उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

जनवरी में उत्तराखंड दौरे पर आएंगे पीएम मोदी, कुमाऊं को देंगे कई सौगात, स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का करेंगे शिलान्यास

खेल मंत्री रेखा आर्या ने देहरादून सचिवालय में 38वें राष्ट्रीय खेलों को लेकर की बैठक, बैठक में अधिकारियों को दिये दिशा निर्देश

PM MODI UTTARAKHAND VISIT
जनवरी में उत्तराखंड दौरे पर आएंगे पीएम मोदी (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

देहरादून: जनवरी के महीने में पीएम मोदी उत्तराखंड दौरे पर रहेंगे. इस दौरान पीएम मोदी उत्तराखंड में प्रस्तावित 3ृ8वें नेशनल गेम्स का शुभारंभ करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी कुमांऊ मंडल को भी बड़ी सौगात देंगे. अपने उत्तराखंड दौरे में पीएम मोदी 28 जनवरी को हल्द्वानी में प्रस्तावित स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी और लोहाघाट में गर्ल्स स्पोर्ट्स कॉलेज का शिलान्यास करेंगे.

खेल मंत्री रेखा आर्या ने देहरादून सचिवालय में 38वें राष्ट्रीय खेलों के संबंध में मुख्य सचिव राधा रतूड़ी और युवा कल्याण और खेल विभाग के अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक ली. बैठक में राष्ट्रीय खेलों के आयोजन से जुड़े विषयों पर चर्चा हुई. बैठक में रेखा आर्या की तरफ से अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए कि खेलों से संबंधित सभी तैयारियां तय समय में पूरी कर ली जाएं. इनमें किसी भी प्रकार की कमी ना छोड़ी जाये.

जनवरी में उत्तराखंड दौरे पर आएंगे पीएम मोदी (ETV BHARAT)

दो संस्थानों का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी:इस बैठक में खास तौर से सरकार द्वार लिए गए फैसले के अनुसार 28 जनवरी 2025 को यानी राष्ट्रीय खेलों के शुभारंभ के मौके पर हल्द्वानी में प्रस्तावित स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी और लोहाघाट मे बनने वाले गर्ल्स स्पोर्ट्स कॉलेज का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया जाना है. लिहाजा मंत्री रेखा आर्या की ओर से आज की बैठक में, स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की ज़मीन को लेकर सामने आ रही पेचीदगियों को दूर करने के लिए मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, वन विभाग के प्रमुख सचिव आरके सुधांशु और PWD के अधिकारियों को हफ़्ते भर में सभी क्लीयरेंस को पूरा करने के सख्त निर्देश दिए हैं.

फॉरेस्ट लैंड ट्रांसफर के लिए 1 सप्ताह का अल्टीमेटम:बैठक में मंत्री रेखा आर्या ने दोनों ही संस्थान के लिए भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया के लगे एक सप्ताह का समय दिया. उन्होंने कहा जल्द पूरी वस्तुस्थिति स्पष्ट हो जाए. इसके अलावा गर्ल्स स्पोर्ट्स कॉलेज लोहाघाट के लिए भी जल्द से जल्द धनराशि उपलब्ध करने के लिए मुख्य सचिव को निर्देश दिए गये हैं.

सड़क मार्ग से जुड़ेगा सोमेश्वर का ताकुला ब्लॉक:इसी बैठक में खेल मंत्री रेखा आर्य ने अपनी सोमेश्वर विधानसभा के ताकुला ब्लॉक को सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए भी मुख्य सचिव और संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया. उन्होंने कहा 89 ग्राम पंचायतों वाला ये ब्लॉक घने जंगल के बीच बसा है. पुख्ता सड़क मार्ग ना होने के कारण यहां के निवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. रेखा आर्य के प्रयासों से इस क्षेत्र में सीसी मार्ग का निर्माण करवाया गया है. यह एक वैकल्पिक व्यवस्था है. अत: इस ब्लॉक को सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए मंत्री रेखा आर्या ने वन विभाग के प्रधान सचिव, ज़िलाधिकारी अल्मोड़ा, DFO अल्मोड़ा और PWD के अधिकारियों को निर्देशित किया. सप्ताह भर के भीतर सड़क मार्ग की प्रक्रिया को तेज करने के लिए कहा है.

पढ़ें-उत्तराखंड में 26 अक्टूबर से राष्ट्रीय खेलों के लिए कैंप होंगे शुरू, 4 अतिरिक्त खेल शामिल

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details