हरियाणा

haryana

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jan 24, 2024, 9:30 AM IST

Updated : Jan 24, 2024, 11:40 AM IST

ETV Bharat / state

गणतंत्र दिवस से पहले शहीद पार्क की होने लगी कायापलट, नूंह हिंसा के दाग धोने में जुटा प्रशासन

Nuh News: गणतंत्र दिवस समारोह से ठीक पहले शहीद पार्क (तिरंगा पार्क) के जीर्णोद्धार की शुरुआत ग्राम पंचायत खेड़ला के द्वारा की गई है. पिछले साल नूंह हिंसा के दौरान शरारती तत्वों ने पार्क में काफी तोड़फोड़ की थी. अब एक बार फिर से पार्क के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू हो गया है.

Work on boundary wall of Tiranga Park begins
नूंह में तिरंगा पार्क का जीर्णोद्धार

नूंह में तिरंगा पार्क का जीर्णोद्धार

नूंह: 31 जुलाई 2023 को नूंह शहर में हुई हिंसा के दाग धोने के लिए जिला प्रशासन ने कवायद तेज कर दी है. ब्रज मंडल यात्रा के दौरान जिन जगहों पर हिंसा भड़की थी और चारों तरफ जली हुई गाड़ियां, सड़कों पर काले निशान, राख और पत्थर दिखाई देते थे, अब उन स्थानों की कायापलट करनी शुरू कर दी गई है. शहीद पार्क (तिरंगा पार्क) की चारदीवारी इत्यादि का काम इन दिनों तेज गति से चल रहा है.

गणतंत्र दिवस समारोह से ठीक पहले इस पार्क के जीर्णोद्धार का काम शुरू हो गया है. इससे पहले इस पार्क को शहीदों की याद में मेवात विकास अभिकरण (एमडीए) द्वारा बनाया गया था. रफीक हथौड़ी सरपंच के मुताबिक तकरीबन 4 लाख रुपए की राशि शहीद पार्क की चारदीवारी पर खर्च की जा रही है. इसे फरवरी माह के अंत तक भव्य रूप दिया जाएगा.

पार्क में 100 फीट ऊंचा तिरंगा: खास बात यह है कि शहीद पार्क में कई साल पहले 100 फीट ऊंचा तिरंगा लगाया गया था. शहर की शान और शहीदों के मान में यह तिरंगा सबको अपनी और आकर्षित करता रहा है, लेकिन 31 जुलाई 2023 को शोभा यात्रा के दौरान नूंह शहर में जो हिंसा हुई थी, वह खेड़ला शहीद पार्क के आसपास से ही शुरू हुई थी. उसके बाद शरारती तत्वों ने पार्क की ईंट, ग्रिल इत्यादि को भी चोरी कर लिया था. नूंह शहर के दोनों छोर पर बने गांधी पार्क व शहीद पार्क की हालत बद से बदतर हो गई थी. इनका जीर्णोद्धार करने की मांग लगातार उठ रही थी.

तिरंगा पार्क का जीर्णोद्धार: पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली, जिला प्रशासन और ग्राम पंचायत खेड़ला की मदद से अब इन पार्कों का जीर्णोद्धार होना शुरू हो गया है. दरअसल शहीद पार्क की जमीन खेड़ला ग्राम पंचायत के अंतर्गत आता है. इसलिए इस पार्क का जीर्णोद्धार ग्राम पंचायत खेड़ला की तरफ से किया जा रहा है. इस पार्क की सूरत बदलने के बाद जल्द ही गांधी पार्क में भी सुधार देखने को मिलेगा.

नूंह हिंसा के बाद तिरंगा पार्क के जीर्णोद्धार की शुरुआत.

नूंह हिंसा के बाद उजड़ गया था तिरंगा पार्क: नूंह हिंसा के बाद तिरंगा पार्क पूरी तरह से उजड़ चुका था, जिसे अब फिर से सजाया व संवारा जाने लगा है. आने वाले कुछ महीने में फिर से शहीद पार्क में रौनक लौटेगी और आसपास के गांव के लोग न केवल सैर सपाटा करते हुए यहां दिखाई देंगे बल्कि हरियाली और फुलवारी भी लोगों को अपनी और आकर्षित करेगी. शहीद पार्क की सबसे खास बात यह है कि जिन शहीदों ने देश की खातिर अपने प्राणों की आहुति दी थी. उनके नाम इस पार्क में शिलालेख पर अंकित किए गए हैं.

ये भी पढ़ें:हरियाणा में पांचवीं कक्षा तक के स्कूलों में 28 जनवरी तक रहेगी सर्दी की छुट्टी, शिक्षा मंत्री ने जारी किए आदेश

ये भी पढ़ें:पंचकूला में रियल एस्टेट एजेंटों के घर ईडी की रेड, 70 करोड़ रुपए रिफंड घोटाले से जुड़ा है मामला

Last Updated : Jan 24, 2024, 11:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details