उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सुल्तानपुर की दुर्गा पूजा महोत्सव में निकहत जहां बनीं मिसाल, देवी मां की पूजा के साथ शिद्दत से निभा रहीं जिम्मेदारियां

महिला कल्याण समिति में संभाल रहीं मंत्री का पद, पति से सीख लेकर बढ़ाया कदम

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

सुल्तानपुर की दुर्गा पूजा महोत्सव में निकहत जहां बनीं मिसाल
सुल्तानपुर की दुर्गा पूजा महोत्सव में निकहत जहां बनीं मिसाल (Photo credit: ETV Bharat)

सुल्तानपुर : एक दूसरे मजहब एवं उनकी भावनाओं का सम्मान करना, सौहार्दपूर्ण व्यवहार करना, भाईचारा के साथ रहना कोई निकहत जहां जैसी से सीखे. मुस्लिम धर्म के क्रिया कलाप हो या हिंदू अथवा अन्य समुदायों के आयोजन वह सभी में पूरे उत्साह के साथ शामिल होती हैं. इस समय निकहत जहां देवी मां की आराधना में लीन हैं. दुर्गा पूजा महोत्सव में उनकी सक्रिय भागीदारी है.

सुल्तानपुर की दुर्गा पूजा महोत्सव में निकहत जहां बनीं मिसाल (Video credit: ETV Bharat)

सुल्तानपुर जिले की लोको कॉलोनी में श्री माता वैष्णो माता पूजा समिति ने निकहत जहां को बड़ी जिम्मेदारी दे रखी है, जिसे वह पूरी शिद्दत के साथ निभा रही हैं. यह सिलसिला एक दशक से चला आ रहा है. यह समिति महिलाओं से ही संचालित है. सामाजिक कार्यक्रमों के माध्यम से महिलाओं को जागरूक करने व उनकी समस्याओं का समाधान निकालने के लिए पिछले वर्ष बनी महिला कल्याण समिति में निकहत जहां संगठन मंत्री का पद संभाल रही हैं. अब महिला जन कल्याण समिति, वैष्णो माता पूजा समिति के माध्यम से देवी महोत्सव में भी विभिन्न गतिविधियों का संचालन कर रही हैं.


रेलवे के मुख्य टिकट निरीक्षक रईश अहमद की पत्नी निकहत जहां ने पति से सीख लेकर इस ओर कदम बढ़ाया है. निकहत बताती हैं कि एक दशक तक उनके पति ने लोको काॅलोनी में स्थापित होने वाले पंडाल में शुरूआत से विर्सजन तक हर संभव जिम्मेदारी निभाई थी. पति से सीख लेकर वह इस कार्य में आगे आई हैं. वह बताती हैं कि इस बार भी पूजा समिति में महिला जन कल्याण समिति की सभी महिलाएं पूजा पाठ से लेकर कीर्तन भजन तक अपने अपने कर्तव्गों को निभा रही हैं.

यह भी पढ़ें : देवी भक्त बंधू सिंह के बलिदान का गवाह है तरकुलहा देवी का मंदिर, ये है मान्यता

यह भी पढ़ें : बलरामपुर में CM YOGI ने की पाटेश्वरी देवी की पूजा-अर्चना, बच्चों को मन लगाकर पढ़ने का दिया मंत्र, गायों को गुड़ व चारा खिलाया

ABOUT THE AUTHOR

...view details