झारखंड

jharkhand

रांची में पुलिस अधिकारियों के लगी नाइट शिफ्ट, लेट नाइट होने वाले क्राइम पर कंट्रोल की कवायद - Police officers in night shift

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jun 14, 2024, 4:01 PM IST

Updated : Jun 14, 2024, 4:56 PM IST

Police officers night shifts in Ranchi. रांची में अपराध को कंट्रोल करने के लिए पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है. रात में पुलिस सूचानाओं पर जल्दी रिस्पॉन्स करे इसके लिए अधिकारियों की भी नाइट शिफ्ट लगाई जा रही है.

POLICE OFFICERS IN NIGHT SHIFT
सीसीटीवी मॉनिटर करते पुलिसकर्मी (ईटीवी भारत)

रांची:राजधानी रांची में लेट नाइट होने वाले अपराध की घटनाओं पर ब्रेक लगाने के लिए अब शहर में पदस्थापित डीएसपी नाइट शिफ्ट में ड्यूटी कर रहे हैं. पुलिस कंट्रोल रूम में एक सप्ताह के लिए एक डीएसपी की नाइट शिफ्ट लगाई गई है.

एसएसपी चंदन सिन्हा का बयान (ईटीवी भारत)
रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक की शिफ्ट

राजधानी में अपराध की वारदातों पर ब्रेक लगाने के लिए पहली बार डीएसपी स्तर के अधिकारियों से नाइट शिफ्ट करवाया जा रहा है. डीएसपी स्तर के अधिकारियों को नाइट शिफ्ट के दौरान रांची के कचहरी स्थित पुलिस कंट्रोल रूम में उपस्थित रहना है. रात 11 बजे से लेकर सुबह 6 बजे सुबह तक डीएसपी कंट्रोल रूम में नाइट शिफ्ट कर रहे हैं. रांची में पदस्थापित प्रतेयक डीएसपी को एक सप्ताह तक नाइट ड्यूटी करनी है, इस दौरान उन्हें कंट्रोल रूम से पूरे शहर पर नजर रखना है. कौन डीएसपी पुलिस कंट्रोल रूम में कब नाइट शिफ्ट करेगा इसके लिए बाकायदा रोस्टर बनाया गया है.

हर सूचना पर करना है रिएक्ट

रांची के सीनियर एसपी चंदन कुमार सिन्हा ने बताया यह देखा जा रहा था कि रात के समय सूचनाओं मिलने के बावजूद पुलिस का रिस्पांस टाइम बेहतर नहीं हो पा रहा था. ऐसे में यह जरूरत थी की एक सीनियर अधिकारी को पुलिस कंट्रोल में तैनात किया जाए, ताकि पुलिस का रिस्पांस समय बढ़िया हो, इसी को ध्यान में रखते हुए रांची के सभी डीएसपी से रोस्टर के आधार पर एक सफ्ताह के लिए नाइट शिफ्ट करवाया जा रहा है. इस दौरान पूरी रात डीएसपी कंट्रोल रूम से पूरे शहर की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

हर सूचना आती है कंट्रोल रूम में

डायल 100 और डायल 112 जैसे हेल्पलाइन पर जो भी कॉल्स होते हैं वो कंट्रोल रूम में ही आता है. जिसके बाद उसकी जानकारी पीसीआर, माइक और थाना प्रभारियो को वायरलेस और फोन के जरिए दी जाती है. वैसे तो कंट्रोल रूम में एक स्थाई तौर पर एडिशनल एसपी की तैनाती की गई है, लेकिन वह काफी नहीं था.
रांची के सीनियर एसपी ने बताया कि हाल के दिनों में कुछ बड़े घटनाओं को रोकने में नाइट शिफ्ट में काम कर डीएसपी की भूमिका रही है, भविष्य में इसे और बेहतर बनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें:

रांची में फायरिंग कर दहशत फैलाने वाले दो अपराधी गिरफ्तार, हथियार बरामद

कड़ी सुरक्षा को धता बता रांची में अपराधियों ने की गोलीबारी, एक युवक को लगी गोली

Last Updated : Jun 14, 2024, 4:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details