छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

राष्ट्रपति के साथ फोटो शूट में नजर आया कुनकुरी का प्राकृतिक शिवलिंग मधेश्वर पहाड़

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के दोपहर भोज में शामिल हुईं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, फोटो सेशन में नजर आया कुनकुरी के मधेश्वर पहाड़ का सुंदर नजारा.

MADHESWAR HILL KUNKURI
प्राकृतिक शिवलिंग मधेश्वर पहाड़ (ETV Bharat)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

रायपुर/जशपुर:राष्ट्रपति के दो दिवसीय दौरे का शनिवार को समापन हो गया. अपने दौरे के दूसरे दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू नवा रायपुर में मुख्यमंत्री आवास पर सीएम के आयोजित भोज में शामिल हुईं. दोपहर भोज में शामिल होने पहुंचीं राष्ट्रपति के साथ सीएम साय के परिवार और वहां काम कर रहे अधिकारियों कर्मचारियों ने ग्रुप फोटो सेशन कराया. फोटो सेशन के दौरान जो बैकग्राउंड वाल पिक लगा था उसने सभी का ध्यान अपनी ओर खीचा. फोटो सेशन के दौरान जो वॉल पिक लगाया गया था उसमें कुनकुरी के प्रसिद्ध मधेश्वर पहाड़ की खूबसूरती को दिखाया गया.

फोटो सेशन में नजर आई मधेश्वर पहाड़ की सुंदरता: जशपुर जिले के कुनकुरी में मधेश्वर पहाड़ है. मधेश्वर पहाड़ अपनी नैसर्गिक सुदंरता के लिए जाना जाता है. हर साल लाखों पर्यटक यहां घूमने आते हैं. कुनकुरी के बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन में ये जगह गिनी जाती है. मधेश्वर पहाड़ की आकृति विशाल शिवलिंग की तरह है. इसे विश्व के सबसे बड़े शिवलिंग के रुप में भी पूजा जाता है. मधेश्वर पहाड़ जशपुर से करीब 35 किमी की दूरी पर है. कुनकुरी और जशपुर के ग्रामीण इसे शिवलिंग मानते हैं और उनकी धार्मिक आस्था इस पहाड़ से जुड़ी है.

कुनकुरी में बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन:कुनकुरी में ही मयाली नेचर कैप भी है जहां बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने आते हैं. मयाली नेचर कैंप की सुंदरता को बढ़ावा देने के लिए 22 अक्टूबर को सीएम ने यहां आदिवासी विकास प्राधिकरण की बैठक की. बैठक में सरगुजा विकास प्राधिकरण के सभी सदस्य शामिल हुए. राज्य सरकार ने मयाली नेचर कैंप को पर्यटन स्थल के रुप में विकसित करने का प्लान बनाया है. नेचर के करीब होने के चलते मयाली नेचर कैंप अपनी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है. बड़ी संख्या में लोग इसकी सुंदरता देखने आते हैं.

कुनकुरी के मयाली नेचर कैंप में हुई सरगुजा विकास प्राधिकरण की बैठक
मयाली नेचर कैंप की खूबसूरती के बीच छत्तीसगढ़ सरकार की बड़ी बैठक, एक क्लिक में जानिए पूरी जानकारी
मयाली नेचर कैम्प में एशिया का सबसे ऊंचा शिवलिंग, स्वदेश दर्शन योजना से होगा कायाकल्प - Mayali Nature Camp

ABOUT THE AUTHOR

...view details