उत्तराखंड

uttarakhand

लोकसभा चुनाव को लेकर चमोली में तैयारियां तेज, नियुक्त जोनल मजिस्ट्रेट समेत अन्य अधिकारियों को दी गई ट्रेनिंग

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 3, 2024, 7:35 PM IST

lok sabha election 2024 चमोली में लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. इसी क्रम में आज पीजी कॉलेज गोपेश्वर में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें नियुक्त सभी जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों को ट्रेनिंग दी गई.

Etv Bharat
Etv Bharat

गैरसैंण: लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न कराने के लिए आज पीजी कॉलेज गोपेश्वर में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें नियुक्त सभी जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों को जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु खुराना की उपस्थिति में प्रशिक्षण दिया गया. इसी बीच लोस चुनाव को लेकर आयोग द्वारा जारी निर्देश, नियम और प्रपत्रों की जानकारी दी गई. साथ ही उनकी शंकाओं का भी समाधान किया गया.

जिला निर्वाचन अधिकारी बोले बेसिक सुविधाओं की हो व्यवस्था: जिला निर्वाचन अधिकारी ने नियुक्त सभी मजिस्ट्रेट को मतदान से पूर्व अपने-अपने क्षेत्रों का स्थलीय भ्रमण कर मतदान केन्द्रों पर बिजली, पानी, शौचालय, फर्नीचर, मतदाता सूची और संचार जैसी बेसिक सुविधाओं की पूरी जानकारी निर्धारित प्रारूप में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. साथ ही संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर प्रतिदिन होने वाली गतिविधियों पर नजर रखने और लोगों को नए मतदेय स्थलों, परिवर्तित मतदेय स्थलों और ईवीएम पर मतदान की जानकारी देने के निर्देश दिए हैं.

लोकसभा चुनाव को लेकर चमोली में तैयारियां तेज

अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में रखें पैनी नजर:आदर्श आचार संहिता के नोडल अधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी अभिनव शाह ने नियुक्त सभी मजिस्ट्रेटों को अपने क्षेत्रों में मतदान से पहले, मतदान के दिन और मतदान के बाद मजिस्ट्रेट के कर्तव्य एवं दायित्वों की जानकारी देते हुए अपने क्षेत्रों में आदर्श आचार संहित का पूरी तरह से अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं. वहीं, अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अभिषेक त्रिपाठी ने सभी अधिकारियों को आपसी समन्वय से मतदेय स्थलों का अच्छी तरह से निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेटों से कहा कि वे अपने क्षेत्र में होने वाली किसी भी प्रकार की घटना पर पूर्ण निगरानी रखें और तत्काल इसके संबंध में जानकारी दें.

लोकसभा चुनाव के लिए नियुक्त जोनल मजिस्ट्रेट समेत अन्य अधिकारियों को दी गई ट्रेनिंग

चमोली की तीनों विधानसभा 125 सेक्टर में विभाजित :जनपद के तीनों विधानसभा क्षेत्र के सभी 592 मतदेय स्थलों को 19 जोन और 125 सेक्टर में विभाजित किया गया है. साथ ही जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षण दिया गया है. 4-बदरीनाथ विधानसभा क्षेत्र के 210 मतदेय स्थलों को 8 जोन और 53 सेक्टर में बांटा गया है. 5-थराली विधानसभा क्षेत्र के 203 मतदेय स्थलों को 6 जोन और 42 सेक्टर में विभाजित किया गया है. इसके अलावा 6-कर्णप्रयाग विधानसभा क्षेत्र के 174 मतदेय स्थलों को 5 जोन और 30 सेक्टरों में बांटा गया है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details