उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड डाक विभाग ने पिक्चर पोस्ट कार्ड किया जारी, छिपे खूबसूरत स्थलों को मिलेगी पहचान

उत्तराखंड में राष्ट्रीय डाक सप्ताह पर डाक विभाग ने पिक्चर पोस्ट कार्ड जारी किए हैं. इससे छिपी खूबसूरत जगहों को पहचान मिलेगी.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

देहरादून: देशभर में 7 से 11 अक्टूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह मनाया जा रहा है, ताकि लोगों को डाक विभाग की ओर से चलाई जा रही तमाम योजनाओं और सुविधाओं की जानकारी दी जा सके. इसी बीच उत्तराखंड की मुख्य पोस्टमास्टर जनरल शशि शालिनी कुजूर ने बताया कि डाक विभाग ने प्रदेश के तमाम धरोहरों और खूबसूरत वादियों के साथ-साथ छिपे हुए स्थलों को लेकर समय-समय पर पिक्चर पोस्ट कार्ड जारी करने का फैसला लिया है. फिलहाल चमोली रीजन में आठ पोस्टकार्ड निकल गए हैं, जिसमें फूल और ट्रैकिंग रूट्स समेत अन्य चीजों पर पोस्टल कार्ड जारी किया गया है.

शशि शालिनी ने कहा कि डाक विभाग की तमाम योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्रों में कैंप लगाया जा रहा है. साथ ही 11 अक्टूबर को वित्तीय सशक्तिकरण दिवस के अवसर पर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में डाक चौपाल का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए 46 डिवीजन में तीन-तीन जगह पर डाक चौपाल आयोजित होगी. इस दौरान डाक विभाग द्वारा संचालित इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक, ग्रामीण डाक जीवन बीमा, डाक जीवन बीमा और ई- पोस्ट समेत सुकन्या समृद्धि योजना की जानकारी दी जाएगी.

मुख्य पोस्टमास्टर जनरल शशि शालिनी ने कहा कि प्रदेश में 31 नई पोस्ट ऑफिस खोलने की योजना पर काम चल रहा है. पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिगत रुद्रपुर और राजपुर पोस्ट ऑफिस में सोलर पैनल लगाने जा रहे हैं. साथ ही महिलाओं के लिए देहरादून पोस्ट ऑफिस में फीड रूम भी बनाने का निर्णय लिया गया है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details