बिहार

bihar

आज से शुरू हुआ पुनपुन घाट पर पिंडदान, ऑनलाइन भी अपने पितरों को कर सकते हैं तर्पण - Pitru Paksha 2024

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 17, 2024, 11:27 AM IST

Online Pinddaan Special Package: देश-विदेश से लोग पुनपुन घाट पर पिंडदान करने के लिए पहुंच रहे हैं. पिंडदानी गया से पहले पिंडदान करते, जिस वजह से इसे मोक्ष का द्वार भी कहा जाता है. अगर आप यहां आकर पिंडदान नहीं कर पा रहे हैं तो आपके लिए ई. पिंडदान और स्पेशल पैकेज की व्यवस्था भी की गई है. सहां जानें ऑनलाइन पैकेज की कीमत.

Online Pinddaan Special package
पुनपुन घाट पर पिंडदान (ETV Bharat)

पटना: पुनपुन जिसे आदि गंदा कहते हैं, यहां आज मंगलवार से पिंडदान शुरू हो गया है. देश-विदेश से के जो पिंडदानी यहां नहीं आ पाए हैं उनके लिए खास ई.पिंडदान की सुविधा होगी और स्पेशल पैकेज की व्यवस्था की गई है. मोक्ष दायिनी के प्रथम द्वार पुनपुन में आज देश-विदेश आए पितरों के तर्पण के लिए पिंडदानियों की भीड़ उमड़ रही है.

देश-विदेश से आए पिंडदानी: पुनपुन में फ्रांस, अमेरिका, नेपाल, जापान, राजस्थान, दिल्ली, मंबई सहित देश-विदेश के श्रद्धालु पिंडदान करने के लिए पहुंच रहे हैं. इस मौके पर लेगों के लिए कई ऑनलाइन पिंडदान की सुविधा है. विदेश में बैठे लोग अपने पितरों के तर्पण के लिए ऑनलाइन पिंडदान करा सकते है. वहीं इस बीच 17 सितंबर से 2 अब तक पुनपुन और गया में पितृपक्ष मेला का आयोजन होना है. पितृपक्ष मेला का आज मंगलवार को पुनपुन घाट पर 2:00 बजे उद्घाटन होगा. जिसमें उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी शामिल होंगे.

स्पेशल ऑनलाइन पैकेज की कीमत: पिंडदानियों के घूमने के लिए स्पेशल टूर पैकेज की बुकिंग शुरू हो गई है. विदेश में रहने वाले लोगों को 23000 रुपये में ऑनलाईन पिंडदान के लिए स्पेशल पैकेज की सुविधा दी गई है. पैकेज के साथ-साथ लोग पुरोहितों की बुकिंग भी करा रहे है. 16 सितंबर की रात से ही पुनपुन और गयाजी में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी.

मोक्ष का प्रथम द्वारा है पुनपुन: पुनपुन पांडा समिति के सचिव राकेश मिश्रा ने बताया कि कल देर रात से ही पिंडदानियों का आना-जाना शुरू हो चुका है. नेपाल और भूटान से कई पिंडदानियों ने पिंडदान किया है और इसके बाद गया जी जाकर पूरा पिंड का तर्पण करेंगे. मसौढ़ी अनुमंडल पदाधिकारी अमित कुमार पटेल ने कहा कि देश विदेश से आने वाले पिंडदानियों के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है. सुरक्षा के भी खास इंतजाम किए गए हैं.

"पुनपुन को आदि गंगा भी कहते हैं इसलिए इसे मोक्ष का प्रथम द्वारा हैं. यहां कभी भगवान राम ने पिंड का तर्पण किया था. प्रत्येक वर्ष यहां हजारों की संख्या में पिंड दानी पिंडदान करने आते हैं."- राकेश मिश्रा, सचिव, पांडा समिति पुनपुन

"जिला प्रशासन द्वारा सभी आयोजन किए गए हैं, यहां पर 28 जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. 200 से अधिक पुलिस बल की तैनाती की गई है. वहीं 45 पुलिस मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है."-अमित कुमार पटेल, अनुमंडल पदाधिकारी मसौढ़ी

ये भी पढ़ें :-

घर बैठे करिए पूर्वजों का पिंडदान, गया में पितरों की मोक्ष प्राप्ति के लिए ऐसे करें ऑनलाइन बुकिंग - Gaya E Pind Daan

पितृ पक्ष 2024: आ गए पितरों को याद करने के दिन, जानिए कब से हो रही शुरुआत - Pitra Paksha 2024

पितृपक्ष मेले की तैयारियां पूरी, सभी वेदियों पर समुचित व्यवस्था, मधुबनी पेंटिंग करेगी तीर्थ यात्रियों को आकर्षित - Pitrupaksha Mela 2024

'पुनपुन है मोक्ष दान की प्रथम वेदी', पिंडदान स्थल का DM-SSP ने लिया जायजा - Pitru Paksha 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details