उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अमेठी में BJP का टूटता वर्चस्व; सदस्यता अभियान का नहीं दिख रहा असर, भूपेंद्र चौधरी ने संभाली कमान - BJP membership campaign

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद पूर्व सांसद स्मृति ईरानी अमेठी वापस (BJP MEMBERSHIP CAMPAIGN) नहीं आई हैं. जिलाध्यक्ष रामप्रसाद मिश्रा ने बताया कि रेफरल कोड के जरिए अमेठी की सदस्यता 45000 के करीब है. स्मृति ईरानी दिल्ली से रणनीति देख रही हैं.

बैठक करते बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी
बैठक करते बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी (Photo credit: ETV Bharat)

जानकारी देते प्रदेश प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी (Video credit: ETV Bharat)

लखनऊ : अमेठी में भाजपा की हार के बाद इस बार बीजेपी की सदस्यता बहुत कम हुई है. जिले में सदस्यता अभियान को और बढ़ाने के लिए अब बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी मैदान में उतर गए हैं. उन्होंने जिले में नेताओं के साथ बैठक करके जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं, ताकि यहां सदस्यता बढ़ाई जा सके और कार्यकर्ताओं में जोश भी बढ़ जाए.

बीजेपी की ओर से जारी सूची के मुताबिक, अमेठी में अब तक मात्र 45000 लोग भारतीय जनता पार्टी के सदस्य बने हैं, जबकि अन्य जिलों में यह संख्या बहुत अधिक हो रही है. बीजेपी ने सदस्यता अभियान में सबसे अच्छा और सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों की सूची जारी की है. इसके तहत कांग्रेस का गढ़ कही जाने वाले रायबरेली और अमेठी सीट पर भाजपा के सदस्यता अभियान को ज्यादा तवज्जो नहीं मिल रही है. लोग इससे दूरी बनाते दिख रहे हैं. इसके अलावा आंवला, कानपुर देहात, महाराजगंज में भी हालत खराब है. पश्चिमी यूपी की बात करें तो यहां राष्ट्रीय लोक दल के प्रभाव वाले बागपत और शामली जनपद में भी बीजेपी के सदस्यता अभियान का असर नहीं दिख रहा है, जिसके बाद बीजेपी प्रदेश नेतृत्व सतर्क हो गया है.

उन्होंने इन जिलों के पदाधिकारियों को सदस्यता अभियान को तेज गति देने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा पार्टी ने दस सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जिलों की भी सूची जारी की है. इनमें बीजेपी के सदस्य बनाने के मामले में सबसे पहले नंबर पर अमरोहा है, जहां अब तक 1,45,727 सदस्य बनाए जा चुके हैं. दूसरे नंबर 1,45,064 सदस्य बनाने वाले हरदोई का स्थान है. लखनऊ तीसरे नंबर है यहां 1,43,160 सदस्य बने हैं. इनके अलावा बुलंदशहर, आगरा, कुशीनगर, उन्नाव, सहारनपुर, गाजियाबाद और दसवें स्थान पर बहराइच का नाम है.

पूर्व सांसद स्मृति ईरानी (फाइल फोटो) (Photo credit: ETV Bharat)

चुनाव परिणाम के बाद से अमेठी नहीं आईं पूर्व सांसद स्मृति ईरानी : अमेठी के जिलाध्यक्ष रामप्रसाद मिश्रा ने बताया कि रेफरल कोड के जरिए अमेठी की सदस्यता 45000 के करीब है, जबकि प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी शुक्रवार को अमेठी पहुंचे हैं और वह कार्यकर्ताओं को जरूरी दिशा निर्देश दे रहे हैं. लोकसभा चुनाव परिणाम आने के बाद क्या स्मृति ईरानी अमेठी वापस आईं? इस विषय पर उन्होंने बताया कि वह दिल्ली से रणनीति देख रही हैं, लेकिन अमेठी में नहीं आ रही हैं. वे अभी अमेठी नहीं आती हैं.

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी का कहना है कि पार्टी के सदस्यता अभियान को बढ़ाने के लिए प्रदेश के प्रत्येक जिले में अभियान चल रहा है. हर जिले में आबादी के लिहाज से अलग-अलग संख्या सामने आ रही है. सदस्यता को बढ़ाने का बेहतर प्रयास हो रहा है.


यह भी पढ़ें : BJP का सदस्यता अभियान; बड़ा पद पाने के लिए 'चेन मार्केटिंग' में जुटे बड़े नेता, UP में बनाए 75 लाख कार्यकर्ता - 75 lakh BJP workers in UP

यह भी पढ़ें : यूपी में भाजपा सदस्यता अभियान का बजा बिगुल; सीएम योगी, डिप्टी सीएम केशव और ब्रजेश पाठक फिर बने सदस्य - BJP Membership Campaign 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details