राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

हर कोई रह गया दंग, जब गरबा महोत्सव में 'नारी शक्ति' ने भांजी तलवारें

उदयपर में नवरात्रि पर अनोखा गरबा महोत्सव, डांडिया की जगह बच्चियों और महिलाओं ने किया तलवार से रास.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

नवरात्रि पर अनोखा गरबा महोत्सव
नवरात्रि पर अनोखा गरबा महोत्सव (ETV Bharat Udaipur)

उदयपुर :देश भर में नवरात्रि का पर्व बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. भक्त विधि-विधान से माता रानी की पूजा अर्चना कर रहे हैं. उदयपुर में भी नवरात्रि पर तरह-तरह के आयोजन हो रहे हैं. यहां अनूठे अंदाज में डांडिया रास का आयोजन किया गया, जहां महिलाओं ने तलवार से रास किया. इसमें 10 साल की बच्ची से लेकर 60 साल की बुजुर्ग महिला ने भी भाग लिया.

उदयपुर में तलवार से अनूठा रास :शहर के यूनिवर्सिटी रोड पर आयोजित गरबा महोत्सव में बुधवार को तलवार रास किया गया. अजब सेवा संस्थान के महासचिव अमित पोरवाल ने बताया कि सबसे पहले मुख्य अतिथि भाजपा शहर जिलाध्यक्ष रविन्द्र श्रीमाली और मौजूद लोगों ने शस्त्र पूजन किया. इसके बाद सभी ने तलवारें लेकर गरबा किया. तलवार से गरबा कर रही महिलाओं और बालिकाओं ने बताया कि तलवार से गरबा करने के लिए काफी लंबे समय तक प्रैक्टिस करना पड़ा. इस संस्थान से 5 साल की बच्ची से लेकर 60 वर्ष की बुजुर्ग महिलाएं भी जुड़ी हुई हैं. इस शिविर में निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है.

गरबा महोत्सव में 'नारी शक्ति' ने भांजी तलवारें (ETV Bharat Udaipur)

पढ़ें.नवरात्र में गरबे की धूम, गली-मोहल्लों में गूंज रही है डांडियां की खनक

शिविर में निशुल्क प्रशिक्षण :अमित पोरवाल ने बताया कि डांडिया महोत्सव में अलग-अलग थीम के साथ अलग-अलग कार्यक्रम किए जाते हैं. इसी क्रम में डांडिया महोत्सव में तलवार रास हुआ. इसमें 10 साल की बालिका से लेकर 60 साल तक की बुजुर्ग महिलाएं शामिल हुई थीं. डांडिया गीत पर महिलाओं ने अलग-अलग तरफ से तलवार को घुमाते हुए रास किया. उन्होंने कहा कि ग्रुप वाइज महिलाएं इस डांडिया महोत्सव में सम्मिलित हो रही हैं. काफी प्रशिक्षण के बाद जब महिलाएं तलवार पर रास करती हैं तो देखने वाले भी दंग रह जाते हैं. अब तक संस्थान ने करीब 400 से ज्यादा छोटी बच्चियों से लेकर 60 साल की बुजुर्ग महिलाओं तक प्रशिक्षण दिया जा चुका है. इसमें महिलाओं को आत्मरक्षा के गुण सीखने के साथ ही उन्हे तलवार चलाने की बारीकियां भी बताई जाती हैं.

सभी उम्र की महिलाएं-लड़कियां लेती हैं भाग (ETV Bharat Udaipur)

पढ़ें.सात समंदर पार यूरोप में भी नवरात्रि की धूम, धोली मीणा ने देसी अंदाज में खेला गरबा

सेल्फ डिफेंस सिखाया जाता :अजब सेवा संस्थान की तरफ से निशुल्क सेल्फ डिफेंस सिखाया जाता है. तलवार रास के लिए महिलाएं पिछले एक साल से तैयारी कर रहीं थीं. संस्थान की तरफ से पिछले कई सालों से इस आयोजन को बड़े ही शानदार तरीके से किया जाता है. इसे देखने के लिए न सिर्फ उदयपुर से बल्कि कई जगह से लोग भी पहुंचते हैं. माता रानी के अलग-अलग भजनों के साथ देशभक्ति के गीतों पर जब महिलाएं एक साथ तलवार रास करती हैं तो पूरा प्रांगण तालियों से गूंज उठता है.

शिविर में दिया जाता है निशुल्क प्रशिक्षण (ETV Bharat Udaipur)

डांडिया रास करने वाली महिलाओं ने क्या कहा :इस आयोजन में शामिल हुईं महिलाओं ने ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए कहा कि यह नवरात्रि के पर्व पर अनूठा आयोजन होता है, जिसका साल भर इंतजार रहता है. वर्तमान दौर में महिलाओं के साथ दुष्कर्म और उत्पीड़न के मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में महिला सशक्तिकरण और महिला आत्मनिर्भर बनने को संदेश दिया जा रहा है. बताया जा रहा है कि महिला किस तरह से अपनी रक्षा कर सकती हैं.

उदयपुर में तलवार रास (ETV Bharat Udaipur)

ABOUT THE AUTHOR

...view details