झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

मंईयां सम्मान राशि बढ़ाकर फ्रंटफुट पर सीएम हेमंत! क्या चुनाव पर पड़ेगा फर्क, हिमंता ने दिया जवाब

झारखंड सरकार द्वारा मंईयां सम्मान राशि 2500 रुपए करने के फैसले से चुनाव में क्या फर्क पड़ेगा, बीजेपी की ओर से इसका जवाब दिया गया.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

Maiyan Samman Yojana
हेमंत सोरेन और हिमंता बिस्वा सरमा (Etv Bharat)

रांची: झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने चुनाव से पहले एक बड़ी घोषणा कर दी है. हेमंत कैबिनेट की बैठक में मंईयां सम्मान योजना की राशि 1000 से बढ़ाकर 2500 रुपए प्रतिमाह देने का सरकार ने ऐलान किया है. इस ऐलान के जरिए सीएम हेमंत सोरेन ने जनता को अपनी तरफ करने की कोशिश की है.

वहीं बीजेपी की गोगो दीदी योजना को भी टक्कर देने की कोशिश की है. अब सवाल उठता है कि क्या हेमंत सरकार के इस ऐलान से इंडिया ब्लॉक बीजेपी से पार पाने में कामयाब हो पाएगी. वहीं एक और सवाल ये भी है कि बीजेपी अब सीएम हेमंत के इस चक्रव्यूह से कैसे निकलेगी.

असम सीएम हिमंता बिस्वा सरमा का बयान (Etv Bharat)

इस मामले पर बीजेपी के झारखंड चुनाव सह प्रभारी हिमंता बिस्वा सरमा ने जवाब दिया है. उनका कहना है कि इसका चुनावों पर कोई असर नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा कि हरियाणा विधानसभा चुनाव में यह साबित हो गया है कि लोगों को पीएम मोदी पर भरोसा है. हरियाणा में भी कांग्रेस ने पहले 2000 रुपये देने की घोषणा की, बीजेपी ने 2100 रुपये का वादा किया, फिर कांग्रेस ने 6000 रुपये देने की बात कही, उसके बावजूद जनता ने बीजेपी पर भरोसा जताया और अंत में नतीजा यह निकला कि जनता ने पीएम मोदी द्वारा की गई घोषणा पर भरोसा किया, इसलिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है, राज्य की जनता ने यह मान लिया है कि इस मौजूदा सरकार को बाहर का रास्ता दिखाएं.

दरअसल, झारखंड सरकार मंईयां सम्मान योजना के जरिए महिलाओं के खाते में हर महीने 1000 रुपए दे रही है. यह योजना लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हुई और लोगों काफी खुश दिखे. जिसके बाद बीजेपी ने ऐलान किया कि उनकी सरकार आती है तो वे गोगो दीदी योजना लाएंगे और हर महिला को प्रतिमाह 2100 रुपए देंगे. बीजेपी ने इसे लेकर सभी प्रखंड स्तर से गोगो दीदी योजना का फॉर्म भराना भी शुरू कर दिया. काफी संख्या में लोगों ने फॉर्म भरा.

बीजेपी की गोगो दीदी योजना के बाद झामुमो ने भी जेएमएम सम्मान योजना की घोषणा कर दी. इसमें हर माह 2500 रुपए देने की बात कही गई. जिसके बाद अब झारखंड सरकार की कैबिनेट ने भी इस फैसले पर अपनी मुहर लगा दी. सरकार की ओर से कहा गया है कि दिसंबर से हर महिला के खाते में 1000 की जगह 2500 रुपए आएंगे.

यह भी पढ़ें:

हेमंत कैबिनेट की बैठक में 29 प्रस्तावों पर लगी मुहर, मंईयां योजना के तहत अब हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये

झारखंड में विधानसभा चुनाव की घोषणा होने के 24-48 घंटे में जारी होगी भाजपा की पहली सूची- हिमंता

'लौट आओ घर', असम में रह रहे झारखंडी आदिवासियों को सीएम हेमंत ने बुलाया वापस, सरकार बनाएगी सर्वदलीय कमेटी

ABOUT THE AUTHOR

...view details