दिल्ली

delhi

केंद्रीय विद्यालय आरके पुरम के बाहर पैरेंट्स का हंगामा, ऑनलाइन क्लासेज को लेकर दिखा जबरदस्त आक्रोश

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Feb 3, 2024, 4:01 PM IST

Kendriya Vidyalaya RK Puram : दिल्ली के आरके पुरम सेक्टर 8 के केंद्रीय विद्यालय के बाहर शनिवार को स्कूली बच्चों के अभिभावकों का जोरदार हंगामा देखने को मिला. बच्चों के अभिभावकों का कहना है कि स्कूल एक साल से जर्जर बिल्डिंग का हवाला देकर बच्चों के ऑनलाइन क्लास आयोजित कर रहा है जिससे उनकी पढ़ाई का भारी नुकसान हो रहा है.

केंद्रीय विद्यालय आर के पुरम  के बाहर पैरेंट्स का जोरदार हंगामा
केंद्रीय विद्यालय आर के पुरम के बाहर पैरेंट्स का जोरदार हंगामा

केंद्रीय विद्यालय आर के पुरम के बाहर पैरेंट्स का जोरदार हंगामा

नई दिल्ली:राजधानी के आरके पुरम सेक्टर 8 के केंद्रीय विद्यालय के बाहर शनिवार को स्कूल मे पढ़ने वाले बच्चों के माता-पिता ने हंगामा किया. पैरेंट्स का आरोप है कि पिछले कई दिनों से स्कूल प्रशासन बिल्डिंग डैमेज के नाम पर बच्चों के ऑनलाइन क्लासेज ले रहे हैं. जिससे बच्चों की मानसिक स्थिति पर असर पड़ रहा है. पैरेंट्स बार-बार स्कूल के प्रिंसिपल से मिलकर ऑफलाइन क्लासेज कराने की गुहार लगा रहे हैं लेकिन स्कूल प्रशासन की तरफ से केवल आश्वासन मिल
रहा है.

गौरतलब है कि लिखित पत्र होने के बावजूद अभी तक स्कूल मे बिल्डिंग बनाने का काम या मरम्मत का काम शुरू नहीं हुआ है. ऐसे मे बच्चों के भविष्य को लेकर ये पेरेंट्स स्कूल के बाहर नारेबाजी कर रहे हैं और ऑफलाइन क्लासेज शुरू करने की मांग कर रहे हैं. केंद्रीय विद्यालय में ज्यादातर सरकारी नौकरी करने वाले लोगों के बच्चे पढ़ते हैं. क्योंकि अगर उनका कहीं ट्रान्सफर होता है तो बच्चे का वहां के केंद्रीय विद्यालय में ट्रांसफर हो जाता है.

सरकारी नौकरी करने वाले ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चों को केंद्रीय विद्यालय मे हीं पढ़ाते हैं. आरके पुरम सेक्टर 8 का केंद्रीय विद्यालय पूरे देश में सभी केंद्रीय विद्यालय में शीर्ष पायदान पर आता है. इसलिए ज्यादातर पैरेंट्स अपने बच्चों को यहां पढ़ाते हैं. लेकिन पिछले एक साल से जिस तरह बिल्डिंग डैमेज के नाम पर ऑनलाइन क्लासेज शुरू हुई है उससे बच्चों के माता पिता काफी दुःखी हैं.

पैरेंट्स का कहना है कि कोरोना काल मे ऑनलाइन क्लासेज मजबूरी थी लेकिन अब बिल्डिंग डैमेज के नाम पर ऑनलाइन क्लासेज करना बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है. हम सरकार से मांग करते हैं कि जल्द से जल्द इस केंद्रीय विद्यालय में बिल्डिंग को ठीक करवाया जाय ताकि बच्चों के ऑफलाइन क्लासेज शुरू हो सके औऱ बच्चे भी मानसिक औऱ शारीरिक दोनों तरह से तंदुरुस्त रह सकें.

ये भी पढ़ें :दिल्ली में छठीं कक्षा के छात्र की मौत की वजह का पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासा, सीनियर छात्रों के खिलाफ मामला दर्ज
पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम मे ऑनलाइन क्लासेज औऱ बच्चों मे मोबाईल के प्रति ज्यादा रुची रखने पर चिंता जताई थी औऱ माता पिता औऱ शिक्षकों को सलाह दी थी कि बच्चों को कम से कम मोबाइल यूज करने दें. यही चिंता यहां पढ़ने वाले बच्चों के माता पिता को हो रही है कि उनके बच्चे ऑनलाइन क्लास के नाम पर ज्यादा मोबाइल यूज कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें :स्कूल को बम से उड़ाने की धमकी निकली अफवाह, धमकी भरा ईमेल भेजने की तलाश में जुटी दिल्ली पुलिस

ABOUT THE AUTHOR

...view details