दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

हर वार्ड में गार्बेज वल्नरेबल पॉइंट्स को खत्म करने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया: मेयर शैली ओबरॉय - Nodal officer appointed in wards

Nodal officer appointed in wards: दिल्ली में मेयर शैली ओबरॉय ने सोमवार को बताया कि दिल्ली में गार्बेज वल्नरेबल पॉइंट्स को खत्म करने पर काम किया जा रहा है. उन्हें जल्द से जल्द समाप्त करने पर काम किया जा रहा है.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jul 8, 2024, 10:13 PM IST

मेयर डॉ. शैली ओबरॉय
मेयर डॉ. शैली ओबरॉय (etv bharat)

नई दिल्ली:मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने नेता सदन मुकेश गोयल के बताया कि दिल्ली नगर निगम सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए व्यापक प्रयास कर रहा है. इसी संबंध में सोमवार सभी जोन के उपायुक्त और इंजीनियरिंग व डेम्स विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की गई. मेयर ने बताया कि इसका उद्देश्य सभी, जोन में सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करना व गार्बेज वल्नरेबल पॉइंट (जीवीपी) पर चर्चा करना था. बैठक में अधिकारियों ने मेयर को बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष कितने गार्बेज वल्नरेबल पॉइंट को खत्म किया गया है, कितने नए प्वाइंट्स को चिह्नित किया गया है और क्या कार्रवाई की गई है.

मेयर ने कहा कि हमने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी जोन से गार्बेज वल्नरेबल पॉइंट को खत्म कर, उनका सौंदर्यीकरण करना है ताकि नागरिक वहां फिर से दोबारा कूड़ा न डाल सकें. अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि हर वार्ड में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया, जिसकी जिम्मेदारी जीवीपी को खत्म कर, उसकी सौंदर्यीकरण करने की होगी. सभी जोन में जीवीपी को बंद कर वहां पेंटिंग बनायी जाएगी, डस्टबिन लगाए जाएंगे. साथ ही नागरिकों को जागरूक किया जाएगा कि वे कूड़ा फिर से न डालें. जिस जोन में अच्छी सफाई व्यवस्था होगी और जीवीपी समाप्त किए जाएंगे, ऐसे टॉप 3 जोन को सम्मानित किया जाएगा, ताकि अधिकारी व स्टाफ प्रोत्साहित हों और अच्छा कार्य करने का प्रयास करें.

उन्होंने बताया कि पश्चिमी जोन में 12 जीवीपी हैं, जिनमें से 7 को खत्म कर दिया गया है. 2 छोटे जीवीपी जहां 24 घंटे के भीतर निगम द्वारा कूड़ा उठा लिया जाता है. करोलबाग जोन में 14 जीवीपी है, तीन को बंद कर दिया है, जहां पेंटिंग कराकर, सौंदर्यीकरण का कार्य करा दिया गया है और डस्टबिन लगा दिए गए हैं. शाहदरा (दक्षिणी) जोन में 15 जीवीपी है, जिनमें से 14 बंद कर दिया गया है.

वहीं, दक्षिणी जोन में 33 जीवीपी है जिसमें से तीन को खत्म कर, सौंदर्यीकरण किया गया है तथा अन्य पर 24 घंटे के भीतर पूरा उठा लिया जाता है और एफसीटीएस लगाने की योजना है. मध्य जोन में 17 जीवीपी है, जिसमें से एक को बंद किया गया है तथा 2-4 प्वाइंट्स से 24 घंटे के भीतर कूड़ा उठा लिया जाता है. रोहिणी जोन में 27 जीवीपी है, जहां 10 पॉइंट पर एफसीटीएस लगाने की आवश्यकता है जिस पर कार्य किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि यह हमारी उपलब्धि है कि सदर पहाड़गंज जोन में एक भी ऐसा कोई बड़ा जीवीपी नहीं है. अधिकारियों ने बहुत अच्छा काम किया है. कुछ छोटे मोटे दो तीन पॉइंट हैं, जहां समय से कूड़ा उठा लिया जाता है. नरेला जोन में भी सिर्फ एक बड़ा जीवीपी है, जहां भी 24 घंटे के भीतर कूड़ा उठा लिया जाता है.

यह भी पढ़ें-डेंगू के मरीजों को अस्‍पतालों में र‍िजर्व करें बेड, ट्रीटमेंट में न बरतें कोताही- स्वास्थ्य मंत्री ने च‍िक‍ित्‍सा अधीक्षकों को द‍िए निर्देश

मेयर ने बताया कि हमारा प्रयास है कि हम मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के दिल्ली को साफ सुथरा व कूड़ा मुक्त मुक्त बनाने के मकसद को पूरा करें. दिल्ली को स्वच्छ बनाने में नागरिकों को भी हमारा सहयोग देना होगा और कूड़ा फेंकने के निर्धारित स्थलों व ढलाव घरों पर ही कूड़ा डालना होगा. नेता सदन मुकेश गोयल ने बताया कि हमने अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें निर्देश दिए है कि दिल्ली में जल्द से जल्द सभी जीवीपी को चिह्नित कर, उन्हें जल्द से जल्द समाप्त करना है ताकि दिल्ली स्वच्छ व सुंदर हो सके.

यह भी पढ़ें-बिजली कनेक्शन को लेकर DDA उपाध्यक्ष से मिले MP मनोज तिवारी, जल्द समाधान की मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details