उत्तराखंड

uttarakhand

गजट नोटिफिकेशन जारी होते ही शुरू हो जाएगी नामांकन की प्रक्रिया, प्रत्याशी ऑनलाइन भी कर सकेंगे नॉमिनेशन

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 19, 2024, 7:04 PM IST

Updated : Mar 19, 2024, 7:30 PM IST

Uttarakhand Lok Sabha Elections 2024 लोकसभा चुनाव के लिए गजट अधिसूचना जारी होते ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. वहीं प्रत्याशी ऑनलाइन नॉमिनेशन भी भर सकते हैं. इसके लिए उन्हें निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://suvidha.eci.gov.in पर जाकर नामांकन भरना होगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी ऑनलाइन भी कर सकेंगे नॉमिनेशन

देहरादून:उत्तराखंड राज्य की पांचों लोकसभा सीटों के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी किए गए तिथियां के तहत 20 मार्च को गजट नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. लिहाजा 20 मार्च की सुबह 10 बजे से पहले गजट नोटिफिकेशन जारी करने के साथ ही सभी लोकसभा सीटों के आरओ मुख्यालय पर नोटिस चस्पा कर दिया जाएगा. इसके बाद सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे. पब्लिक होली डे को छोड़कर सभी दिन यानी 27 मार्च तक प्रत्याशी अपना नामांकन भर सकेंगे. क्योंकि, 27 मार्च को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि रखी गई है.

प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र दो तरीके से दाखिल कर सकते हैं. पहला पुराने प्रक्रिया के तहत आरओ मुख्यालय में जाकर नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं और दूसरा ऑनलाइन नॉमिनेशन कर सकते हैं. ऑनलाइन नॉमिनेशन प्रक्रिया के तहत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://suvidha.eci.gov.in पर जाकर प्रत्याशी अपने मोबाइल नंबर के जरिए लोगिन कर नामांकन भर सकते हैं. ऑनलाइन नामांकन भरने के दौरान प्रत्याशी को एक तिथि और समय चुनना होगा. उस दिन खुद आरओ मुख्यालय में जाकर ऑनलाइन नॉमिनेशन की हार्ड कॉपी जमा करना होगा. ताकि दस्तावेजों का सत्यापन किया जा सके. संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नमामि बंसल ने बताया कि 20 मार्च को नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

आरओ मुख्यालय पहुंचकर नामांकन करने वाले प्रत्याशियों को इस बात का ख्याल रखना होगा कि आरओ मुख्यालय की 100 मीटर की परिधि के भीतर हर प्रत्याशी के साथ सिर्फ तीन गाडियां ही लाने की अनुमति है. नॉमिनेशन के दौरान सुरक्षा के लिहाज से व्यवस्थाएं मुकम्मल कर ली गई है. साथ ही कहा कि अभी तक 94 हजार संपत्तियों से चुनाव सामग्री हटाई जा चुकी है. प्रदेश भर में करीब 10,900 लाइसेंसी हथियारों को जमा कराया जा चुका हैं, इसकी कार्रवाई जारी है. साथ ही बताया कि जनता सी-विजिल एप के जरिए जनता आदर्श आचार संहिता की शिकायत दे सकती है.

सी-विजिल एप के जरिए अभी तक प्रदेश भर से प्राप्त सभी शिकायतों में से 3066 मामले निस्तारित किए जा चुके हैं. जिसमें से 2800 शिकायतें सही पाई गई हैं. जिस पर कार्रवाई की गई है. साथ ही कहा कि करीब 2200 शिकायतें प्रचार सामग्री से संबंधित थी. दरअसल, सी-विजिल एप में 20 तरह की शिकायतों का प्रावधान किया गया है. शिकायत के बाद आरओ स्तर से शिकायतों का निस्तारण किया जाता है.

पढ़ें-

लोस चुनाव: उत्तराखंड में बढ़ी संवेदनशील मतदान केंद्र की संख्या, केंद्र से मांगी गई 115 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स

उत्तराखंड में BJP प्रत्याशियों के नामांकन की तारीख तय, 22 मार्च अल्मोड़ा से होगा आगाज

Last Updated : Mar 19, 2024, 7:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details