उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पीएम मोदी के नाम से बाजार में उतरेगा धाकड़ परफ्यूम, उत्तराखंड से होगी शुरुआत, जानें क्या है प्लान

उत्तराखंड के तिमूर के बीज से परफ्यूम बनाया जाएगा. इस परफ्यूम का नाम प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर होगा.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 5 hours ago

Uttarakhand Herbs
पीएम मोदी के नाम से बनेगा तिमूर से परफ्यूम (photo-ETV Bharat)

विकासनगर: देश-विदेश में कई जानी-मानी हस्तियों के नाम पर बाजारों में परफ्यूम बिक रहा है. इसी क्रम में अब प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर भी परफ्यूम बाजारों में बिकता नजर आएगा. इसकी शुरुआत उत्तराखंड से होने जा रही है. यहां उगने वाले तिमूर के बीज से बनने वाले परफ्यूम को बाजार में पीएम मोदी के नाम से उतारा जाएगा. कैबिनेट सतपाल महाराज ने ये बात कही.

उत्तराखंड में पाई जाती हैं विभिन्न जड़ी-बूटियां:उत्तराखंड पहाड़ी राज्य है. यहां पर अनेक औषधीय गुणों वाले पेड़-पौधे और जड़ी-बूटियों बड़े स्तर पर पाई जाती हैं. इन औषधियों से अनेक प्रकार के सौंदर्य प्रोटेक्ट बनाए जाते हैं. साथ ही कई प्रकार के फल-फूल से स्थानीय लोगों को रोजगार भी उपलब्ध होता है.

पीएम मोदी के नाम से बाजार में उतरेगा धाकड़ परफ्यूम (video- ETV Bharat)

बाजार में आएगा तिमूर का परफ्यूम:देहरादून का सेलाकुई में सगंध पौधा केंद्र बड़ी भूमिका निभा रहा है. कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने केंद्र का निरीक्षण किया और एक सेमिनार में शिरकत की. इस दौरान उन्होंने उत्तराखंड में पाए जाने वाले बुरांश और मिंट आदि का जिक्र करते हुए तिमूर के परफ्यूम का भी जिक्र किया.

किसानों की आर्थिकी में होगा सुधार:कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि सगंध पौधा केंद्र के वैज्ञानिकों के प्रयास से किसानों को एक नई पहचान मिली है. किसानों को आर्थिकी सुधारने का मौका भी मिला है. इन पौधों से बने सुगंधित तेल और परफ्यूम आज एक नया मुकाम बना रहे हैं. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के तिमूर के बीज से बने मोदी के नाम के परफ्यूम की पहचान होगी और वो देश-विदेश में प्रसिद्ध होगा.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details