उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बदायूं और सहारनपुर मेडिकल कॉलेज में बनेंगे नर्सिंग कॉलेज - up Nursing colleges

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : May 20, 2024, 1:48 PM IST

यूपी में नर्सिंग कॉलेज स्थापित करने की योजना के अंतर्गत दो नर्सिंग कॉलेजों के निर्माण की मंजूरी मिलने के बाद बजट जारी कर दिया गया है.इसके लिए स्वीकृत बजट में छह करोड़ 66 लाख की प्रथम किस्त प्राप्त हुई है.

Etv Bharat
मेडिकल कॉलेज में बनेंगे नर्सिंग कॉलेज (Etv Bharat reporter)

लखनऊ:हर मेडिकल कॉलेज में नर्सिंग कॉलेज स्थापित करने की योजना के तहत अर्ध निर्मित स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय बदायूं में और सहारनपुर मेडिकल कॉलेज में नर्सिंग कॉलेज का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा. इसके लिए प्रदेश सरकार ने प्रस्तावित बजट की पहली किस्त 13 करोड़ 32 लाख जारी कर दी है. बजट मिलने के बाद जल्द ही निर्माण एजेंसी कार्य शुरू करेंगी.

प्रदेश में नर्सिंग कॉलेज स्थापित करने की योजना के अंतर्गत दो नर्सिंग कॉलेजों के निर्माण की मंजूरी मिलने के बाद बजट जारी कर दिया गया है. महानिदेशक प्रशिक्षण डॉ. नरेन्द्र अग्रवाल ने बताया, कि अर्ध निर्मित बदायूं मेडिकल कॉलेज में नर्सिंग कॉलेज का निर्माण कार्य शुरू कराने संबंधी निर्देश दिए गए हैं. इसके लिए स्वीकृत बजट में छह करोड़ 66 लाख की प्रथम किस्त प्राप्त हुई है. साथ ही, सहारनपुर नर्सिंग कॉलेज के लिए भी इतना ही बजट मिला है. इन कॉलेजों में एकेडमिक ब्लॉक बनाए जायेंगे.

इसे भी पढ़े-घोर लापरवाही: जिस अस्पताल में पूरे जीवन नौकरी की, वहां पत्नी को नसीब नहीं हुई ऑक्सीजन, तड़पकर तोड़ा दम - Patient Death Due To Lack Of Oxygen

लखनऊ में बनेगा 50 बेड का नया अस्पताल:लोगों को घर के समीप बेहतर इलाज उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राजधानी के फैजुल्लागंज में 50 बेड का नया संयुक्त अस्पताल स्थापित किया जायेगा. इसके लिए राज्य सरकार द्वारा 22 करोड़ 95 लाख का बजट स्वीकृत करते हुए पांच करोड़ 74 लाख की प्रथम किस्त भी जारी कर दी गई है. स्वास्थ्य महानिदेशक ने बताया, कि फैजुल्लागंज में प्रस्तावित अस्पताल में स्पेशलिस्ट डॉक्टर तैनात किये जायेंगे, ताकि मरीजों को हर मर्ज का बेहतर इलाज उपलब्ध हो सके.

यह भी पढ़े-Research In Eye Treatment : टीबी मरीजों की नहीं जाएगी आंखों की रोशनी, यह दवा बनी संजीवनी

ABOUT THE AUTHOR

...view details