बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार में बाढ़ को लेकर NDRF की पूरी तैयारी, 5 टीम को कई जिलों में किया गया रवाना - Flood In Bihar

NDRF TEAM IN BIHTA: बिहार के कई जिलों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. इसे लेकर बिहटा स्थित 9वीं बटालियन एनडीआरफ की टीमें पूरी तरह से तैयार हैं. जिसके लिए 14 टीम को अलर्ट मोड में रखा गया है. आगे पढ़ें पूरी खबर.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jul 9, 2024, 2:59 PM IST

Flood In Bihar
9वीं बटालियन एनडीआरफ की टीम तैयार (ETV Bharat)

9वीं बटालियन एनडीआरफ की टीम तैयार (ETV Bharat)

पटना: बिहार में लगातार हो रही बारिश और वाल्मीकि नगर गंडक बैराज से पानी डिस्चार्ज किए जाने के बाद गंडक नदी में उफान बढ़ चुका है. जिसको लेकर आसपास के जिलों में बाढ़ का खतरा उत्पन्न हो चुका है. इससे निपटने को लेकर पटना के बिहटा स्थित 9वीं बटालियन एनडीआरएफ पूरी तरह से तैयार है. इस बार बिहार में बाढ़ से निपटने के लिए एनडीआरएफ की तरफ से कुल 14 टीम बनाई गई है, जिसमें से 9 टीमों को मुख्यालय में रिजर्व के तौर पर रखा गया है.

एनडीआरएफ की पांच टीम रवाना: वहीं पांच टीमों को विभिन्न जिलों में रवाना किया गया है. साथ ही बाढ़ को देखते हुए बिहार के गोपालगंज में दो टीम, मोतिहारी में एक टीम और सुपौल में एक टीम को भेजी गई है. इसके अलावा एक टीम को राजधानी पटना में रिजर्व के तौर पर रखा गया है. इधर गोपालगंज के निरीक्षक नवीन कुमार ने बताया कि सूचना मिली है कि बाढ़ को लेकर और गोपालगंज के लिए एनडीआरएफ की टीम रवाना हो रही है.

एनडीआरएफ की टीम तैयार (ETV Bharat)

"टीम में कुल 30 जवान हैं, पांच मोटर बोट है, इसके अलावा तमाम बाढ़ से निपटने के लिए जरूरी सामान है. हमारी टीम बाढ़ को लेकर पूरी तरह से हमेशा अलर्ट मोड पर रहती है."-नवीन कुमार, निरीक्षक, गोपालगंज

बाढ़ से निपटने के लिए 14 टीम तैयार:वहीं तैयारी को लेकर 9वीं बटालियन एनडीआरफ के कमांडेंट सुनील कुमार सिंह ने बताया कि"इस बार भी बाढ़ आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ पूरी तरह से तैयार है. हर साल बढ़ बिहार में आती है लेकिन एनडीआरएफ की टीम लगातार लोगों को बचाने का काम करती है. इस बार भी बाढ़ से निपटने के लिए कुल 14 टीम तैयार की गई है."

एनडीआरएफ की टीम तैयार (ETV Bharat)

एक टीम में 30 एनडीआरएफ जवान: बता दें कि 9 टीमों को मुख्यालय में रिजर्व के तौर पर रखा गया है और पांच टीमों को बिहार के बाढ़ प्रभावित जिलों में रवाना किया गया है. एक टीम में कुल 30 एनडीआरएफ जवान होते साथ ही चार मोटर बोट के अलावा जरूरत के समान मौजूद रहता है. साथ ही उन्होंने बताया कि 14 टीम में कुल 420 से एनडीआरएफ के रेस्क्यू जवान शामिल है और सभी अलर्ट मोड पर रहते हैं.

पढ़ें-गंडक का जलस्तर बढ़ने से गोपालगंज के 43 पंचायतों में घुसा पानी, दियारा इलाके में घर छोड़ने की मजबूरी - Flood In Gopalganj

ABOUT THE AUTHOR

...view details