मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

गेहूं, चना और मसूर की MSP में होगी बंपर बढ़ोतरी, मध्य प्रदेश के किसान होंगे मालामाल

केंद्र सरकार रबी सीजन की फसलों की MSP बढ़ाने की तैयारी में है. जिसका फायदा मध्य प्रदेश के किसानों को मिलेगा.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

MSP INCREASE RABI SEASON CROPS
रबी सीजन की फसलों की MSP बढ़ेगी (ETV Bharat)

भोपाल:केंद्र सरकार मध्य प्रदेश के किसानों को बड़ा तोहफा देने जा रही है. रबी सीजन की फसलों जैसे गेहूं, सरसों, मसूर और चना के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की जाएगी. इससे किसानों को फायदा होगा और उनकी इनकम बढ़ेगी. यह बढ़ोतरी साल 2025-26 में देखी जा सकती है. बता दें कि गेहूं, मसूर, अलसी, सरसों, चना और जौ रबी फसल में आते हैं. इनकी बुवाई अक्टूबर से नवंबर महीने में की जाती है. उत्तर प्रदेश में गेहूं का सबसे ज्यादा उत्पादन किया जाता है. इसके बाद मध्य प्रदेश का नंबर आता है.

इतनी बढ़ सकती है गेहूं, मसूर और चने की MSP
अब बात करते हैं गेहूं की फसल की, तो आपको बता दें कि गेहूं के उत्पादन में उत्तर प्रदेश अव्वल प्रदेश है. इसके बाद मध्य प्रदेश का नंबर आता है. माना जा रहा है कि यदि सरकार ने पिछले साल की तरह इस वर्ष भी गेहूं के एमएसपी में 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी की तो किसान गेहूं को 2434 रुपए प्रति क्विंटल पर बेंच पाएंगे. वहीं चने की एमएसपी में 2 प्रसेंट की बढ़ोतरी की संभावना है. पिछले साल चना 5440 रुपए प्रति क्विंटल पर मिल तक पहुंच गया था. वहीं सरसों की एमएसपी में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है. पिछले सत्र में भी सरसों की एमएसपी 4 प्रतिशत बढ़ी थी. जिसके बाद सरसों की कीमत 5650 रुपए प्रति क्विंटल थी.

मसूर की मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा खेती
मसूर की दाल भारतीय भोजन का मुख्य आहार है. मसूर की दाल हर दिन भारतीय थाली में शामिल रहती है. मसूर की काफी डिमांड रहती है. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में सबसे अधिक मसूर की खेती होती है. यहां पर लगभग 5.85 लाख हेक्टेयर में किसान मसूर की बुवाई करते हैं. बीते वर्ष मसूर की एमएसपी में 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी मसूर 6000 रुपए से बढ़कर 6425 रुपए प्रति क्विंटल पर थी. माना जा रहा है कि मसूर की एमएसपी में करीब 2 से 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है.

Also Read:

किसानों का दर्द समझते हैं शिवराज सिंह, रबी की इन फसलों की नई MSP जल्द होगी घोषित

किसानों को फसल पर मोटा मुनाफा है कमाना, फ्री में करा लें यह काम, करीब है लास्ट डेट

किसानों का बंपर फायदा, खरीफ की 14 फसलों पर सरकार ने बढ़ाया MSP, शिवराज सिंह ने कहा धांसू फैसला

MSP बढ़ाने की लगातार हो रही थी मांग
भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारी गजेंद्र सिंह परिहार के मुताबिक, ''फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाने को लेकर लगातार सरकार से मांग की जा रही है. यदि सरकार समर्थन मूल्य बढ़ाने का फैसला करने जा रही है तो यह स्वागत योग्य होगा. लेकिन यह भी देखना होगा कि किसानों को समर्थन मूल्य के रूप में कितनी राहत दी जाती है. पिछले दिनों सोयाबीन का समर्थन मूल्य बढ़ाने का भी फैसला लिया गया लेकिन जो रेट दिया जा रहा है वह किसानों के हित में नहीं है.''

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details