हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

दशहरा पर्व पर HRTC चलाएगा 40 अतिरिक्त बसें, इतने पुलिस जवानों की लगेगी ड्यूटी

अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरे में जिला प्रशासन तैयारियां करने में जुटा है. इस बार पुलिस की कड़ी व्यवस्था रहेगी और HRTC अतिरिक्त बसें चलाएगा.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 5 hours ago

PREPARATION FOR DUSSEHRA FESTIVAL
कुल्लू दशहरा (फाइल फोटो)

कुल्लू:अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में पर्यटकों व आम लोगों को आवाजाही में किसी तरह की समस्या ना हो इसके लिए एचआरटीसी ने कमर कस ली है. निगम 13 से 19 अक्टूबर तक मनाए जाने वाले दशहरे में स्पेशल 25 इलेक्ट्रिक बसों समेत करीब 40 बसों को चलाएगा. ये बसें निजी रूट पर चलाई जाएंगी.

आनी से कुल्लू के लिए भी सवारियों को देखते हुए स्पेशल बसें चलाए जाने की योजना तैयार की गई है. इन अतिरिक्त बसों को चलाने के लिए 20 चालक व परिचालकों सहित मैकेनिक की अतिरिक्त मांग की गई है.

दशहरा उत्सव में हर वर्ष देश-विदेश से लाखों लोग कुल्लू आते हैं. देव समागम को देखने के लिए विदेशों से शोधार्थी शोध करने को आते हैं. ऐसे में देव महाकुंभ को मनाने के लिए इन दिनों तैयारियां चल रही है.

उत्सव में लोगों को यातायात सुविधा प्रदान की जाएगी. रात्रि को कला केंद्र में सांस्कृतिक कार्यक्रम समाप्त होने के बाद भी बस सेवा चलाने की योजना तैयार की है. निगम को लंबे रूटों के साथ ग्रामीण इलाकों के लिए रात-दिन सेवा देनी पड़ती है. कुल्लू-भुंतर, बजौरा, लगवैली, खराहल, मणिकरण, मनाली के अलावा बसों को सैंज, बंजार, आनी के बीच भी चलाया जाएगा जिससे दशहरे में लोगों को आवाजाही में सुविधा मिलेगी.

निजी वाहनों की बजाय बसों में करें सफर

दशहरा उत्सव में ट्रैफिक और पार्किंग की सबसे बड़ी समस्या रहती है. अखाड़ा बाजार, सरवरी व ढालपुर में ट्रैफिक का भारी दबाव बना रहता है. ऐसे में पुलिस यातायात सुविधा के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है. दशहरा उत्सव में अपने निजी वाहनों का कम प्रयोग और निजी वाहनों की बजाय बसों का इस्तेमाल करना चाहिए.

1300 पुलिस जवान संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा

पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के दौरान 1300 जवानों के हाथ में सुरक्षा का जिम्मा रहेगा. इसके अलावा बाहरी राज्यों से आए लोगों के दस्तावेजों की भी पुलिस के द्वारा जांच की जाएगी. वहीं पुलिस प्रशासन ने दशहरा स्थल को विभिन्न सेक्टर में बांटा है. हर सेक्टर में पुलिस अधिकारी की निगरानी में सभी जवान सुरक्षा संबंधी जिम्मेवारी संभालेंगे.

ढालपुर में पत्रकारों को संबोधित करते हुए एसपी कुल्लू डॉक्टर गोकुल चंद्रन कार्तिकेयन ने बताया "ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर रोड मैप जारी किया गया है. विभिन्न जगहों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है. दशहरा उत्सव के चलते जिला कुल्लू के सभी होटल, होम स्टे और गेस्ट हाउस में जांच की जा रही है. इसके अलावा बाहरी राज्यों से आने वाले व्यापारियों व अन्य कामगारों के दस्तावेजों की जांच की जा रही है."

डीके नारंग आरएम एचआरटीसी कुल्लू ने बताया "निगम दशहरा पर्व पर 25 इलेक्ट्रिक बसों सहित 40 अतिरिक्त बसें चलाने की योजना तैयार कर रहा है. इसके लिए चालक और परिचालकों की मांग की जाएगी. लोगों को सुविधा मिले इसका ध्यान रखा जाएगा."

ये भी पढ़ें:जानें क्या है कुल्लू दशहरे में दो देवताओं के बीच धुर विवाद, सुप्रीम कोर्ट में है मामला

ABOUT THE AUTHOR

...view details