उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 26, 2024, 12:12 PM IST

Updated : Sep 26, 2024, 12:21 PM IST

ETV Bharat / state

संवेदनहीनता ; एआरटीओ ने खड़ी करा ली बच्चों से भरी स्कूल बस, धूप और भूख से घंटों हलकान रहे नौनिहाल - Checking of school bus

प्रतापगढ़ में सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन की संवेदनहीनता का मामला सामने आया है. एआरटीओ ने चेकिंग के दौरान कागजात की कमी का हवाला देकर बच्चों से भरी बस खड़ी करा दी. इससे नौनिहाल धूप और भूख से घंटों हलकान रहे. Checking of school bus

प्रतापगढ़ में एआरटीओ की संवेदनहीनता.
प्रतापगढ़ में एआरटीओ की संवेदनहीनता. (Photo Credit: ETV Bharat)

प्रतापगढ़ :स्कूलों वाहनों कीचेकिंग के नाम पर प्रतापगढ़ के एक एआरटीओ ने गजब का एक्शन लिया है. एआरटीओ ने बच्चों और शिक्षकों से भरी स्कूल बस बीमा और फिटनेस न होने के चलते खड़ी करवा ली. इस दौरान बच्चों और शिक्षकों से भरी स्कूल बस को कड़ी धूप में घंटों खड़े रखा. धूप में खड़ी बस में सवार बच्चों और शिक्षकों को पसीने से सराबोर व भूखा-प्यासा देख स्थानीय लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया. हंगामा बढ़ता देख एआरटीओ ने आननफानन स्कूली बस को रवाना कर दिया. वहीं एआरटीओ की इस कार्रवाई पर पूर्व विधायक और भाजपा नेता ब्रजेश मिश्र ने भी खूब खरी खोटी सुनाई.

प्रतापगढ़ में एआरटीओ की संवेदनहीनता. (Video Credit : ETV Bharat)

बताया गया कि प्रतापगढ़ के सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) द्वारा बच्चों और शिक्षकों को घर छोड़ने जा रही स्कूली बस (यूपी72टी 2005) को जांच के लिए रोका था. गड़वार मोड़ पर जांच के दौरान बस का वर्ष 2021 से फिटनेस, बीमा और परमिट नहीं मिला. इस पर संबंधित सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) ने बस खड़ी करा ली और प्रपत्र लाने की मांग पर अड़ गए. इस दौरान स्थानीय लोगों ने ऐतराज जताया तो बस को रवाना करना पड़ा.

एआरटीओ प्रवर्तन की इस कार्रवाई पर पूर्व विधायक और भाजपा नेता ब्रजेश मिश्र ने खूब भड़ास निकाली. उन्होंने कहा कि पूरे जनपद में ओवरलोडिंग की समस्या है. संख्या से ज्यादा यात्री वाहन और अनुपात से ज्यादा ट्रकों में समान लोड होकर निकल रहे हैं. उस पर कार्रवाई की बजाय स्कूली वाहनों की चेकिंग करके खानापूर्ति की जा रही है. मामला संज्ञान में आने पर परिवहन आयुक्त चंद्रभूषण सिंह संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) प्रयागराज से आख्या मांग कर संबंधित सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की बात कही है.


परिवहन आयुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा हाल ही में चित्रकूट में हुई घटना के संदर्भ में अत्यंत ही आक्रोश व्यक्त किया गया था. प्रतापगढ़ के सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी का उक्त कार्य संवेदनहीनता का परिचायक है. स्कूली वाहनों में यदि बच्चे बैठे हैं तो बच्चों को गंतव्य स्थान पर पहुंचा कर ही वाहन के खिलाफ कार्रवाई का प्रावधान है. उन्होंने समस्त संभागीय परिवहन अधिकारीयों को भविष्य में स्कूली वाहनों में बैठे बच्चों को गंतव्य स्थान पर छोड़ने के उपरांत ही वाहनों को जब्त करने की कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

यह भी पढ़ें : प्रतापगढ़: सड़कों पर दौड़ रहे 43 हजार अनफिट वाहन, ARTO के सत्यापन में खुलासा

यह भी पढ़ें : प्रतापगढ़: जुआ खेलते 14 लोग गिरफ्तार, 2.90 लाख रुपये बरामद

Last Updated : Sep 26, 2024, 12:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details