हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लाहौल की पहाड़ियों में बर्फबारी से गिरा पारा, पुलिस ने इस जगह से हटाई अस्थाई चौकी - Snowfall in Lahaul

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Sep 15, 2024, 3:49 PM IST

Snowfall in Lahaul: हिमाचल प्रदेश की ऊंची चोटियों पर अब बर्फ गिरनी शुरू हो गई है. लाहौल-स्पीति में सर्दिंयो का आगाज हो चुका है. हिमपात होने से पारा गिरना शुरू हो गया है.

लाहौल में बर्फबारी से गिरा पारा
लाहौल में बर्फबारी से गिरा पारा (फाइल फोटो)

लाहौल-स्पीति: हिमाचल प्रदेश में बीते दिनों से मौसम खराब चल रहा है. प्रदेश की ऊंचाई वाली चोटियों पर बर्फबारी शुरू हो गई है. जिला लाहौल-स्पीति की ऊंची चोटियों पर भी बर्फबारी हो रही है जिससे लाहौल घाटी का तापमान अब कम होने लगा है.

पुलिस ने जारी की सूचना (ETV Bharat)

हिमपात होने के साथ ही घाटी में सर्दियों ने दस्तक दे दी है. पुलिस ने चंद्रताल झील के पास अस्थाई चौकी को बंद कर दिया है. इसके अलावा पुलिस ने सैलानियों से आग्रह किया है कि वह जब भी कोकसर से स्पीति की ओर जाएं तो मौसम की स्थिति का विशेष ध्यान रखें क्योंकि इस पूरे सड़क मार्ग में कहीं पर भी मोबाइल सिग्नल नहीं है.

इसके चलते यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. गौर रहे कि अब घाटी में कभी भी बर्फबारी हो सकती है जिसके चलते ऊंचाई वाले दर्रे वाहनों की आवाजही के लिए अवरुद्ध हो जाते हैं.

गर्मियों में सैलानियों की सुविधा के लिए लाहौल-स्पीति पुलिस ने चंद्रताल में अस्थाई चौकी स्थापित की जाती है और यहां से गुजरने वाले वाहनों का डाटा तैयार किया जाता है. अब तापमान कम होने के चलते पुलिस ने अस्थाई चौकी को बंद कर दिया है.

एसपी लाहौल-स्पीति मयंक चौधरी ने बताया "घाटी में अब तापमान गिरना शुरू हो गया है और पुलिस ने चंद्रताल झील के पास अस्थाई चौकी को बंद कर दिया है. ऐसे में सैलानी यात्रा करने से पहले मौसम की जानकारी जरूर रखें."

ये भी पढ़ें:जानिए क्यों हिमाचल को सोनम वांगचुक ने कहा THANK YOU, ये है पूरा मामला

ये भी पढ़ें:वर्ल्ड मैराथन चैंपियनशिप में भाग लेंगी हिमाचल की तेनजिन डोलमा, राष्ट्रीय प्रतियोगिता में जीता गोल्ड

ABOUT THE AUTHOR

...view details