उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रदेशभर में निकला मोहर्रम के जुलूस, बरेली में छज्जा गिरने से एक की मौत, कई घायल, संतकबीरनगर में करंट लगने से एक की मौत - Moharram Juloos in UP

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 17, 2024, 10:20 PM IST

Updated : Jul 17, 2024, 10:52 PM IST

मातमी धुनों के बीच प्रदेश भर में शांतिपूर्ण माहौल में जगह जगह मोहर्रम का जुलूस निकाला गया. या अली या हुसैन के नारे लगाए गए. इसी बीच कन्नौज और संतकबीरनगर में जुलूस के दौरान हादसे में भी गए. कन्नौज में छज्जा गिरने से एक की मौत हो गई वहीं कई घायल हो गए. संतकबीरनगर में करंट लगने से एक की मौत हो गई वहीं दो की हालत गंभीर बताई जा रही है.

मोहर्रम के जुलूस में जुटी भारी भीड़
मोहर्रम के जुलूस में जुटी भारी भीड़ (PHOTO credits ETV Bharat)

कन्नौज/संतकबीरनगर: मातमी धुनों के बीच प्रदेश भर में शांतिपूर्ण माहौल में जगह जगह मोहर्रम का जुलूस निकाला गया. या अली या हुसैन के नारे लगाए गए. इसी बीच कन्नौज और संतकबीरनगर में जुलूस के दौरान हादसे में भी गए. कन्नौज में छज्जा गिरने से एक की मौत हो गई वहीं कई घायल हो गए. संतकबीरनगर में करंट लगने से एक की मौत हो गई वहीं दो की हालत गंभीर बताई जा रही है.

कन्नौज:कन्नौज के सकरावा थाना इलाके में बुधवार देर शाम मोहर्रम के जुलूस के दौरान दर्दनाक हादसा हो गया. एक मकान का छज्जा टूटकर जुलूस में शामिल लोगों पर जा गिरा. जिससे इलाके में कोहराम मच गया. जिसमें एक बच्चे की मौत हो गई जबकी दो दर्जन से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. बताया जा रहा है कि, मकान के छज्जे पर काफी लोग सवार थे. ओवरलोड होने के चलते छज्जा लोगों पर जा गिरा. छज्जे के मलबे में बड़ी संख्या में महिला बच्चे दब गए. स्थानीय लोगों ने घायलों को निकालकर पास के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया. हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए. स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि, घायलों को जब अस्पताल लाया गया तो वहां बिजली की व्यवस्था नहीं थी. अपर पुलिस अधीक्षक संसार सिंह ने बताया कि, मकान काफी पुराना था. मकान के छज्जे पर बड़ी संख्या में लोग खड़े होकर जुलूस देख रहे थे तभी हादसा हो गया.

संतकबीरनगर: यूपी के संतकबीरनगर में मोहर्रम के दिन बड़ा हादसा हो गया. कोतवाली थाना इलाके के चुरेब रेलवे फाटक के समीप ताजिया दफन करने के दौरन करंट की चपेट में आने से एक युवक की दर्दनाक मौत हो गई. वहीं दो लोग गंभीर रूप से झुलस गए. दोनों घायलों को तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया है. जहां दोनों की हालत गंभीर बताई जा रही है. बताया जा रहा है कि, पूरा मामला संतकबीरनगर जिले कोतवाली थाना क्षेत्र में आने वाले चुरेब स्थित भाटपार रेलवे क्रॉसिंग का है. जहां पर बुधवार को मोहर्रम को लेकर ताजिया विसर्जन का कार्यक्रम था. जिसको लेकर भाटपार गांव के रहने वाले इलियास, राम सुभग, अब्दुल करीम सहित सैकड़ों लोग ताजिया विसर्जन के लिए जा रहे थे. घटना में जहां इलियास की अस्पताल पहुंचने से पहले ही दर्दनाक मौत हो गई. पूरे मामले पर कोतवाल सतीश सिंह ने बताया कि, सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पहुंचकर शांति व्यवस्था कायम की गई है. शव को कब्जे ले लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया दया है. मामले की जांच की जा रही है.

