झारखंड

jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 15, 2024, 5:31 PM IST

ETV Bharat / state

कोयला तस्करी में लग्जरी गाड़ी का इस्तेमाल! ट्रक और वाहन के साथ हिरासत में तीन लोग - Coal smuggling

Coal smuggling in luxury vehicle. रामगढ़ पुलिस कोयला के अवैध कारोबार पर लगाम लगाने के लिए लगातार कार्रवाई कर रही है. दूसरी ओर अवैध कारोबार में लगे लोग नये-नये तरीकों से पुलिस को चकमा देने की पूरी कोशिश में हैं. कुछ ऐसा ही मामला सामने आया, जिसमें कोयले की तस्करी में लग्जरी गाड़ी का इस्तेमाल सामने आया है.

Police action against illegal smuggling of coal in Ramgarh
डिजाइन इमेज (Etv Bharat)

रामगढ़ः जिला पुलिस ने अवैध कोयला लदे ट्रक को जब्त किया है. इसके साथ ही एक लग्जरी वाहन को भी जब्त कर रामगढ़ थाना लाई है. इस पूरे मामले में तीन लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ हो रही है.

रामगढ़ में कोयला तस्करी में लग्जरी गाड़ी का इस्तेमाल! (ETV Bharat)

रामगढ़ पुलिस ने पुलिस अधीक्षक के निर्देश के बाद अवैध कारोबार पर नकेल कसने के लिए कार्रवाई कर रही है. इसी कड़ी में गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने कोयला लदे 16 चक्का ट्रक को पकड़ा. जब उसके कागजात की जांच हुई पुलिस को गड़बड़ी का एहसास हुआ, इसी बीच ड्राइवर ने एक युवक से बात कराई जो एक लग्जरी गाड़ी (JH 01FF-0786) से कोयला लदे ट्रक को एस्कॉर्ट कर रहा था. पुलिस ने मैनेज के नाम पर उस युवक को मौके पर बुलाया और उसे भी हिरासत में ले लिया और तीनों से पूछताछ हो रही है.

हालांकि पूरे मामले में रामगढ़ एसडीपीओ परमेश्वर प्रसाद से पूछा गया उन्होंने कहा कि सभी बिंदुओं पर जांच की जा रही है, जांच होने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है. कागजों की जांच हो जाने के बाद पूरे मामले पर से पर्दा उठाने की बात पुलिस कर रही है. सूत्रों के अनुसार इस पूरे मामले में एस्कॉर्ट कर रहे मुख्य कोयला कारोबारी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. गाड़ी में जो कागज मौजूद हैं वह फेक कागजात नजर आ रहा है, पूछताछ में कई अन्य मामले का भी खुलासा हो सकता है. ड्राइवर और दो लोगों से पूछताछ से पुलिस को अब तक मालूम चला है कि अवैध रूप से रामगढ़ से सटे बरलंगा स्वर्णरेखा नदी के पास रांची जिले के सिल्ली थाना क्षेत्र से अवैध रूप से एक फैक्टरी के पास से लादा गया था और स्कॉर्ट कर इसे बनारस की मंडी में भेजी जा रही था.

पुलिसिया जांच के बाद यह स्पष्ट हो जाएगा ट्रक में लदा कोयला वैध या अवैध है. फिलहाल कार्रवाई के बाद अवैध कोयला कारोबारी में हड़कंप है. पुलिस तीन लोगों को हिरासत में रखकर पूछताछ कर रही है और गाड़ी में मौजूद संबंधित कागजातों को संबंधित विभाग (माइनिंग पदाधिकारी) को जांच के लिए भेज दिया है. जांच रिपोर्ट आने के बाद पूरे मामले पर पुलिस अपनी प्रतिक्रिया देने की बात कह रही है.

इसे भी पढ़ें- गिरिडीह में अवैध कारोबार पर शिकंजा, कोयले लदे ट्रक के साथ चालक गिरफ्तार, शिकंजे में दो लॉटरी के धंधेबाज - illegal lottery business

इसे भी पढ़ें- दुमका में अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई, प्रशासन ने दर्जनों अवैध कोयला खदानों और सुरंगों को किया ध्वस्त

इसे भी पढ़ें- सीआईएसएफ टीम पर कोयला चोरों का हमलाः कई राउंड हवाई फायरिंग कर जान बचाकर भागे जवान - Coal thieves attack CISF

ABOUT THE AUTHOR

...view details