दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

नोएडा पुलिस ने टैंपू गैंग के 6 मोबाइल चोरों को किया गिरफ्तार, फोन चोरी होने पर यहां करें शिकायत

NOIDA CRIME: नोएडा पुलिस ने मोबाइल चोरी करने वाले 6 चोरों को गिरफ्तार किया है. इस गैंग के कुछ शातिर अभी भी फरार हैं.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

नोएडा पुलिस ने मोबाइल चोरों को किया गिरफ्तार
नोएडा पुलिस ने मोबाइल चोरों को किया गिरफ्तार (Etv Bharat)

नई दिल्ली/नोएडा:नोएडा में दशहरा के दौरानसैकड़ों लोगों के फोन चोरी हुए. वहीं, पुलिस के पास 17 मुकदमा दर्ज हुए. सेक्टर 24 थाने की पुलिस ने मंगलवार को इस मामले में छह चोरों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से चोरी की 10 मोबाइल बरामद हुए हैं. इस गैंग के कुछ शातिर अभी भी फरार हैं. पुलिस उनकी तलाश कर रही है.

नोएडा डीसीपी राम बदन सिंह ने बताया कि गिरफ्तार चोरों की पहचान सोनू, अकरम, शाहीद, अभिषेक, ऋषि, तुषार के रूप में हुई है. सभी दिल्ली के रहने वाले हैं. इन्होंने पूछताछ बताया कि सभी दिल्ली से खुद के ऑटो से नोएडा आते हैं. इसके बाद घूम कर भीड़भाड़ वाले जगह पहुंचते हैं. वहां पर एक जगह ऑटो पार्क करते हैं. फिर मेला, साप्ताहिक बाजार, मार्केट में रेकी करते हैं. फिर प्लानिंग के मुताबिक एक साथी पीड़ित को धक्का देकर बातों में उलझाता है. इतने में पीछे से एक युवक आता है और फोन, बैग चोरी कर फरार हो जाता है.

इन्होंने पूछताछ बताया कि ये गैंग पूरे दिल्ली एनसीआर में सक्रिय है. ये सभी सेक्टर 21A में लगे मेले में चोरी करने के लिए आए थे. घटना को अंजाम देने के बाद पुलिस ने इन्हें मौके पर ही पकड़ लिया. इनके पास से बरामद सभी फोन चोरी के हैं, जिसका पता किया जा रहा है.

नोएडा पुलिस ने मोबाइल चोरों को किया गिरफ्तार (ETV BHARAT)

मेले में फोन रखे आगे वाले जेब में:डीसीपी ने बताया कि इस समय मेले और भीड़भाड़ वाले इलाके में फोन चोरी, स्नेचिंग के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इससे बचने के लिए खुद भी सतर्क रहने की जरूरत है. फोन और पर्स अपने वाले जेब में रखे और बैग भी आगे की तरफ टांगे. ऐसे में बैग पीछे होने से चोर चैन खोलकर कीमती सामान निकाल लेते हैं. वो पहले से खड़ा होकर रेकी करते हैं. जिसके बैग में कीमती सामान होते उनके पीछे पड़ जाते हैं.

फोन चोरी होने पर यहां करें शिकायत:फोन चोरी होने पर सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) पोर्टल पर शिकायत की जा सकती है. एडीसीपी मनीष मिश्रा ने बताया कि सबसे पहले ceir.gov.in पर जाएं. Block Stolen/Lost Mobile वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. अब खोए हुए फोन से जुड़ी जानकारी दर्ज करें. इसमें फोन नंबर, IMEI नंबर, ब्रैंड, मॉडल, बिल की कॉपी वगैरह शामिल हैं. इसके बाद फ़ोन खोने या चोरी होने की जगह की जानकारी दें, फिर अपना नाम, पता, कॉन्टैक्ट नंबर, आईडी प्रूफ की जानकारी डालें. अब ओटीपी भरकर शिकायत सबमिट कर दें. कुछ ही मिनटों में फोन और नंबर ब्लॉक हो जाएगा. फोन चोरी होने पर 14422 पर एसएमएस करके भी शिकायत की जा सकती है. इससे फोन तुरंत ब्लॉक हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details