दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: दीपावली को लेकर एनडीएमसी ने इन इलाकों में शुरू किया विशेष सफाई अभियान

-दिवाली के मद्देनजर दिल्ली में सफाई अभियान शुरू -एनडीएमसी द्वारा बाजार और आवासीय क्षेत्रों में विशेष सफाई अभियान शुरू

दिल्ली में दिवाली के मद्देनजर सफाई अभियान
दिल्ली में दिवाली के मद्देनजर सफाई अभियान (Etv bharat)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 5 hours ago

नई दिल्लीः आगामी दीपावली को देखते हुए दिल्ली के लुटियंस जोन इलाके में एनडीएमसी के द्वारा सफाई अभियान चलाया जा रहा है. एनडीएमसी अपने क्षेत्र में स्वच्छ और हरित वातावरण में दीपावली मनाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए इस विशेष स्वच्छता अभियान को शुरू किया है.

NDMC ने दीपावली को लेकर पूरे क्षेत्र में विशेष स्वच्छता अभियान शुरू किया है. दीपावली त्योहार के मद्देनजर, इस स्वच्छता अभियान का विशेष ध्यान आवासीय कॉलोनियों, बाजारों, स्कूलों, कॉलेजों, अस्पतालों, सरकारी और गैर-सरकारी भवनों और सड़कों के किनारे प्रमुख सार्वजनिक स्थानों और सार्वजनिक शौचालय के आसपास के क्षेत्रों पर होगा. NDMC सफाई अभियान के तहत रंगाई पुताई का भी कार्य करवा रही है.

एनडीएमसी द्वारा बाजार और आवासीय क्षेत्रों में विशेष सफाई अभियान शुरू (Etv bharat)

दैनिक आधार पर विशेष स्वच्छता अभियान में स्वच्छता टीमों द्वारा न केवल झाड़ू से फुटपाथ और सड़कों की सफाई की जा रही है, बल्कि धूल या अन्य वायु प्रदूषण तत्वों को साफ करने के लिए पानी से धुलाई भी की जा रही है. एनडीएमसी क्षेत्र में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए यह पहल बहुत महत्वपूर्ण है.

NDMC ने साफ और स्वच्छ वातावरण प्रदान करने के लिए कनॉट प्लेस, सरोजिनी मार्केट, बंगाली मार्केट, गोल मार्केट, खान मार्केट, मालचा मार्केट में फुटपाथों और गलियारों की सफाई करने पर विशेष जोर देने के साथ अभियान चलाया. नई दिल्ली में NDMC ने सार्वजनिक स्थानों की स्वच्छता और सौंदर्य को बढ़ाने के उद्देश्य से इस सफाई अभियान शुरू किया हुआ है.

दिल्ली में सफाई अभियान के तहत रंगाई पुताई का कार्य करवाया जा रहा है (Etv bharat)

इस अभियान में 50 स्वच्छता कर्मचारियों, 40 बागवानी कर्मचारियों और 45 सिविल इंजीनियरिंग कर्मियों का समर्पित कार्य शामिल है, जिन्होंने पूरी तरह से सफाई सुनिश्चित करने के लिए प्रेशर जेटिंग मशीनों का भी उपयोग किया.

फुटपाथों और गलियारों की सफाई करने पर विशेष जोर (Etv bharat)

नगरपालिका परिषद क्षेत्र में आने वाले दिनों में खान मार्केट, मालचा मार्केट, बसरुरकर मार्केट और बेगम जैदी मार्केट के लिए और अधिक सफाई अभियान निर्धारित किए जाएंगे, जिससे इन महत्वपूर्ण वाणिज्यिक क्षेत्रों की स्वच्छता बनाए रखने के लिए निरंतर प्रतिबद्धता सुनिश्चित की जा सके. स्थानीय निवासियों और आगंतुकों के बीच एनडीएमसी जागरूकता पैदा करने के लिए स्वच्छता और पर्यावरण के सामाजिक संदेशों के साथ दीवारों पर सुंदर पेंटिंग बना रही है.

ये भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details