बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बूथ बदलने पर जमकर हुआ विरोध प्रदर्शन, धरना पर बैठने और वोट बहिष्कार करने की दी चेतावनी

मसौढ़ी में पैक्स चुनाव के लिए केंद्र में परिवर्तन से नाराज ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया. बूथ नहीं बदला गया तो वोट बहिष्कार की चेतावनी दी.

मसौढ़ी में वोट बहिष्कार
मसौढ़ी में वोट बहिष्कार (ETV Bharat)

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

पटना:राजधानी पटना के मसौढ़ी में 26 नवंबर कोपैक्स चुनाव होना है. इससे पहले मसौढी के नदौल मुख्यालय में बूथ बदलने को लेकर सड़कों पर उतरकर जमकर विरोध प्रदर्शन. स्थानीय लोगों ने प्रशासन को चेतावनी दी है कि अगर जल्द ही बूथ बदलने पर पुनर्विचार नहीं करेंगे तो धरना पर बैठकर वोट का बहिष्कार भी करेंगे.

बूथ बदलने पर ग्रामीणों का प्रदर्शन:दरअसल, मसौढ़ी में पैक्स का चुनाव होना है. जिसकी तैयारियां जोरों पर चल रही है. ऐसे में जगह-जगह पर कई समस्याओं को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहा है. रविवार को मसौढ़ी प्रखंड के नदौल पंचायत में बूथ बदलने पर मतदाताओं ने जमकर विरोध प्रदर्शन करते हुए प्रशासन को चेतावनी दी है कि जल्द ही इस पर पुनर्विचार किया जाए नहीं तो धरना पर बैठेंगे और वोट का बहिष्कार करेंगे.

मसौढ़ी में पैक्स चुनाव (ETV Bharat)

पैक्स चुनाव: बताया जाता है कि नदौल पंचायत में पिछले 15 सालों से पैक्स का मतदान केंद्र नदौल मुख्यालय में ही रहता था, लेकिन इस बार नदौल पंचायत के बजाय नादौल से 5 किलोमीटर की दूरी पर जमालपुर गांव में दो मतदान केंद्र बना दिए गए हैं. कुल 1426 मतदाता हैं और तकरीबन सात गांव के वोटर इसमें सम्मिलित होते हैं.

"मतदान केंद्र नदौल मुख्यालय में ही होना चाहिए.नादौल से जमालपुर गांव में मतदान केंद्र बदल दिए गए हैं. आने-जाने में कई तरह के परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. एक तो पहले फोरलेन पार करना पड़ेगा. उसके बाद फिर रेलवे लाइन क्रॉस करना पड़ेगा. मतदाताओं को काफी परेशानी होगी."-राजेंद्र प्रसाद,पैक्स अध्यक्ष

पांच किलोमीटर दूर बनाया केंद्र:ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए कहा कि एक तो 5 किलोमीटर दूरी तय कर बुजुर्ग महिला पुरुष कैसे जाएंगे दूसरी समस्या यह है कि नेशनल हाईवे 22 को पार करना उसके बाद फिर रेलवे लाइन को क्रॉस करना इतनी दूरी तय कर मतदान केंद्र पर कैसे लोग बुजुर्ग और महिला जाएंगे. ऐसे में किसी के साथ भी अप्रिय घटना हो सकती है. ऐसे में बूथ बदलने से नाराज सभी मतदाताओं ने जमकर विरोध प्रदर्शन करते हुए बीडीओ के खिलाफ नारेबाजी की है.

"पिछले कई सालों से नदौल पंचायत के मुख्यालय में ही मतदान केंद्र रहा है. इस बार बीडीओ ने किसी प्रभाव में आकर नदौल के बजाय जमालपुर गांव में मतदान केंद्र बना दिए हैं. जिसकी दूरी 5 किलोमीटर है. बुजुर्ग महिला पुरुष कैसे जाएंगे."-मंटू यादव, सरपंच,नदौल

बीडीओ की मनमानी:आंदोलन कर रहे मतदाताओं ने कहा है कि मसौढ़ी के बीडीओ किसी दबंग के प्रभाव में आकर मतदान केंद्र को नदौल के बजाय जमालपुर गांव में बदल दिए हैं ऐसे में नदौल से 5 किलोमीटर दूरी तय कर जमालपुर गांव में जाना पड़ेगा. जिससे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

"मामले की जानकारी मिली है संज्ञान में आते ही बीडीओ को एक बार फिर से जांच का रिपोर्ट मांगी गई है."- अमित कुमार पटेल, एसडीएम मसौढ़ी

ये भी पढ़ें

PACS Election 2023: पटना पैक्स उपचुनाव का प्रचार थमा, 19 को होगा मतदान

पटना: पैक्स अध्यक्षों के साथ डीसीओ ने की बैठक, लक्ष्य के अनुरूप गेहूं खरीदारी करने का निर्णय

ABOUT THE AUTHOR

...view details