बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 3, 2024, 2:37 PM IST

ETV Bharat / state

चाइनीज का चस्का छोड़िए, पटना में शुरू हुआ अनोखा कैफे, जहां आप खा सकते हैं मिलेट इडली-डोसा समेत ये खास व्यंजन - Patna Millets restaurant

BENEFITS OF EATING MILLETS: कोरोनाकाल के बाद से पूरी दुनिया में मिलेट का प्रचलन काफी बढ़ गया है. इसके फायदों को जानने के बाद लोग अपने खानों में मिलेट्स को स्थान दे रहे हैं. ऐसे में बिहार की राजधानी पटना में एक मिलेट रेस्टोरेंट खोला गया है, जहां हेल्दी और टेस्टी खाना खाने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है. जानें मोटे अनाज (मिलेट्स) के फायदे.

पटना में मिलेट्स रेस्टोरेंट
पटना में मिलेट्स रेस्टोरेंट (Etv Bharat)

पटना में खुला मिलेट्स रेस्टोरेंट (ETV Bharat)

पटना: बिहारी व्यंजन लिट्टी चोखा ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पहचान बनाई. बदलते दौर में बिहार में उपजने वाले मिलेट से बने व्यंजन भी खूब पसंद किया जा रहे हैं. राजधानी पटना में मिलेट रेस्टोरेंट भी खुल रहे हैं और लोग भी मिलेट से बने भोजन को खूब पसंद कर रहे हैं.

पटना में चखे मिलेट्स से बने स्पेशल व्यंजन: भारत सरकार ने साल 2023 को मिलेट वर्ष के रूप में मनाया था. मिलेट मोटे अनाज को कहते हैं. मोटे अनाज की श्रेणी में जौ, ज्वार, बाजरा, कुदरा ,रागी और कुटकी जैसे अनाज आते हैं. गेहूं चावल की तुलना में मिलेट्स में न्यूट्रिएंट्स अधिक पाए जाते हैं. मिलेट्स में कई तरह के फाइटोकेमिकल्स भी होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं. मिलेट्स में कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन और फाइबर होता है.

पटना में खुला मिलेट्स रेस्टोरेंट:पहाड़ी इलाकों में मोटे अनाज की खेती खूब होती है. खास बात यह है कि मोटे अनाज की खेती में खाद का इस्तेमाल नहीं होता है. मोटे अनाज जैविक तरीके से उपजाए जाते हैं. बिहार में मोटे अनाज के कदरदानों की संख्या बढ़ रही है. अब मिलेट्स रेस्टोरेंट भी खुलने लगे हैं. राजधानी पटना का मिलेट्स रेस्टोरेंट इन दोनों मिलेट खाने वालों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

बीपी, शुगर को नियंत्रित करता है मिलेट्स:आधुनिक शोध के मुताबिक मिलेट्स को सुपर फूड भी कहा जाता है. मिलेट्स फाइबर से भरपूर होते हैं और ग्लूटेन फ्री होता है. मिलेट्स में विटामिन मिनरल्स और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. मिलेट्स का सेवन कर कई रोगों से मुक्ति मिल सकती है. ब्लड प्रेशर और शुगर जैसी बीमारी के दौरान मिलेट्स का सेवन फायदेमंद होता है.

ईटीवी भारत GFX (ETV Bharat)

पाया जाता है एंटीऑक्सीडेंट: मिलेट्स में गैलेक्सी का एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इसमें गुड कोलेस्ट्रॉल भारी मात्रा में पाया जाता है. बाजरे में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के खिलाफ लड़ने में मददगार साबित होते हैं.

इन व्यंजनों को खूब पसंद कर रहे लोग: राजधानी पटना के कंकड़बाग में मिलेट्स रेस्टोरेंट खोला गया है, जो हेल्दी फूड खाने वालों के लिए पहली पसंद बना हुआ है. आर के रंजन ने मिलेट्स रेस्टोरेंट की शुरुआत की है और खास बात यह है कि अपने किचन में आर रंजन रिफाइन, सफेद नमक और तेल का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करते हैं. मिलेट्स रेस्टोरेंट में मिलेट का बना हुआ इडली खूब पसंद किया जा रहा है. इसके साथ ही बाजरे, ज्वार और रागी की रोटी, हरी कंगनी का दलिया, लेमन राइस, प्रोसो मिलेट का कर्ड राइस और खीर लोगों को परोसा जाता है.

ईटीवी भारत GFX (ETV Bharat)

"हमने इस रेस्टोरेंट को व्यवसाय के लिए नहीं सेवा के लिए खोला है. लोग अच्छा भोजन करें और सेहतमंद रहे, इस कॉन्सेप्ट के साथ मैंने रेस्टोरेंट शुरू किया है. रेस्टोरेंट में सब्जी बिना तेल की बनाई जाती है और शुद्ध घी के अलावा कुछ इस्तेमाल नहीं किया जाता है."- आर के रंजन, रेस्टोरेंट संचालक

कितनी चुकानी पड़ेगी कीमत?: आर के रंजन ने बताया कि एक प्लेट भोजन की कीमत ₹250 पड़ती है और तीन तरह की मिलेट्स की तीन तरह की रोटी के अलावा दाल ,खीर, पनीर भुर्जी मिक्स वेज ,लेमन राइस, दलिया, कर्ड राइस परोसा जाता है. रेस्टोरेंट संचालक का दावा है कि रेगुलर बेसिस पर अगर मिलेट्स से बने भोजन किए जाएं तो ब्लड प्रेशर और शुगर जैसी बीमारी रिवर्स हो सकती है.

ये भी पढ़ें-

Patna News: बाजरा, रागी से बने व्यंजन खाकर भूल जाएंगे पिज्जा बर्गर.. भाजपा महिला मोर्चा मना रही Millet Month

Gaya News: नई उम्र के किसान अपना रहे पुराने दौर की खेती, PM मोदी की योजना को दे रहे बल

ABOUT THE AUTHOR

...view details