बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बाबा गरीबनाथ मंदिर के दो पुजारियों पर लगा अवैध वसूली का आरोप, शिकायत लेकर आईजी कार्यालय पहुंचे महंत

Baba Garibnath Temple: मुजफ्फरपुर के बाबा गरीबनाथ मंदिर के महंत ने दो पुजारियों पर अवैध वसूली का आरोप लगाया है. वे अपनी शिकायत लेकर आईजी कार्यालय पहुंच गए. जिसके बाद आईजी ने उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Mar 5, 2024, 7:26 PM IST

Baba Garibnath Temple In Muzaffarpur
गरीबनाथ मंदिर के पुजारियों पर लगा अवैध वसूली का आरोप

मुजफ्फरपुर: बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में बाबा गरीबनाथ का एक ऐतिहासिक मंदिर है. जहां हर साल लाखों श्रद्धालु पूजा करने आते है. इस बीज पुजारियों द्वारा भक्त से पूजा कराई जाती है. इस बीच पुजारी को पूजा कराने के लिए कुछ दान दक्षिणा दी जाती है. लेकिन मंदिर के महंतों का कहना है कि ऐसा नहीं हो रहा. उन्होंने मंदिर के ही दो पुजारियों पर अवैध वसूली का आरोप लगाया है.

दूसरे पुजारी पर लगाया आरोप:मिली जानकारी के अनुसार, मुजफ्फरपुर के प्रसिद्ध बाबा गरीबनाथ मंदिर के महंत ने दूसरे पुजारी पर गंभीर आरोप लगाए है. उन्होंने दूसरे पुजारी पर अवैध वसूली का आरोप लगाया है. इस संबंध में पुजारी अभिषेक पाठक ने आईजी कार्यालय पहुंचकर तिरहुत रेंज के आईजी शिवदीप लांडे को आवेदन सौंपा है. वहीं, आईजी ने उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है.

अवैध रूप से वसूली करते पुजारी: इसको लेकर पुजारी अभिषेक पाठक ने बताया कि बाबा गरीबनाथ मंदिर में सभी पुजारी रजिस्टर्ड है, जिसमे संतोष पाठक और मुन्ना पाठक भी शामिल है. बीते कई दिनों से मंदिर में विवाद चल रहा है. पुजारी संतोष पाठक मंदिर में गुंडागर्दी करते है. अवैध रूप से वसूली करते है. संतोष पाठक मंदिर में अवैध रूप से कुछ लोगों को रखे हुए है. उनके माध्यम से मंदिर में आए भक्तों से अवैध रूप और मनमाने तरीके से वसूली की जाती है.

भक्तों से गाली गलौज करते:उन्होंने बताया कि इस संबंध में काफी दिनों से शिकायत मिल रही थी कि संतोष पाठक सत्यनारायण पूजा और गाड़ियों की पूजा करवाने के उपरांत मनमाने तरीके से वसूली करते है. पैसा नहीं देने पर भक्तों से गाली गलौज करते है. कभी कभी भक्त रोते हुए मंदिर से निकलते है. इसपर जब उनका विरोध किया जाता है तो दोनों मारपीट कर उतारू हो जाते है. इस संबंध में नगर थाना व कई वरीय अधिकारियों को आवेदन दे दिया गया है. लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है.

"नगर थाना प्रभारी कहते है कि कार्रवाई नहीं करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है. ऐसे में हम विवश होकर आईजी को आवेदन सौंपने आए हैं. उनके द्वारा आश्वासन दिया गया है कि पहले जांच होगी. जांच में जो भी दोषी पाए जाएंगे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी." - अभिषेक पाठक, पुजारी

इसे भी पढ़े- बाबा गरीबनाथ संग होली खेलने उमड़े भक्त, एक से बढ़कर एक फगुआ के गीत गाए

ABOUT THE AUTHOR

...view details