उत्तराखंड

uttarakhand

हीटवेव ने झुलसाया, पानी ने रुलाया, गर्मी में संकटों से जूझ रहा पौड़ी - Water shortage in Pauri

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : May 28, 2024, 5:42 PM IST

Water Shortage in Pauri पहाड़ी जिला पौड़ी में चिलचिलाती गर्मी और पानी की कमी के कारण लोगों का हाल बेहाल है. नलों से पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है. जबकि प्राकृतिक जल स्रोतों पर भी लंबी-लंबी कतार लग रही है.

Water Shortage in Pauri
पेयजल संकट से जूझ रहा पौड़ी (PHOTO- ETV Bharat)

गर्मी में संकटों से जूझ रहा पौड़ी (VIDEO-ETV BHARAT)

श्रीनगर/पौड़ीः गर्मी का सितम उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में ही नहीं, बल्कि पहाड़ी इलाकों में देखा जा रहा है. पहाड़ी जिला पौड़ी के श्रीनगर शहर में इन दिनों तापमान 41 डिग्री के आस-पास पहुंच रहा है. जिसके मद्देनजर लोग गर्मी से बेहाल हैं. खास बात ये है कि श्रीनगर शहर चारधाम यात्रा का पड़ाव भी है. हर दिन हजारों यात्री श्रीनगर में रुककर भोजन-पानी के बाद अपनी यात्रा को आगे बढ़ा रहे हैं. लेकिन परेशानी की बात ये है कि अब पौड़ी और श्रीनगर में गर्मी के कारण पानी का भी संकट गहराता जा रहा है.

पौड़ी, श्रीनगर और चौरास शहर के स्थानीय लोग पानी की कमी से जूझ रहे हैं. लोगों का कहना है कि जल संस्थान पानी की आपूर्ति पूरी नहीं कर पा रहा है, लेकिन पानी के बढ़े हुए बिल जरूर भेज रहा है. इससे लोगों को दोहरी मार पड़ रही है. मंगलवार को पौड़ी के लोगों ने जल संस्थान के कार्यालय में पानी की कमी को दूर करने की मांग के साथ ही प्रदर्शन भी किया.

वहीं श्रीनगर के भी कमोबेश यही हाल हैं. श्रीनगर में पानी की दिक्कत से लोगों को दो-चार होना पड़ रहा है. अब लोग प्राकृतिक जल स्रोतों की सहायता से अपनी प्यास बुझा रहे हैं. लेकिन इसके लिए उन्होंने कई किमी का सफर तय करना पड़ रहा है. लेकिन परेशानी की बात ये है कि जल स्त्रोतों पर लोगों की लंबी कतार लग रही है. हिलाजा, लोगों को पानी के लिए लंबी जद्दोजहद करनी पड़ रही है.

जल संस्थान के अधिशासी अभियंता शिव कुमार राय का कहना है कि कुछ क्षेत्र में पेयजल संकट जरूर गहरा रहा है. लेकिन इससे निपटने के लिए जल संस्थान पानी की किल्लत से गुजर रहे क्षेत्रों में पानी के टैंकर से पानी की सप्लाई कर रहा है. वहीं, स्थानीय जनता का कहना है कि पेयजल किल्लत को जल्द दूर न किया गया तो जल संस्थान कार्यालय के सामने उग्र आंदोलन किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंःगंगनौली बिजली घर पर किसानों ने दिया धरना, घंटो बाधित रही इलेक्ट्रिसिटी, गर्मी में मचा आहाकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details