दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

ओडिशा की महिला के साथ रेप मामले में NHRC ने दिल्ली के मुख्य सचिव और पुलिस कमिश्नर को जारी किया नोटिस

राजधानी में ओडिशा की महिला के साथ कथित तौर पर हुए रेप के मामले में एनएचआरसी ने नोटिस जारी किया है. जानें क्या है उसमें..

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

ओडिशा की महिला के साथ कथित रेप मामला
ओडिशा की महिला के साथ कथित रेप मामला (ETV Bharat)

नई दिल्ली:दिल्ली में ओडिशा की महिला के साथ कथित रूप से हुए रेप के मामले में राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने संज्ञान लेते हुए दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव धर्मेंद्र सिंह और दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा को नोटिस जारी किया है. साथ ही दोनों से मामले में दो सप्ताह के अंदर विस्तृत रिपोर्ट के साथ पेश होने के लिए भी कहा है. राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग ने यह निर्देश उस याचिका पर सुनवाई के बाद दिए हैं, जिसे मानवाधिकार कार्यकर्ता एवं सुप्रीम कोर्ट की वकील राधाकांता त्रिपाठी ने दायर की थी.

आयोग ने अथॉरिटी से अब तक पुलिस द्वारा की गई जांच और महिला की स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में भी जानकारी मांगी है. साथ ही महिला के पुनर्वास और सहायता के लिए अभी तक उठाए गए कदमों के बारे में रिपोर्ट की भी मांग की है. दरअसल याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया था कि ओडिशा निवासी 34 वर्षीय महिला को रेप के बाद सराय काले खां में 10 अक्टूबर को सड़क किनारे फेंक दिया गया था. घटना के बाद महिला को एक नौसेना के अधिकारी ने देखा था और उसे इलाज के लिए दिल्ली एम्स पहुंचाया था. इसके बाद पुलिस को मामले की सूचना दी गई थी.

सीएम ने अधिकारी को भेजा था दिल्ली: पुलिस को मिली जानकारी में सामने आया कि महिला ने एक साल पहले ओडिशा स्थित अपना घर छोड़ दिया था. उसके बाद वह दिल्ली के कटवारिया सराय इलाके में एक अन्य महिला के साथ रह रही थी. लेकिन, वहां कुछ विवाद होने के बाद उसे अगस्त में निकाल दिया गया था. इसके बाद कुछ समय महिला ने सड़कों पर रहकर बिताया. महिला स्नातक तक पढ़ी है. इस मामले की दिल्ली पुलिस द्वारा की जा रही जांच की निगरानी के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने भी एक सीनियर आईपीएस अधिकारी को दिल्ली भेजा है. महिला अभी एम्स में भर्ती है.

यह भी पढ़ें-दिल्ली में सड़क किनारे बेसुध मिली महिला, पुलिस को रेप की आशंका; गंभीर हालत में एम्स में भर्ती

महिला ने वापस जाने से किया था इनकार:वहीं, पुलिस सीसीटीवी कैमरा की जांच करके महिला के साथ हुई घटना और आरोपितों के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रही है. मिली जानकारी के अनुसार, ओडिशा में महिला के घर छोड़ने के बाद उसके माता-पिता ने वहां पर गुमशुदगी की रिपोर्ट भी दर्ज कराई थी. जानकारी मिलने के बाद महिला के माता-पिता उसे लेने के लिए दिल्ली भी आए थे. लेकिन, महिला ने उनके साथ जाने से इनकार कर दिया था.

यह भी पढ़ें-ओडिशा के सीएम ने ओडिया महिला के साथ रेप की जांच की निगरानी के लिए वरिष्ठ अधिकारी को भेजा दिल्ली

ABOUT THE AUTHOR

...view details