मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jun 12, 2024, 3:40 PM IST

Updated : Jun 12, 2024, 6:25 PM IST

ETV Bharat / state

कैंची धाम नीम करोली बाबा का नया पता, नैनीताल से हजार किलोमीटर दूर चार इमली में होंगे दर्शन - neem karoli baba statue bhopal

विश्व विख्यात कैंची धाम वाले महान संत बाबा नीम करोली (नीब करोरी) महाराज की मूर्ति स्थापना भोपाल में होने जा रही है. भोपाल से नीम करोली महाराज का खास नाता है. 1950 से 1970 के बीच वह भोपाल में कई बार रुके. फिलहाल, अरेरा कॉलोनी में नीम करोली बाबा के पोते रहते हैं.

neem karoli baba statue bhopal
नीम करोली महाराज का भोपाल से खास नाता (ETV Bharat)

Char Imli Kainchi Dham Madhya Pradesh:हनुमान जी का अवतार माने जाने वाले महान संत नीम करोली महाराज के प्रति लोगों में गहरी आस्था है. विदेशों में भी उनके हजारों भक्त हैं. मध्यप्रदेश की राजधानी से भी बाबा नीम करोली का गहरा लगाव रहा है. 60 के दशक में वह भोपाल में कई बार रुके. भोपाल में उनके बेटे अनेग शर्मा मंत्रालय में कार्यरत थे. फिलहाल भोपाल में नीम करोली महाराज के पोते धनंजय शर्मा अरेरा कॉलोनी में रहते हैं. वह हेल्थ डिपार्टमेट से रिटायर्ड हो चुके हैं. भोपाल में भी बाबा के हजारों भक्त हैं. इसी को देखते हुए भोपाल में बाबा नीम करोली की मूर्ति स्थापना 15 जून को रही है.

हनुमान मंदिर में दिनभर होंगे धार्मिक कार्यक्रम

बाबा नीम करोली महाराज की मूर्ति की स्थापना राजधानी भोपाल की सबसे पॉश कॉलोनी चार इमली स्थित हनुमान मंदिर में हो रही है. इस कार्यक्रम की व्यापक स्तर पर तैयारियां चल रही हैं. मूर्ति स्थापना का मुहूर्त 15 जून शनिवार सुबह 10 बजे है. इस दिन सुबह से पूजन कार्यक्रम शुरू होंगे. सबसे पहले मूर्ति का अभिषेक किया जाएगा. सुबह व साम सुंदरकांड पाठ भजन मंडलियां करेंगी. दोपहर में भंडारे का आयोजन रखा गया है. इस मौके पर राजनीतिक व प्रशासनिक हस्तियों के साथ ही कई धर्मिक व सामाजिक संगठन हिस्सा लेंगे. वरिष्ठ पत्रकार व बाबा के अन्नय भक्त राकेश अग्निहोत्री ने बताया "मंदिर में मूर्ति पहुंच चुकी है. ये सब बाबा की कृपा है. उन्हीं की प्रेरणा से ये सब काम हो रहा है."

एप्पल और फेसबुक के मालिक भी हैं बाबा के भक्त

गौरतलब है कि उत्तराखंड के नैनीताल जिले के हल्द्वानी अल्मोड़ा मार्ग पर कैंची धाम मंदिर दुनिया में मशहूर है. इस मंदिर के संस्थापक बाबा नीम करोली महाराज हैं. बाबा को हनुमान जी का अवतार बताया जाता है. बाबा की महिमा का बखान विदेशों तक में किया जाता है. एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स और फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग के अलावा देश-विदेश की बड़ी हस्तियां बाबा के भक्तों में शामिल हैं. उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले के अकबरपुर गांव के ब्राह्मण परिवार में जन्मे लक्ष्मी नारायण शर्मा ने यूपी के एक गांव नीम करोली में कठिन तपस्या करके स्वयंसिद्धि हासिल की. बाबा ने पहला आश्रम कैंची धाम नैनीताल जनपद में जबकि दूसरा वृंदावन मथुरा में बनाया. इसके अलावा बाबा के कई अन्य छोटे आश्रम भी हैं.

ये खबरें भी पढ़ें...

हर भक्त की बिगड़ी तकदीर संवारते हैं बाबा नीब करौरी, रहस्यों से भरा है कैंची धाम

बाबा नीम करौली ने बदली थी स्टीव जॉब्स और मार्क जुकरबर्ग की जिंदगी, Apple से है बड़ा कनेक्शन

भक्तों के बीच बाबा के चमत्कारी किस्से

बाबा नीम करोली महाराज को इस सदी का महान संत माना जाता है. वह साल 961 में नैनीताल पहुंचे थे और फिर यहां मंदिर की स्थापना 1964 में कराई. ये आश्रम देश विदेश के श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र है. भक्तों के बीच बाबा नीम करोली महाराज के चमत्कार के किस्से चर्चित हैं. बताया जाता है कि एक बार बाबा आश्रम में भंडारे में घी कम पड़ गया तो आश्रम के नीचे बह रही नदी के पानी को प्रसाद में डाला तो पानी ने घी का रूप ले लिया. कहा जाता है कि बाबा के पास अपनी दिव्य शक्तियां थीं. बाबा कहीं भी प्रकट या लुप्त हो जाते थे. कहीं भी चलते-चलते बाबा गायब हो जाते थे. कहते हैं कि इस चमत्कार को उनके भक्तों ने कई बार देखा था.

Last Updated : Jun 12, 2024, 6:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details