मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बारिश से लबाबल तवा डैम, सीजन में पहली बार खुले 9 गेट, नजारा देखने के लिए उमड़े सैलानी - narmadapuram tawa dam 9 gates open

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 3, 2024, 2:37 PM IST

नर्मदापुरम क्षेत्र में पिछले 2 व 3 दिनों से हो रही लगातार बारिश से तवा डैम लबालब हो गया है. डैम का जलस्तर 1160 फीट तक पहुंचने पर डैम के पहले 5 गेटों को खोला गया. बाद में कुल 9 गेटों को खोल दिया गया है.

NARMADAPURAM TAWA DAM 9 GATES OPEN
सीजन में पहली बार खुले 9 गेट (ETV Bharat)

नर्मदपुरम: मध्य प्रदेश में लगातार तेज बारिश का दौर जारी है. पिछले 24 घंटे में हुई तेज बारिश के चलते कई नदी नाले उफान पर हैं. वहीं कैचमेंट एरिया में हो रही लगातार बारिश के चलते तवा डैम का जलस्तर भी बढ़ गया है. तवा बांध के सीजन में पहली बार पांच गेटों को सुबह 8 बजे से खोला गया था. अब 13 गेटों में से 9 गेटों को 7 फुट खोलकर करीब 72 हजार क्यूमेक्स पानी का डिस्चार्ज किया जा रहा है.

तेज बारिश के चल लबालब हुआ तवा डैम (ETV Bharat)

इस सीजन में पहली बार खोले गए गेट

दरअसल गुरुवार और शुक्रवार से बैतूल सारणी पचमढ़ी के कैचमेंट एरिया में हो रही तेज बारिश के चलते तवा बांध का जलस्तर 1160 फीट पर पहुंचने पर गेटों को खोला गया है. सुबह 5 गेटों को 5 फीट खोलकर 40 हजार घनफिट पानी का डिस्चार्ज किया जा रहा था. वहीं दोपहर में तवा बांध के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए 9 गेटों को सात फीट खोलकर 72 हजार क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है. वहीं डैम खुलने के बाद जिले के पर्यटक डैम को देखने के लिए पहुंच रहे हैं. इस दौरान कई पर्यटक ने मीडिया से बात भी की, जिन्होंने बताया कि, ''सीजन में पहली बार बांध के गेट खोले गए हैं. जिन्हें देखने के लिए वे यहां पहुंचे हैं.''

यहां पढ़ें...

पर्यटकों को रोमांचित कर देगा मध्य प्रदेश का ये 'नियाग्रा फॉल', बृहस्पति कुंड पर बनेगा राज्य का पहला ग्लास ब्रिज

भारी बारिश के चलते कोलार डैम के 2 और गेट खोले गए, कुल 4 गेटों से छोड़ा जा रहा पानी, सीहोर-भोपाल में अलर्ट

तवा डैम के खोले गए 9 गेट

एसडीओ नरेंद्र सिंह सूर्यवंशी से बताया कि "गावर्निंग लेवल 1160 है. इस लेवल तक जलस्तर पहुंचने के बाद शनिवार की सुबह 8 बजे से 2 घंटे पहले क्षेत्र में अलर्ट भी जारी गया था. उन्होंने बताया कि नदी के किनारे स्थित स्थान पर लगातार कैचमेंट एरिया में हो रही बारिश के बाद गेटों की संख्या में बढ़ोतरी की गई है. जिन्हें पांच गेटों से बढ़ाकर 9 गेट कर दिया गया है."

ABOUT THE AUTHOR

...view details