जुलूस में लड़की से छेड़खानी पर भड़का बवाल, दो गिरफ्तार

बहराइच: बहराइच के कैसरगंज क्षेत्र में मोहर्रम के जुलूस के दौरान उस वक्त बवाल मच गया जब, ताजिया देख रही एक लड़की की कुछ लड़कों ने फोटो खींचने और छेड़खानी किये जाने की घटना सामने आई. उसके बाद जब लड़की की मां ने विरोध जताया तो उसे धमकी दी गई. इसी घटना से आक्रोशित ताजियादारों ने गंडारा बाजार में ताजिया रख कर दफनाने से मना कर दिया. साथ ही इस घटना में शामिल लोगों की गिरफ्तारी की मांग करने लगे. जिसके बाद वहां कुछ देर के लिए तनाव के हालात बन गए. एसडीएम पंकज दीक्षित और सीओ रूपेंद्र गौड, प्रभारी निरीक्षक राजनाथ सिंह भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे. पुलिस ने तत्काल प्रभाव से दो लड़कों को हिरासत में लिया तब जाकर ताजियादार ताजिया दफनाने के लिए तैयार हुए. एसडीएम पंकज दीक्षित ने बताया कि, घटना में शामिल दो आरोपियो को पुलिस ने हिरासत मे ले लिया है. ताजियादारों को समझा बुझाकर मामले को सुलझा दिया गया है. आपसी सौहार्द बिगाड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

मोहर्रम का पर्व परंपरागत तरीके से संपन्न

कुशीनगर:दीन-ए-हक की लड़ाई में अपने 71 साथियों के साथ कर्बला के मैदान में शहीद होने वाले हजरत इमाम हुसैन के शहादत की याद में मनाया जाने वाला मोहर्रम का त्यौहार जिले भर में बुधवार को परंपरागत ढंग से संपन्न हो गया. पडरौना शहर से लेकर गांव तक इस मौके पर बनाए गए ताजियों के जुलूस निकाले गए और उसमें रखे गए सेहरा, फूल और अन्य सामान रस्मों रिवाज के मुताबिक अपने-अपने कर्बला में दफन कर दिया. इस मौके पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे.

10वीं मोहर्रम को गमगीन माहौल में आजादारों ने दफन किए ताजिए

लखनऊ: हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद दिलाने वाले मोहर्रम पर गमगीन माहौल में ताजिए दफन किए गए. इस मौके पर लोगों ने शर्बत पर फातिहा की और कुरान मजीद पढ़कर ईसाले सवाब भी किया. राजधानी लखनऊ में अनेक क्षेत्रों में ताजिए रखकर अकीदतमंदों ने हजरत इमाम हुसैन के नाम पर मजलिसों का आयोजन किया. जब कर्बला की तरफ जुलूस रवाना हुआ तो पूरा शहर या हुसैन की सदाओं से गूंज गया. शहर में मोहर्रम के मौके पर पूरा माहौल गमगीन दिखाई दिया. नौ मोहर्रम की रात से ही ताजिए चौक पर रख दिए गए थे. सुबह तक हजरत इमाम हुसैन की याद में मजलिसों का सिलसिला जारी रहा. जुलूस ने 150 से ज्यादा अंजुमन शामिल हुई.

कर्बला में शहीद हुए इमाम हुसैन की याद में ताजिए उठाए

प्रयागराज: मोहर्रम की दसवीं तारीख को कर्बला में शहीद हुए इमाम हुसैन की याद में उठाए गए बड़े ताजिए और बुड्ढा ताजिया. वहीं बडा ताजिए, इमामबाड़ा से कर्बला के जानिब नौजवानों के कंधे पर चला. काफी संख्या में महिलाओं और बच्चों ने मन्नते मांगी और नम आंखों से इमाम हुसैन को अपना आखिरी सलाम पेश किया. प्रयागराज का ताजिया उठाने की परंपरा कई वर्षों से यह चली आ रही है. यहां लोग अपनी मन्नत मांगते हैं और इमाम को अपना आखरी सलाम पेश करते हैं

ये भी पढ़ें: वाराणसी में गंगा जमुनी तहजीब की अनोखी मिसाल ; इमाम चौक पर मंदिर के पास रखी जाती है ताजिया, लोग बोले - हिन्दू व मुस्लिम समुदाय के लोग एक साथ मनाते त्योहार

Last Updated : Jul 17, 2024, 10:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details