मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पन्ना में गोदाम पहुंचने से पहले ही रास्ते में गायब कर दिया एक हजार क्विंटल गेहूं - Panna wheat scam

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 2, 2024, 10:53 AM IST

पन्ना जिले के देवनगर गेहूं खरीदी केंद्र में बड़ा फर्जीवाड़ा उजागर हुआ है. किसानों से खरीदा गया एक हजार क्विंटल गेहूं गोदाम पहुंचने से पहले गायब कर दिया गया. इसकी कीमत 23 लाख रुपये बताई गई है. प्रशासन ने केंद्र प्रभारी से ये राशि वसूलने का नोटिस जारी किया.

Panna wheat scam
पन्ना में गेहूं घोटाला (ETV BHARAT)

पन्ना।प्राथमिक कृषि सखा सहकारी समिति बिरवाही बड़ागांव में किसानों से खरीदा गया एक हजार क्विंटल गेहूं का घोटाला हो गया. गोदाम में किसानों से खरीदी की गई उपज का सत्यापन हुआ तो हड़कंप मच गया. कलेक्टर ने अधिकारियों की टीम बनाकर मामले की जांच की तो बड़ी गड़बड़ी का खुलासा हुआ है. अधिकारियों की जांच टीम को गोदाम में लगभग एक हजार क्विंटल गेंहू कम मिला. प्रशासन ने खरीदी केंद्र प्रभारी समेत अन्य से 23 लाख रुपए की वसूल करने नोटिस जारी किया है.

गेहूं घोटाले की राशि वसूलने के आदेश (ETV BHARAT)

अफसरों ने किया सत्यापन तो हुआ खुलासा

किसानों से खरीदी के लिए खरीदी केंद्र बिरवाही, बड़ागांव में बनाया गया. लेकिन किसानों से खरीदा गया 996.50 क्विंटल गेहूं गोदाम पहुंचने से पहले ही गायब हो गया. अधिकारियों की टीम किसानों से खरीदी गई उपज का सत्यापन करने पहुंची तब मामले का खुलासा हुआ. कलेक्टर सुरेश कुमार ने किसानों से खरीदे गए गेहूं में हेरफेर करने का मामला सामने आते ही तहसीलदार की अगुवाई में जांच टीम बनाई. इसमें तहसीलदार, खाद्य आपूर्ति अधिकारी, सहकारिता निरीक्षक सहित अन्य को शामिल किया गया.

ये खबरें भी पढ़ें...

मंदसौर गेहूं घोटाले में 21 साल बाद फैसला, 11 लोगों को सजा, इनमें 7 महिलाएं

सतना के उपार्जन केंद्र से 13 ट्रक गेहूं रास्ते से गायब, जिला प्रबंधक अमित गौड़ पर गिरी गाज

घोटाले की राशि वसूलने के आदेश

टीम ने जांच में पाया किसानों से जितनी मात्रा में गेहूं की खरीदी की गई, वह पूरा गोदाम में जमा नहीं कराया गया. किसानों से खरीदा गया 996.50 क्विंटल गेहूं खरीदी केंद्र से गोदाम तक पहुंचा ही नहीं. यह गोदाम पहुंचने के पहले ही गायब हो गया. कलेक्टर ने खरीदी केंद्र प्रभारी नारायण सिंह समेत अन्य को 23 लाख रुपए वसूली का नोटिस जारी किया है. साथ ही सहायक आयुक्त सहकारिता अरुण मेश्राम को प्राथमिक कृषि सखा सहकारी समिति बिरवाही बड़ागांव के खरीदी केंद्र प्रभारी समेत अन्य से 23 लाख रुपए वसूलने का जिम्मा सौंपा है. प्रभारी जिला आपूति अधिकारी देवेन्द्र कुमार खोबरिया का कहना है कि करीब एक हजार क्विंटल गेहूं का घोटाला हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details