बिहार

bihar

पटना एयरपोर्ट पर सांप को नेवले के झुंड ने घेरा, रनवे पर हुई धुआंधार लड़ाई, देखें VIDEO - Snake Mongoose Fight

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 11, 2024, 5:37 PM IST

Snake Attacked By Mongooses: सांप और नेवले की दुश्मनी के कई किस्से मशहूर हैं. लेकिन इसकी बानगी पटना एयरपोर्ट के रनवे पर तब देखने मिली जब नेवलों का पूरा झुंड सांप पर अटैक करते देखा गया. लेकिन इसके बाद क्या हुआ वो और भी अधिक शॉकिंग है. पढ़ें पूरी खबर.

सांप और नेवले की बीच लड़ाई
सांप और नेवले की बीच लड़ाई (ETV BHARAT)

पटना एयरपोर्ट पर सांप और नेवला (ETV BHARAT)

पटना:सांप और नेवला एक दूसरे को बिल्कुल पसंद नहीं करते. नेवला सांपको परेशान करने का कोई मौका नहीं छोड़ता है. कहा जाता है कि दोनों की दुश्मनी भी प्रकृति की ही देन है. कभी सांप नेवले पर भारी पड़ता है तो कभी नेवला सांप पर. पटना एयरपोर्ट के रनवे पर कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला. जिसे देखकर आप दंग रह जाएंगे. यहां एक सांप पर गुस्सैल नेवलों के झुंड ने अटैक कर दिया.

सांप पर नेवलों के झुंड का अटैक:वीडियो में देखा जा सकता है कि नेवले का झुंड एक सांप को बुरी तरह नोच-नोचकर उसे मारने की कोशिश कर रहे हैं. कोई सांप की पूंछ नोच रहा था तो कोई उसके शरीर के दूसरे भागों को खाए जा रहा था. सांप का पूरा शरीर नेवलों के कब्जे में था. नेवले सांप को नोच-नोच कर लगभग उसे घायल कर ही दिए थे. ऐसे में सांप धीरे-धीरे रेंगते हुए अपनी जान बचाने की कोशिश करता है.

पटना रनवे पर सांप और नेवला के बीच लड़ाई (ETV BHARAT)

कुछ उसकी पूंछ को नोच रहे:कुछ नेवले सांप की पीठ पर काट रहे थे, तो कुछ उसकी पूंछ को नोच रहे थे. सामने आने की ह‍िम्‍मत क‍िसी की नहीं थी. सांप काफी डरा हुआ लग रहा था. उसने एक बार भी हमला करने की कोश‍िश नहीं की. शायद वह जानता था क‍ि इनकी संख्‍या ज्‍यादा है और वे ताकतवर हैं. जबक‍ि ऐसा नहीं था. नेवलों को लग रहा था क‍ि सांप कहीं उनके बच्‍चों को न खा ले. इसल‍िए वे सांप पर हमलावर हो गए.

पटना रनवे पर नेवले और सांप का लड़ाई: पटना एयरपोर्ट के रनवे का एक वीडियो सामने आया है. जिसमें नेवले का झुंड सांप पर किस तरह से झपट्टा मारता है. यह वीडियो पटना एयरपोर्ट के अंदर के रनवे का है. किसी एयरपोर्ट के रनवे का यह वीडियो सुरक्षा दृष्टिकोण से ठीक नहीं है. इससे यात्रियों के सुरक्षा पर खतरा माना जा सकता है.

रनवे की सुरक्षा को लेकर सवाल:बता दें कि पटना एयरपोर्ट पटना शहर के बीचों-बीच है. एयरपोर्ट के बगल में ही संजय गांधी जैविक उद्यान है. एक तरफ से फुलवारी रेलवे स्टेशन है. पटना एयरपोर्ट पर लगातार पक्षियों को दूर हटाने के लिए पटाखे चलाए जाते हैं. जिससे की विमान को रनवे से टेक ऑफ करने या रास्ते पर उतरने में कहीं से भी कोई दिक्कत ना हो बावजूद इसके जिस तरह का वीडियो पटना एयरपोर्ट का दिखा है. उसको देखकर यह कहा जा सकता है कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से अभी भी व्यापक प्रबंध पटना एयरपोर्ट के रनवे पर नहीं है.

एयरपोर्ट अथॉरिटी के जवाब का इंतजार : इस मामले में एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारी कुछ भी बोलने से बच रहे हैं. जैसे ही रनवे पर जानवरों के देखे जाने के मामले में कोई आधिकारिक बयान आएगा उसे अपने व्यूअर्स तक पहुंचाने का काम करेंगे. फिलहाल ये वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. लोग टैग कर एयरपोर्ट पर सुरक्षा को लेकर डरे से दिखाई दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details