राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

रेलवे की बड़ी सौगात, त्योहारी सीजन में इस रूट पर चलेंगी 56 स्पेशल ट्रेनें, जोड़े जाएंगे 115 अतिरिक्त डिब्बे - Festive Special Train

Festive Season Special Trains, देश में त्योहारों का सीजन शुरू होने जा रहा है. छठ, दुर्गा पूजा और दिवाली के मौके पर अपने घरों से दूर रहने वाले लोग कंफर्म टिकट के लिए परेशान होते हैं, लेकिन अब उत्तर पश्चिम रेलवे ने इसका भी इंतजाम कर दिया है. इस त्योहारी सीजन में उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से 56 स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. साथ ही इन ट्रेनों में 115 अतिरिक्त डिब्बे जोड़े जाएंगे.

Festive Season Special Trains
रेलवे की बड़ी सौगात (ETV BHARAT JAIPUR)

जयपुर : देश में त्योहारी सीजन शुरू होने वाला है. अपने परिवार, शहर और राज्य से दूर रहकर काम धंधा कर रहे लोग त्योहारों पर अपने-अपने घरों पर जाकर परिवार के साथ त्योहार मनाते हैं. ऐसे में त्योहारों पर रेलवे में ज्यादा यात्री भार बढ़ जाता है. आगामी दिनों में दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा जैसे बड़े त्योहार आने वाले हैं. लोग एडवांस बुकिंग करवा रहे हैं, जिससे वेटिंग लिस्ट भी बढ़ती जा रही है. यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के अवसर पर रेलवे की ओर से व्यापक प्रबंध किए गए हैं. उत्तर पश्चिम रेलवे पर विभिन्न गंतव्य स्थानों के लिए 56 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. अक्टूबर माह में 115 अतिरिक्त डिब्बे जोड़े जा रहे हैं.

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के मुताबिक हर साल दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पूजा के अवसर पर देश भर से बड़ी संख्या में लोग उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल की ओर प्रस्थान करते हैं. उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों के लिए ये त्योहार न केवल धार्मिक महत्व रखते हैं, बल्कि परिवारों से मिलने का भी एक अहम अवसर होते हैं. हर साल त्योहारों के दौरान यात्रियों की भीड़ की वजह से अधिकांश ट्रेनों में दो-तीन महीने पहले से ही टिकट वेटिंग लिस्ट में चली जाती हैं. इसी को देखते हुए रेलवे की ओर से इस वर्ष भी त्योहारों के अवसर पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें -बांद्रा से मालदा टाउन के बीच कोटा होकर चलेगी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन, दिवाली पर वेटिंग से मिलेगी निजात - Festival Special Train for Diwali

रेलवे की ओर से दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान यात्रियों की सुगम यात्रा के लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं. यात्रियों को गंतव्य तक सुगमता के साथ पहुंचाने के लिए स्पेशल रेल सेवाओं के संचालन के साथ-साथ अतिरिक्त डिब्बें लगाए जा रहे हैं. आगामी त्यौहारों के सीजन को ध्यान में रखते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से 56 स्पेशल रेल सेवाओं का संचालन किया जा रहा है. इसके साथ ही नियमित रेल सेवाओं में अतिरिक्त डिब्बें लगाकर यात्रियों को राहत दी जा रही हैं.

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार यात्रियों की सुगम यात्रा के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे पर 56 स्पेशल रेल सेवाओं का संचालन किया जा रहा है. जिनके 2150 ट्रिप विभिन्न स्थानों के लिए संचालित होंगे. यह रेल सेवाएं उत्तर पश्चिम रेलवे के क्षेत्राधिकार से बान्द्रा टर्मिनस, रांची, आसनसोल, हावडा, टनकपुर, गोरखपुर, पटना, महू, सोलापुर, हरिद्वार, दौंड, संतरागांछी, डिबूरगढ, श्रीमातावैष्णों देवी कटरा, तिरूपति, काचीगुडा, हैदराबाद, गौहाटी, कोयम्बटूर शहरों के लिए संचालित हो रही है. रेलवे का पूरा प्रयास है कि त्यौहारों के सीजन में यात्रियों की यात्रा सुगम और आरामदायक हो. इसके लिए उच्च स्तर पर लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. सम्बंधित अधिकारियों का दिशानिर्देश प्रदान किए जा रहे हैं, ताकि यात्रियों को परेशानी नहीं हो.

इसे भी पढ़ें -दीपावली पर कोटा होकर चलेगी जयपुर और पुणे के बीच स्पेशल ट्रेन, जानिए पूरी डिटेल - Special Train for Diwali

आगामी त्यौहारी सीजन में यात्रियों की आरामदायक यात्रा के लिए रेल सेवाओं में अतिरिक्त डिब्बें लगाए जा रहे हैं. उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से अक्टूबर माह के लिए 56 जोडी रेल सेवाओं में 115 विभिन्न श्रेणियों के डिब्बें लगाए गए है. उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से लगातार यात्री भार की समीक्षा की जा रही है और जिस भी मार्ग पर स्पेशल रेल सेवा की आवश्यकता होगी, वहा स्पेशल रेल सेवाओं का संचालन किया जाएगा. साथ ही अतिरिक्त डिब्बें लगाने का प्रबंध किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details