छत्तीसगढ़

chhattisgarh

इस नाग पंचमी पर पूरी होगी अखंड सौभाग्य की कामना, बस करना होगा ये काम - nag panchami 2024

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Aug 8, 2024, 5:46 PM IST

श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तारीख को नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. शुक्रवार यानि कल ये त्योहार मनाया जाने वाला है. मान्यता है कि नाग महाराज भगवान भोलेनाथ के गण हैं. शिवजी के गण को अगर प्रसन्न कर लिया तो भोलेनाथ खुद ही प्रसन्न हो जाते हैं. नागपंचमी की पूजा करने से सांप के काटे जाने का भय दूर हो जाता है. नागपंचमी की पूजा से घर में धन और ऐश्वर्य की बढ़ोत्तरी होती है.

WORSHIP IN AUSPICIOUS TIME
नाग देवता को सफेद फूल पसंद हैं. (ETV Bharat)

रायपुर: 9 अगस्त शुक्रवार को नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाएगा. नाग पंचमी का पावन पर्व श्रावण शुक्ल पक्ष के पंचमी तिथि को होता है. नाग पंचमी के दिन को एक खास दिन हिंदू धर्म में माना गया है.नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा की जाती है. नाग पंचमी के दिन नाग देवता को प्रसन्न करने के लिए भक्त पूजा पाठ करते हैं. मान्यता है कि नाग देवता जब आपकी पूजा से प्रसन्न होते हैं तो आपके सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. नाग पंचमी के दिन नाग देवता को फूल और सफेद द्रव्य अर्पित करना चाहिए.

नाग पंचमी पर करिए बस ये काम (ETV Bharat)



नाग पंचमी पर करें अखंड सौभाग्य की कामना: ज्योतिष एवं वास्तुविद पंडित प्रिया शरण त्रिपाठी के मुताबिक "9 अगस्त को सावन महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन नाग पंचमी का पर्व मनाया जाएगा. नाग पंचमी का पर्व दोपहर के बाद पूरे रात तक रहेगा. नाग पंचमी का जो मुहूर्त है. दोपहर बाद से लेकर रात तक रहेगा. नाग पंचमी की पूजा का मुहूर्त दोपहर के बाद और उसके बाद प्रदोष काल में शाम को 5:45 से 8:27 रात तक, दोपहर के समय नाग देवता की पूजा 12:13 से दोपहर 1:00 तक का मुहूर्त है. देर रात में नाग पंचमी के लिए पूजा का मुहूर्त है."

बस करना होगा ये काम (ETV Bharat)



कैसे करें नाग देवता को प्रसन्न: पूजा स्थल की बढ़िया से साफ सफाई करें. जहां पर पूजा स्थल आपको बनाना है उस जगह को गोबर से लीप कर पवित्र करें. आटे या गोबर से नाग की मूर्ति बनाकर दीपक जलाएं. 16 उपचार जिसमें धूप, दीप, नैवैद्य हों उसके साथ नाग देवता की पूजा करें. नाग देवता को सफेद फूल अर्पित करें. नाग देवता की बनाई मूर्ति को तिलक लगाकर कच्चे दूध अर्पित करें. अखंड सौभाग्य की कामना से श्रीफल और द्रव्य अर्पित करें. पान, सुपारी रखने के बाद नाग पंचमी के दिन नाग की कथा जरुर सुननी चाहिए. कथा सुनने से आपके जीवन में समृद्धि आती है.

नागपंचमी पर 8 तरह के नागों की पूजा, शुभ संयोग से इस बार सिद्धि योग - Snakes worshipped on nag panchami
जांजगीर चांपा में नागपंचमी पर नगमत का आयोजन, लोग सांप की तरह लोटते हैं जमीन पर !
क्या आपने देखा है किसी सांप को उड़ते हुए, क्या वाकई होते हैं पंख वाले सांप, नाग पंचमी पर जानिए सांपों की सच्चाई - Flying snakes Facts

ABOUT THE AUTHOR

...view details