दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

NCRTC ने बर्लिन में आयोजित UIC सस्टेनेबिलिटी इम्पैक्ट अवार्ड्स 2024 में जीते दो पुरस्कार - NCRTC wins two awards

NCRTC wins two awards in Berlin: हाल में बर्लिन में हुए यूआईसी सस्टेनेबिलिटी इम्पैक्ट अवार्ड्स 2024 एनसीआरटीसी को दो पुरस्कारों से नवाजा गया. इस वर्ष की प्रतियोगिता में 15 देशों से 17 फाइनलिस्ट प्रोजेक्ट शामिल थे. पढ़ें पूरी खबर..

NCRTC ने बर्लिन में जीते दो पुरस्कार
NCRTC ने बर्लिन में जीते दो पुरस्कार (ETV Bharat)

नई दिल्ली/गाजियाबाद:एनसीआरटीसी को 25 सितंबर को बर्लिन, जर्मनी में आयोजित यूआईसी सस्टेनेबिलिटी इम्पैक्ट अवार्ड्स 2024 में निर्बाध कनेक्टिविटी के लिए सर्वश्रेष्ठ ट्रांजिट पुरस्कार और वैश्विक प्रविष्टियों के बीच ओवरऑल विनर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. सस्टेनेबल डेवलपमेंट फाउंडेशन के सहयोग से इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे (यूआईसी) द्वारा प्रस्तुत ये प्रतिष्ठित पुरस्कार, सस्टेनेबिलिटी और इनोवेटिव सार्वजनिक पारगमन प्रणालियों के लिए एनसीआरटीसी द्वारा किए जा रहे कार्यों को मान्यता प्रदान करता है.

एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक शलभ गोयल को परिवहन प्रौद्योगिकी के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले, इनोट्रांस 2024, में यह पुरस्कार दिया गया. उन्होंने कहा कि ये पुरस्कार एनसीआरटीसी के व्यापक मल्टीमॉडल एकीकरण के अभिनव दृष्टिकोण का प्रमाण हैं, जो आरआरटीएस स्टेशनों को मौजूदा सार्वजनिक परिवहन साधनों जैसे मेट्रो, बसों और रेलवे स्टेशनों के साथ-साथ विभिन्न फर्स्ट और लास्ट माइल कनेक्टिविटी विकल्पों से जोड़ता है. यह हमारे यात्री-केंद्रित दृष्टिकोण और उन्नत तकनीकी समाधानों को अपनाने पर निरंतर ध्यान केंद्रित करने को भी रेखांकित करता है.

इस वर्ष की प्रतियोगिता में 15 देशों से 17 फाइनलिस्ट प्रोजेक्ट शामिल थे, जिनमें कोरिया रेलरोड कॉर्पोरेशन, ईस्ट जापान रेलवे कंपनी, डीबी कार्गो ग्रुप (जर्मनी), एमट्रैक नेशनल रेलरोड पैसेंजर कॉर्पोरेशन (संयुक्त राज्य अमेरिका), एसएनसीबी असिस्ट-नेशनल रेलवे कंपनी ऑफ बेल्जियम, रेलवे फ्रॉम इटली सहित कई प्रतिष्ठित वैश्विक रेलवे निगमों ने भाग लिया था.

यह भी पढ़ें-कार की टक्कर से स्कूटी सवार लड़की एलिवेटेड मेट्रो पिलर पर गिरी, बाल-बाल बची जान

आरआरटीएस नौ सस्टेनेबल डेव्लपमेंट गोल्स (SDG) में सहयोग करता है, जिनमें जलवायु परिवर्तन, शहरीकरण और लैंगिक समानता जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे शामिल हैं. इस परियोजना से निजी वाहनों से सार्वजनिक परिवहन की ओर के बदलाव को प्रोत्साहित करके, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर से सालाना 250,000 टन वाहनों के उत्सर्जन के कम होने की उम्मीद है, जिससे पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने में मदद मिलेगी. वर्तमान में साहिबाबाद और मेरठ साउथ के बीच आरआरटीएस का 42 किलोमीटर का खंड संचालित है, जिसमें 9 स्टेशन शामिल हैं. मेरठ मेट्रो के साथ-साथ पूरे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर को जून 2025 तक पूरी तरह से संचालित करने के लक्ष्य के अनुसार कार्य किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें-मेट्रो स्टेशनों पर प्रोडक्ट्स बेचेगा DMRC, मार्केट में मिलेंगे दिल्ली मेट्रो के ब्रांडेड कपड़े

ABOUT THE AUTHOR

...view details