मेंटेनेंस का डिपो बनाया जाएगा. बिजवासन में एम एंड पी और प्रशिक्षण सुविधाओं आदि के लिए डिपो सहित, वीबीई रखरखाव के रूप में रखरखाव बुनियादी ढांचे का उन्नयन /विकास प्रावधान और आनंद विहार में वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों के रखरखाव के लिए एक ट्रेन सेट डिपो की स्थापना की गई.

वन स्टेशन वन प्रोडक्ट के तहत पुरानी दिल्ली, नई दिल्ली, बादली, नरेला, हजरत निजामुद्दीन, तुगलकाबाद, शकूरबस्ती, बिजवासन और आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर स्टॉल शुरू किए जाएंगे.कार्यक्रम में पहुंचे कुम्हार क्रांति प्रसाद ने कहा कि वन स्टेशन वन प्रोडक्ट के तहत स्टॉल मिलने से वह हाथ से बनाए गए मिट्टी के बर्तनों को बड़ी मात्रा में बेच सकेंगे. वहीं, केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कांति प्रसाद से पानी की बोतल, खाने के बर्तन भी मिट्टी से बनाने को कहा.

पीएम मोदी ने 10 वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

ये भी पढ़ें :रेल यात्रियों को बड़ी सुविधा: यूपी को एक साथ मिली 4 वंदे भारत, गोरखपुर-लखनऊ अब प्रयागराज तक चलेगी

उत्तर रेलवे को 5 जन औषधि केंद्र, 147 एक स्टेशन एक उत्पाद, पांच रेल कोच रेस्तरां के अलावा कई अन्य विकासात्मक परियोजनाओं की सौगात मिली है. इसमें दिल्ली मंडल में 2 माल गोदाम, जन औषधि केंद्र, एक रेल कोच रेस्तरां, आनंद विहार-तिलक ब्रिज तीसरी और चौथी रेल लाइन, 48 एक स्टेशन एक उत्पाद आउटलेट, 17 डीएफसी (कार्गो हैंडलिंग पॉइंट) का लोकार्पण किया गया. आनंद विहार में वॉशिंग कम पिट-लाइनों पर कवर शेड के प्रावधान सहित रखरखाव सुविधाओं के उन्नयन की आधारशिला रखी गई.

ये भी पढ़ें :देहरादून से लखनऊ के लिए वंदे भारत ट्रेन शुरू, प्रधानमंत्री मोदी ने वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Last Updated : Mar 12, 2024, 3:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details