छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

भिलाई के पोस्टमार्टम रुम में 100 पर्सेंट सन्नाटा, लाशों के साथ रहने वाले हैं खुश

कहते हैं डेड बॉडी का पोस्टमार्टम करने वाले हमेशा सीरियस रहते हैं. सुपेला में शवों का पोस्टमार्टम करने वाला शख्स इन दिनों काफी खुश है.

DEAD BODY NOT COMING ON MORTUARY
पोस्टमार्टम रूम में सन्नाटा (ETV Bharat)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

दुर्ग: लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल सुपला का सबसे बड़ा अस्पताल है. साल 2019 में यहां मर्च्यूरी रूम बनाया गया. चीरघर बनाए जाने के बाद यहां पर पोस्टमार्टम का काम शुरु हुआ. अस्पताल के बना पोस्टमार्टम रूम अब नया रिकार्ड बनाने जा रहा है. दरअसल साल 2019 के बाद से यहां पहली बार ऐसा हुआ है जब पिछले चार दिनों से एक भी लाश पीएम के लिए नहीं पहुंची है. पोस्टमार्टम का काम करने वाले काशी राम इसे एक सुखद संयोग बताते हैं. काशी राम कहते हैं कि ऐसा पहली बार हुआ है जब यहां लाशें नहीं आ रही हैं.

पोस्टमार्टम रूम में सन्नाटा: पोस्टमार्टम करने का काम करने वाले काशी राम कहते हैं ऐसा पहली बार हुआ है जब यहां पर लाशें नहीं पहुंच रही है. त्योहार के मौके पर लोग जब अपने अपने घरों में होते हैं तो हादसों में अपने आप ही कमी आ जाती है. काशी राम कहते हैं कि सबसे ज्यादा पोस्टमार्टम के लिए जो लाशें आती हैं उसमें खदकुशी के केस और सड़क हादसों से जुड़ी घटनाएं ज्यादा होती हैं. काशी राम कहते हैं कि सुपेला के पोस्टमार्टम हाउस में हर साल 600 लाशों का पोस्टमार्टम किया जाता है. करीब 70 फीसदी मामले यहां खदकुशी के आते हैं.

पोस्टमार्टम रूम में सन्नाटा (ETV Bharat)

पांच सालों में ऐसा पहली बार हुआ है जब चार दिनों से यहां कोई भी पोस्टमार्टम का केस नहीं आया है. :काशी राम, संचालक सुपेला मर्च्यूरी

पांच साल पहली बार ऐसा हुआ: काशी राम कहते हैं कि पांच साल के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि उनके पास पोस्टमार्टम करने का काम नहीं है. चार दिनों से उन्होने एक भी शव का पोस्टमार्टम नहीं किया. चार दिनों से यहां किसी के रोने की कोई आवाज भी सुनाई पड़ी है. अक्सर हम भीतर में पोस्टमार्टम करते रहते हैं और बाहर मृतक के परिजन दुख में रोते रहते हैं. काशी राम कहते हैं कि सब लोग पर्व त्योहार पर इसी तरह से परिवार के साथ रहें. सड़क हादसों को दावत नहीं दें. गाड़ी सावधान से चलाएं, जिंदगी के प्यार करें.

बलरामपुर कोतवाली में हुई मौत पर बवाल जारी, जिला अस्पताल में हुआ पोस्टमार्टम, अंतिम संस्कार बाकी
गौरेला में पेड़ से लटकी मिली जोड़े की लाश, पुलिस को पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार
रामानुजगंज के जलकेश्वर पहाड़ी के पास मिला बुजुर्ग का शव, जांच में जुटी पुलिस - Balrampur police in action

ABOUT THE AUTHOR

...view details